×

Ravivar Mantra Upay in Hindi: रविवार को करें महा उपाय, चमकेगी किस्मत, जानिए इस दिन सौभाग्य बढ़ाने के लिए क्या करें...

Ravivar Mantra Upay in Hindi: रविवार का मंत्रा: ऱविवार को सूर्य देव की उपासना करने से सूर्य मजबूत होते है।सावन में अगर रविवार को कुछ खास उपाय किया जाये तो किस्मत चमकने लगती है। रविवार को सूर्य की पूजा के साथ शिव की भी पूजा करनी चाहिए । इससे किस्मत बढ़ती है...जानते हैं कैसे...

Suman Mishra। Astrologer
Published on: 5 Aug 2023 11:00 PM GMT (Updated on: 6 Aug 2023 2:23 AM GMT)
Ravivar Mantra Upay in Hindi: रविवार को करें महा उपाय, चमकेगी किस्मत, जानिए इस दिन सौभाग्य बढ़ाने के लिए क्या करें...
X
Ravivar Mantra Upay in Hindi (सांकेतिक तस्वीर, सोशल मीडिया)

Ravivar Mantra Upay in Hindi: सावन मास चल रहा है। हर तरफ भोलेनाथ के नारे से गूंंजयमान है। सावन में शिव के साथ सूर्य की पूजा करनी चाहिए। कहते हैं जिनके हाथ में सूर्य और कुंडली में भी सूर्य (surya) कमजोर है तो वैसे लोगों को रविवार के दिन नमक रहित भोजन करके सूर्य की उपासना करनी चाहिए इससे सूर्य देव प्रसन्न होते है।धर्मानुसार रविवार का संबंध सूर्य से है, जो शक्ति, जीवन शक्ति और नेतृत्व का प्रतिनिधित्व करता है। सूर्य को ब्रह्मांड (universe) की आत्मा माना जाता है, जो ऊर्जा उत्सर्जित करता है और हमारे जीवन (Life) को रोशन करता है।

कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत करने के लिएलाल हर रविवार लाल वस्त्र या तो धारण करें या दान करें। कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत करने के लिए 'ओम ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:' मंत्र का जाप करें। कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत करने के लिए सूर्य को जल देने से पहले उसमें लाल चंदन मिलाएं।

रविवार ( Sunday) का दिन उन गतिविधियों के लिए अनुकूल माना जाता है जो आत्मविश्वास, रचनात्मकता और आत्म-अभिव्यक्ति को बढ़ावा देती हैं। यह परमात्मा के साथ अपना संबंध मजबूत करने और समृद्ध जीवन के लिए आशीर्वाद मांगने का भी एक आदर्श दिन है।

रविवार के महाउपाय से चमकेगी किस्मत

सूर्य से जुड़ी सकारात्मक ऊर्जा का उपयोग करने के लिए रविवार को किए जा सकते हैं। इनमें से कुछ उपायों के बारे में जानें....

रविवार के दिन घर से बाहर जाते समय चंदन का तिलक लगाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से आपके सभी काम पूरे होते हैं। रविवार को लाल कपड़ा पहनना शुभ माना जाता है।

रविवार के दिन सुबह जल्दी उठकर "ॐ सूर्याय नम:, ॐ आदित्याय नम:, ॐ नमो भास्कराय नम:" इस सूर्य मंत्र का जाप करते हुए सूर्य को अर्घ्य दें। साथ ही इस दिन दीपक जलाने का बहुत ही अधिक महत्व होता है। इस दिन जो भी सुबह शाम पूजा के समय मंदिर में दीपक जलाया जाता है। सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए घर के बाहर दोनों तरफ देसी घी का दीपक जलाना चाहिए। इससे कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है साथ ही मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने से धन की भी कमी दूर होती है।

इस सप्ताह में रविवार का दिन दान करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं। रविवार के दिन गुड़, दूध, चावल और कपड़े का दान करना चाहिए। इस उपाय को करने से काम में आ रही अड़चन भी दूर होती है।

किस्मत और सौभाग्य बढ़ाने वाला उपाय

रविवार के दिन माथे पर लाल चंदन या हरि चंदन लगाना चाहिए ऐसा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है और माता रानी भी प्रसन्न रहती है इतना ही नहीं जीवन की परेशानियों को भी आप इस उपाय से दूर कर सकते हैं।अगर आपको धन हानि हो रही है तो आप अपने किस्मत को चमकाने के लिए मंदिर में या बरगद का पेड़ लगा दें। इस पेड़ को नियमित रूप से जल अर्पित करें। ऐसा करने से आपके जीवन के सभी लोग खत्म होंगे और व्यक्ति की किस्मत चमकने लगेगी।

सूर्य को रत्नों से मजबूत करें

सूर्य से संबंधित रत्न, जैसे माणिक या सिट्रीन पहनने से व्यक्ति के आत्मविश्वास, जीवन शक्ति और नेतृत्व गुणों में वृद्धि होती है। इन रत्नों को अंगूठी, पेंडेंट या कंगन के रूप में पहना जा सकता है और कहा जाता है कि इनका कंपन सूर्य की ऊर्जा के साथ संरेखित होता है, जिससे जीवन में सकारात्मक बदलाव आते हैं।

सूर्य को मंत्र जाप और नियम का पालन

सूर्य को समर्पित मंत्रों, जैसे गायत्री मंत्र या आदित्य हृदयम का जाप करने से सूर्य देव का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है। माना जाता है कि रविवार को इन मंत्रों का नियमित पाठ मानसिक स्पष्टता में सुधार, सकारात्मकता को बढ़ावा देता है और सफलता और समृद्धि को आकर्षित करता है।

रविवार को सूर्य को समर्पित पूजा करना एक शक्तिशाली उपाय हो सकता है। पूजा में सूर्य देव को जल, फूल और प्रार्थना अर्पित करना, आभार व्यक्त करना और समग्र कल्याण के लिए आशीर्वाद मांगना शामिल है। यह सूर्य की दिव्य ऊर्जा से जुड़ने और सौहार्दपूर्ण संबंध स्थापित करने का एक तरीका है।

रविवार का व्रत रखना शारीरिक और आध्यात्मिक दोनों तरह की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। उपवास शरीर को शुद्ध करने में मदद करता है, इच्छाशक्ति बढ़ाता है और अनुशासन को प्रोत्साहित करता है। ऐसा माना जाता है कि यह सूर्य देव को प्रसन्न करता है और सफलता, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद देता है।

रविवार के दिन वंचितों को भोजन, कपड़े या पैसे दान करने पर विचार करें। माना जाता है कि यह निस्वार्थ कार्य आशीर्वाद अर्जित करता है और सकारात्मक कर्म बनाता है, जिससे जीवन में प्रचुरता और सद्भाव का प्रवाह सुनिश्चित होता है।

नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है, न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। आजमाने से पहले किसी जानकार से जरूर पुछे....

Suman Mishra। Astrologer

Suman Mishra। Astrologer

Next Story