×

गरीब और अमीर क्यों होते हैं लोग, यहां जानिए इसका रहस्य

इस दुनिया में, दो प्रकार के लोग रहते हैं: गरीब और अमीर। देश, कंपनी, संगठन और व्यक्ति दूसरों की तुलना में समृद्ध और आत्मनिर्भर होने का प्रयास कर रहे हैं। हम अपने समाज, देश या व्यक्ति या दोस्त की जीवनशैली को देख सकते हैं। धन या सम्पति के कारण एक दूसरे से भिन्न होते हैं।  प्रत्येक व्यक्ति स्वयं या दूसरों के धन के बारे में बात करता  है।

suman
Published on: 4 May 2020 2:08 AM GMT
गरीब और अमीर क्यों होते हैं लोग, यहां जानिए इसका रहस्य
X

जयपुर: इस दुनिया में, दो प्रकार के लोग रहते हैं: गरीब और अमीर। देश, कंपनी, संगठन और व्यक्ति दूसरों की तुलना में समृद्ध और आत्मनिर्भर होने का प्रयास कर रहे हैं। हम अपने समाज, देश या व्यक्ति या दोस्त की जीवनशैली को देख सकते हैं। धन या सम्पति के कारण एक दूसरे से भिन्न होते हैं। प्रत्येक व्यक्ति स्वयं या दूसरों के धन के बारे में बात करता है। आज के ज़माने में पैसा हर इंसान की मूलभूत आवश्यकता हैं पैसों के बिना लोगों का इस दुनिया में गुजर करना लगभग असंभव है। लोगों को अपने घर परिवार और बच्चों के पालन पोषण के लिए धन की जरूरत पड़ती है। लेकिन सबसे अजीब बात है की दुनिया में कुछ लोग अमीर हैं तो वही कुछ लोग बहुत ही गरीब है। जो गरीब हैं वो दिन प्रति दिन गरीब ही होते हैं और जो अमीर हैं वो अमीर ही होते चले जाते हैं। जानते हैं शास्त्रोंनुसार अमीर और गरीब के बीच की इस खाई के रहस्य के बारे में।

यह पढ़ें....राशिफल 4 मई: जानिए किन राशियों के लिए सोमवार का दिन रहेगा खास

जानें रहस्य

मतलब ये कि कोई इंसान अमीर रहता है और क्यों कोई गरीब ही रह जाता है। लक्ष्मी माता ने इंद्रदेव को बताया था इस बात का असली रहस्य...वैभव की देवी माता लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी हैं। लक्ष्मी की पूजा आराधना हर मनुष्य करता है जिसे धन-वैभव की चाह होती है लेकिन जरूरी नहीं है कि हर इंसान को धन मिले।

एक बार खुद इंद्र देव ने माता लक्ष्मी से पूछा माता आपकी पूजा अर्चना तो हर व्यक्ति करता है फिर ऐसा क्यों है कि कोई मनुष्य अमीर है और कोई गरीब। इसके जवाब में माता लक्ष्मी ने कहा की हर व्यक्ति गरीब अमीर अपने कर्मों से बनता है और उससे भी ज्यादा जरूरी है की जो मेरी पूजा अर्चना करता है वो उसका मान-सम्मान भी बनाए रखें।

कहने का मतलब ये है कि अगर माता की आराधना पूरे श्रद्धा से नहीं करेंगे तो कोई लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा माता लक्ष्मी ने एक बात और इंद्र देव को बताई थी जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। कहा था कि लक्ष्मी माता का वास उस घर में संभव नहीं है जहां दिन रात क्लेश का माहौल हो। लक्ष्मी माता ने स्वयं इंद्र देव को बताया था कि कोई व्यक्ति चाहे कितनी ही मेरी पूजा अर्चना क्यों ना कर लें लेकिन मैं उस घर में नहीं रह सकती जहां शांति ना हो।

कलह अशांति

लक्ष्मी का वास वहीं होता है । जहां सुख शांति हो और परिवार में लोग मिल जुलकर रहते हों। लक्ष्मी माता का वास वहां नहीं होता जिस घर में दिन रात क्लेश का माहौल हो और लोग लड़ाई झगडे करते है। इसलिए अगर अमीर और धनवान बनना है तो अपने घर में शांति बनाए रखें और कभी भी किसी प्रकार का कोई क्लेश ना करें ।

यह पढ़ें...शास्त्रों में लिखा है जानिए जरूर, मौत से पहले ये चीजें हो पास तो नहीं मिलता यमदंड

महिलाओं का तिरस्कार

कुछ घरों में महिलाओं का अपमान होता है। ऐसी जगह से लक्ष्मी माता रूठकर चली जाती हैं। जहां घर की महिलाओं का सम्मान नहीं होता है, वहां भी लक्ष्मी नहीं ठहरती है। इसलिए घर मां हमेशा मा-बहन, पत्नी को इज्जत और उचित स्थान देना चाहिए

क्रोध में अन्न का अपमान

लक्ष्मी मां का एक रूप अन्न भी है। कुछ लोग क्रोध आने पर भोजन की थाली फेंक देते हैं। इस तरह की आदत धन, वैभव एवं पारिवारिक सुख के लिए नुकसानदायक होती है। जहां अन्न का किसी भी रुप में अपमान होता है वहां भी मां लक्ष्मी नहीं रहती।

suman

suman

Next Story