×

Shukravar Ke Upay: शुक्रवार को इन कामों से बना लें दूरी, वरना लक्ष्मी जी हो जाएंगी नाराज, जानिए क्या है वो काम

Shukravar Ke Upay: शुक्रवार को अपने कुडली को मजबूत करना है तो इन कामों से दूरी बनाकर चले। इससे आप पर लक्ष्मी जी मेहरबान रहेंंगी। जानिए शुक्रवार को उपाय...

Suman Mishra। Astrologer
Published on: 3 Aug 2023 11:34 PM GMT
Shukravar Ke Upay: शुक्रवार को इन कामों से बना लें दूरी, वरना लक्ष्मी जी हो जाएंगी नाराज, जानिए क्या है वो काम
X
Shukravar Ke Upay (सांकेतिक तस्वीर, सोशल मीडिया)

Shukravar Ke Upay: अगर कुंडली ( Kundli) में शुक्र ( Shukra) की स्थिति अच्छी होती है तो हाथ के जीवन में सभी चीजें अच्छी ही होती हैं और आपके जीवन में कभी भी किसी चीज की कमी नहीं होती हैं वहीं अगर आपका शुक्र कमजोर होता है। तो आपके घर में आर्थिक तंगी भी उत्पन्न हो सकती है इसीलिए हमारे हिंदू धर्म के अनुसार इस शुक्रवार के सरल उपाय बताए गए हैं जिनका प्रयोग करके आप अपने जीवन में सारे कष्टों को दूर कर सकते हैं.

सुख-समृद्धि भरी जिंदगी पाने के लिए धन की देवी मां लक्ष्‍मी की कृपा बहुत जरूरी है। लक्ष्‍मी जी को मनाने के लिए, उनकी कृपा पाने के लिए लोग तमाम पूजा-पाठ और उपाय करते हैं लेकिन अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो देवी लक्ष्‍मी को नापसंद हैं। इन गलतियों के चलते व्‍यक्ति की जिंदगी में गरीबी-तंगहाली आते देर नहीं लगती है। आज कुछ ऐसे कामों के बारे में जानते हैं तो शुक्रवार के दिन नहीं करने चाहिए।

शुक्रवार को इन सबसे परहेज करें

  • शुक्रवार के दिन किसी को भी शक्‍कर न दें. शक्‍कर का संबंध शुक्र और चंद्र से है। शुक्रवार के दिन शक्‍कर का दान करने से जिंदगी से सुख-समृद्धि चली जाती है।
  • शुक्रवार के दिन कभी भी उधार का लेन-देन न करें. शुक्रवार के दिन लिया गया उधार चुकाने में बहुत मुश्किलें आती हैं। वहीं इस दिन दिए गए पैसे वापस नहीं मिलते।
  • महिलाओं का अपमान करना वैसे भी बहुत भारी पड़ता है लेकिन शुक्रवार के दिन की गई ये गलती अच्‍छी-भली जिंदगी को भी नर्क जैसा बना सकती है।
  • शुक्रवार का दिन मां लक्ष्‍मी को समर्पित है. लिहाजा उनकी कृपा पाने के लिए नॉनवेज से दूरी बनाना जरूरी है. हो सके तो इस दिन लहसुन-प्‍याज भी न खाएं।
  • किचन में कभी भी जूठे बर्तन न छोड़ें. शुक्रवार के दिन ऐसा करना बड़ी मुश्किल में डाल सकता है। गंदी जगहों पर मां लक्ष्‍मी कभी भी वास नहीं करती हैं।

शुक्रवार के दिन खरीदें ये वस्‍तु

शुक्र देव को खुशबूदार चीजें अति प्रिय हैं, अगर आपको अपने वैवाहिक जीवन में काफी उतार-चढ़ाव देखने पड़ रहे हैं, तो आपको शुक्रवार के दिन अच्छा सा इत्र खरीदना चाहिए और उस इत्र को पति और पत्‍नी दोनों को लगाना चाहिए। यह उपाय आपके बीच की दूरियों को कम करेगा।

शुक्र के मंत्र का जाप

शुक्र दोष के निवारण के लिए आप शुक्रवार के दिन 108 बार शुक्र के बीज मंत्र 'द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:।' का जाप जरूर करें। आपको बता दें, शुक्र ग्रह सुंदरता का भी प्रतीक है। इस मंत्र के जाप से न केवल आपकी काया ही खूबसूरत नहीं होगी बल्कि आपके व्यवहार में भी मधुरता आएगी और संबंध भी बेहतर बनेंगे। अगर आप प्रेम संबंधों को मधुर बनाना चाहते हैं और अपने रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो इस उपाय को जरूर अपनाएं।

शुक्रवार इन चीजों का करें दान

अपने वैवाहिक जीवन को मधुर बनाने के लिए शुक्रवार के दिन आप किसी गरीब या फिर जरूरतमंद व्यक्ति को चांदी, चावल, मिश्री, सफेद वस्त्र, दही, सफेद चंदन का दान करें। यह दान तब जरूर करें, जब आपकी जीवनसाथी के साथ अनबन हो गई हो या फिर किसी बात को लेकर बातचीत बंद हो गई हो।

Suman Mishra। Astrologer

Suman Mishra। Astrologer

Next Story