×

Surya Grahan 2023: आ रहा सूर्य ग्रहण, आइये जाने कैसे प्रभावित करेगा 12 राशियों को, बरतें ये सावधानियाँ

Surya Grahan 2023: 20अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण होगा। सभी राशियों पर इसका प्रभाव ज़रूर पड़ेगा। इसके अलावा भी सूर्यग्रहण के कई प्रभाव हैं आइये जानते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 9 April 2023 9:53 AM GMT
Surya Grahan 2023: आ रहा सूर्य ग्रहण, आइये जाने कैसे प्रभावित करेगा 12 राशियों को, बरतें ये सावधानियाँ
X
Surya Grahan 2023 (Image Credit-Social Media)

Surya Grahan 2023: 20 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण होगा। इसका महत्व विज्ञान से लेकर धर्म और ज्योतिष में भी काफी है। जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है तब सूर्य ग्रहण होता है। भले ही सूर्य ग्रहण का विज्ञान की दुनिया से गहरा नाता है लेकिन इसका हिन्दू शास्त्रों में भी काफी महत्व है। सूर्य ग्रहण का प्रभाव सभी 12 राशियों पर भी पड़ेगा। ज्योतिष शास्त्र में ऐसा मना जाता है कि सूर्य ग्रहण के समय जिस जिस पर सूर्य की किरण पड़ती है वो इसके प्रभाव में ज़रूर आता है। फिलहाल इस बार सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा लेकिन फिर भी सभी राशियों पर इसका प्रभाव ज़रूर पड़ेगा। इसके अलावा भी सूर्यग्रहण के कई प्रभाव हैं आइये जानते हैं।

सूर्यग्रहण के प्रभाव (Surya Grahan Ke Prabhav)

सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 को पड़ेगा। सूर्य ग्रहण एक प्राकृतिक घटना है जो तब होती है जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह या आंशिक रूप से ढक लेता है। ये "रिंग ऑफ फायर" जैसा दिखता है। इसे कैप्चर करना एक खुशी की बात हो सकती है, लेकिन सूर्य ग्रहण को देखते समय हमेशा बहुत सावधान रहना चाहिए। ये एक वैज्ञानिक अवधारणा है, और विभिन्न संस्कृतियाँ और लोग सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी को एक व्यक्ति के स्वास्थ्य से जोड़ते हैं। सूर्य ग्रहण को लेकर कई मान्यताएं, सच्चाई और मिथक हैं, हालांकि जैसा कि हम जानते हैं, ये सभी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति पर निर्भर करते हैं, लेकिन सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से देखना वास्तव में खतरनाक है। आइये जानते हैं कि सूर्यग्रहण के समय क्या करें और क्या न करें।

सूर्यग्रहण पर क्या करें (Surya Grahan Me Kya Kare)

1. ग्रहण देखने के लिए, पाँच या अधिक के ऑप्टिक घनत्व वाले सौर फ़िल्टर का उपयोग करें।
2. घर में बने पिनहोल कैमरे से आप ग्रहण को सीधे अपनी छत से देख सकते हैं।
3. अगर आपके पास बिना किसी खरोंच के सूर्य ग्रहण का चश्मा है, तो उन्हें पहनकर ही इसे देखें।

सूर्यग्रहण पर क्या न करें (Surya Grahan Me Kya Na Kare)

1. सूर्य ग्रहण देखने के लिए अपने मानक चश्मे, एक्स-रे फिल्म या नेगिटिव फिल्म का उपयोग न करें।
2. अपने कैमरा लेंस या टेलीस्कोप का उपयोग न करें; इससे आपकी आंखों में जलन हो सकती है।
3. बिना किसी विशेष सुरक्षा फिल्टर के कैमरों से सूर्य ग्रहण की तस्वीरें लेने से कैमरा और आपकी आंखों को नुकसान हो सकता है।
4. ग्रहण को पानी पर प्रतिबिंब के माध्यम से न देखें।

सूर्य ग्रहण आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है (Surya Grahan Effect Your Health)

आँखें

सूर्य ग्रहण को अपनी नंगी आंखों से देखना कितना भी लुभावना क्यों न हो, आप ऐसा न ही करें तो सबसे अच्छा होगा। ये आपके रेटिना को नुकसान पहुंचा सकता है, आंख में दिक्कत पैदा हो सकती है या अंधापन भी आ सकता है। खासकर बच्चों को अंदर ही रहने को कहा जाना चाहिए, क्योंकि उनकी आंखें नाजुक होती हैं। सूर्य ग्रहण, कैमरा लेंस, टीवी या ऑनलाइन देखने के कई तरीके हैं।

घर के अंदर रहना क्यों ज़रूरी

हालांकि बाहर जाने में कोई हर्ज नहीं है, लेकिन ऐसा न करने की ही सलाह दी जाती है। एक प्राकृतिक घटना चल रही है, और कोई भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि ग्रहण के बाद या उसके दौरान क्या हो सकता है। इसके अलावा, ये व्यक्ति के मूड और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। महामारी के बीच घर के अंदर रहना और सूर्य ग्रहण के दौरान शांत रहना बेहतर है।

गर्भावस्था सावधानी

गर्भवती महिलाओं के लिए सूर्य ग्रहण अच्छा नहीं माना जाता है। कुछ मान्यताओं के अनुसार, जब सूर्य ग्रहण चल रहा हो तो गर्भवती महिला के साथ-साथ उसके बच्चे पर भी इनकी किरणे पड़ना हानिकारक होता है। इसमें हानिकारक यूवी किरणें हो सकती हैं जो बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं। पौराणिक सिद्धांतों के अनुसार, ये माना जाता है कि जो महिलाएं बाहर जाती हैं उन्हें प्रसव के दौरान कठिन समय और परेशानियां हो सकतीं हैं। इतना ही नहीं गर्भ में पल रहे बच्चे को शारीरिक दिक्कतें भी आ सकतीं हैं।

मानसिक स्वास्थ्य

जैसा कि कई लोगों का मानना ​​है कि ग्रहण आपके मूड और मन की स्थिति को प्रभावित कर सकता है। बिना किसी विशेष कारण के सूर्य ग्रहण के दौरान आपको थकान और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है। कई ज्योतिषियों द्वारा सूर्य ग्रहण के दौरान कोई भी बड़ा या वित्तीय निर्णय लेने से बचने की सलाह दी जाती है। सूर्य ग्रहण के दौरान अपने प्रियजनों और खुद का ख्याल रखें।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी विशेषज्ञों के विचारों पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story