×

जन्माष्टमी स्पेशल: एक छोटी सी गलती, इस दिन करवा सकती है बड़ा नुकसान, जानें कैसे

11 और 12 अगस्त को   देश में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन न केवल घरों में बल्कि मंदिरों में भी तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है, लेकिन एक बात जानना  चाहिए कि यदि आपके घर में पहले से लड्डू गोपाल मौजूद हैं,

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 7 Aug 2020 4:05 PM GMT
जन्माष्टमी स्पेशल: एक छोटी सी गलती, इस दिन करवा सकती है बड़ा नुकसान, जानें कैसे
X
प्रतीकात्मक

जयपुर: 11 और 12 अगस्त को देश में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन न केवल घरों में बल्कि मंदिरों में भी तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है, लेकिन एक बात जानना चाहिए कि यदि आपके घर में पहले से लड्डू गोपाल मौजूद हैं, तो आपको सावधानी भी बरती होगी क्योंकि आपकी एक छोटी सी भूल आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है।

यह पढ़ें..कोरोनाकाल का मास्टरपीसः समय व्यर्थ न गंवाएं, अंधेरों के बीच करें रोशनी की तलाश

janmashtami

लड्डू गोपाल रखने के कुछ नियम

लड्डू गोपाल की सेवा करने के कुछ नियम हैं। यदि हम इन नियमों का पालन करते हैं तो लड्डू गोपाल यानि कि भगवान श्रीकृष्ण का बाल रूप बेहद फायदा पहुंचाएगा। जन्माष्टमी तो भगवान कृष्ण का जन्मदिन है, लेकिन घर में जिस दिन लड्डू गोपाल का प्रवेश होता है और उनकी प्राण-प्रतिष्ठा होती है, हर साल उस दिन को भी भगवान कृष्ण के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए। घर में बच्चों को बुलाकर लड्डू भगवान का बर्थडे मनाया जाना चाहिए। बच्चों को खिलौने के रूप में गिफ्ट दिया जाना चाहिए।

यह पढ़ें..जन्माष्टमी 11 अगस्त कोः सभी व्रतों में सर्वोत्तम, जानिये सब कुछ

janmashtami

घर के सदस्य है लड्डू गोपाल

लड्डू गोपाल महज एक मूर्ति नहीं, बल्कि घर के सदस्य होते हैं। यहां तक कहा जाता है कि जिस दिन घर में लड्डू गोपाल का प्रवेश हो जाता है, उस दिन से वह घर लड्डू गोपाल जी का हो जाता है। यही कारण है कि उनके साथ परिवार के सदस्य की तरह व्यव्हार होना चाहिए। जिस तरह परिवार के सदस्य सुबह नाश्ता, दोपहर और फिर रात में भोजन करते हैं, वैसे ही लड्डू भगवान को भी समय-समय पर नाश्ता और भोजन कराया जाना चाहिए। लड्डू गोपाल को रोज स्नान कराएं। उन्हें साफ-स्वच्छ कपड़े पहनाएं। स्नान करवाते वक्त गर्म या ठंडे पानी बंदोबस्त जरूर करें।

यह पढ़ें..जन्माष्टमी: इस दिन मनाया जाएगा कान्हा का जन्मोत्सव, जानें विधि और शुभ मुहूर्त

लड्डू भगवान को भोग

घर में यदि कोई खाने की चीज आती है, तो उसमें से लड्डू भगवान का हिस्सा भी जरूर अलग करें और सबसे पहले उन्हें भोग लगाएं। भगवान को खिलौने प्रिय हैं। उनके लिए खिलौने लाते रहें और उनके पास रखें। उनके साथ खेले भी। लड्डू भगवान को कोई नाम दें। आप उनके साथ कोई रिश्ता भी बना सकते हैं। उन्हें पुत्र, पिता, गुरु मान सकते हैं। इस आधार पर नाम दें और सुबह प्रेमपूर्वक उठाएं। रात को भी ऐसा ही सुलाएं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story