×

Surya Grahan 2023: इन राशि के जातकों के लिए शुभ संकेत लेकर आने वाला है इस साल का पहला सूर्य ग्रहण, जाने क्या होगा प्रभाव

Surya Grahan 2023: ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण सबसे अधिक प्रभावशाली घटनाओं में से एक है। आइये जानते हैं इस साल का ये सूर्य ग्रहण किस राशि के जातकों के लिए शुभ संकेत लेकर आने वाला है।

Shweta Shrivastava
Published on: 20 April 2023 10:06 AM GMT (Updated on: 20 April 2023 6:30 AM GMT)
Surya Grahan 2023: इन राशि के जातकों के लिए शुभ संकेत लेकर आने वाला है इस साल का पहला सूर्य ग्रहण, जाने क्या होगा प्रभाव
X
Surya Grahan 2023 (Image Credit-Social Media)

Surya Grahan 2023: ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण सबसे अधिक प्रभावशाली घटनाओं में से एक है। वहीँ ये कई लोगों को विस्मित भी कर सकता है और इसके साथ ही साथ ये कर शुभ संकेतों को भी दर्शाता है। इस घटना का खगोलीय, वैज्ञानिक और ज्योतिषीय महत्व भी होता है। इसके अलावा ये कई राशियों पर अच्छा और बुरा प्रभाव भी छोड़ता है। आइये जानते हैं इस साल का ये सूर्य ग्रहण किस राशि के जातकों के लिए शुभ संकेत लेकर आने वाला है।

इन राशि के जातकों के लिए शुभ संकेत लेकर आने वाला है

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण

सूर्य ग्रहण जो सूर्य का ग्रहण है, आंशिक ग्रहण और कुल ग्रहण सहित कई रूप ले सकता है। सूर्य ग्रहण 2023, 20 अप्रैल को घटित होगा, लेकिन ये भारत के किसी भी हिस्से में दिखाई नहीं देगा। सूर्य ग्रहण साल में लगभग 2 से 5 बार होता है। एक ग्रहण एक नए अध्याय की शुरुआत या पिछले एक के समापन का प्रतीक है। चंद्र ग्रहण के दौरान मन और आत्मा प्रभावित होते हैं। जबकि शरीर के साथ-साथ आसपास का वातावरण भी सूर्य ग्रहण से प्रभावित होता है।

सूर्य ग्रहण 2023 का सभी राशियों पर प्रभाव (Surya Grahan Ka Prabhav)

सूर्य ग्रहण 2023 के घटित होने के दौरान हर राशि पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेंगे। आइए एक नजर डालते हैं इस पर!

मेष राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव (Mesh Rashi Par Surya Grahan Ka Prabhav)

ग्रहण लगने पर मेष राशि के जातकों की निर्णय लेने की शक्ति में सुधार होगा। ये उन्हें त्वरित निर्णय लेने वाला बना देगा। साथ ही ये घटना उनके जीवन में किसी प्रकार का झटका भी दे सकती है। उन्हें लग सकता है कि उनका एक कदम आगे उन्हें दो कदम पीछे ले जा रहा है। इस बात की संभावना है कि इस दौरान मेष राशि के लड़के और लड़कियों के रिश्ते में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं।

वृष राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव (Vrish Rashi Par Surya Grahan Ka Prabhav)

इस वर्ष का ग्रहण वृष राशि के जातकों को कई अवसर प्रदान कर सकता है। हालाँकि, इन लोगों को अपने स्वास्थ्य पर नज़र रखने की ज़रूरत है क्योंकि वे भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ने से पीड़ित हो सकते हैं। इसके अलावा, जातकों को अपने करियर में एक अनुकूल समय का अनुभव हो सकता है क्योंकि उन्हें पदोन्नति या वेतन वृद्धि मिल सकती है। साथ ही उन्हें अतिरिक्त कार्यभार मिलने के भी संकेत नज़र आ रहे हैं।

मिथुन राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव (Mithun Rashi Par Surya Grahan Ka Prabhav)

मूल निवासी पेट और आंखों से संबंधित मामूली तनाव या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं। मिथुन राशि वालों को इस दौरान अपने धन प्रवाह पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है क्योंकि धन हानि की संभावना है। शादीशुदा जोड़े के रिश्ते पर इस ग्रहण का कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके अतिरिक्त, ये विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक अनुकूल समय अवधि है।

कर्क राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव (Kark Rashi Par Surya Grahan Ka Prabhav)

इस वर्ष के सूर्य ग्रहण की समयावधि कर्क राशि वालों को पहल करने के लिए प्रेरित करेगी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उन्हें दूसरों से कितना समर्थन चाहिए, उन्हें किसी और की मदद के साथ या उसके बिना खुद का समर्थन करना होगा। ग्रहण के दौरान कुछ पारिवारिक परेशानियां भी आ सकती हैं। इस प्रकार, मूल निवासी को अपने करीबी लोगों के साथ स्वस्थ संबंध बनाए रखना सुनिश्चित करना होगा।

सिंह राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव (Singh Rashi Par Surya Grahan Ka Prabhav)

सिंह राशि के जातकों के स्वास्थ्य पर यह ग्रहण नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इस अवधि में वे क्रोध और तनाव का अनुभव कर सकते हैं। सिंह राशि के जातकों को इस अवधि के दौरान कई स्तरों पर समझौता करना होगा और निस्वार्थ बनना होगा। दंपतियों को कुछ गलतफहमियों का अनुभव करना पड़ सकता है।

कन्या राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव (Kanya Rashi Par Surya Grahan Ka Prabhav)

कन्या राशि के जातकों के लिए ये सूर्य ग्रहण की अवधि अनुकूल नहीं है क्योंकि उन्हें अपने कार्यस्थल पर कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। उनके पेशेवर मुद्दे उनकी वित्तीय स्थिति में भी दिखाई देंगे। संभावना है कि इनमें से कुछ जातक चिड़चिड़े स्वभाव के हो सकते हैं और दूसरों के साथ तीखी बहस में पड़ सकते हैं। इसलिए कन्या राशि के जातकों को इस दौरान दूसरों से बात करते समय अपने लहजे पर ध्यान देना होगा।

तुला राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव (Tula Rashi Par Surya Grahan Ka Prabhav)

तुला राशि के जातकों पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव उन्हें सुखद और अप्रिय दोनों स्थितियों का अनुभव कराएगा। आर्थिक मोर्चे पर इन जातकों को अच्छी आय और लाभ प्राप्त होगा। लेकिन साथ ही, उनके पास जो कुछ भी है उससे वो संतुष्ट महसूस नहीं करेंगे। उनका करिश्माई व्यक्तित्व उन्हें अपने कार्यस्थल पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करने में मदद करेगा। हालांकि इस दौरान उन्हें स्वास्थ्य में कुछ गिरावट का सामना भी करना पड़ सकता है।

वृश्चिक राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव (Vrishchik Rashi Par Surya Grahan Ka Prabhav)

वृश्चिक राशि के जातकों को सलाह दी जाती है कि वो कोई भी बड़ा निर्णय लेने से पहले या किसी कानूनी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले सोच-समझकर और सतर्क रहें। इस अवधि के दौरान रियल एस्टेट में निवेश से इन लोगों को अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना है। वहीं दूसरी ओर शादीशुदा जोड़ों को रिश्ते को सुखद बनाए रखने के लिए एक-दूसरे की कोशिशों और प्यार का थोड़ा ख्याल रखना होगा।

धनु राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव (Dhanu Rashi Par Surya Grahan Ka Prabhav)

स्वास्थ्य के मोर्चे पर ये ग्रहण जातकों के लिए अनुकूल रहने वाला है। ये उनके वित्त के लिए भी एक सकारात्मक अवधि होगी। धनु राशि के जातक आर्थिक रूप से मजबूत महसूस करेंगे और वो कोई गंभीर नुकसान उठाने से दूर रहेंगे। हालाँकि, सूर्य ग्रहण का प्रभाव कुछ जातकों को इसके परिणामों के बाद थोड़ा अति-आत्मविश्वासी बना सकता है।

मकर राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव (Makar Rashi Par Surya Grahan Ka Prabhav)

सूर्य ग्रहण जातकों को कई चीजों से समझौता करने के लिए मजबूर करेगा और इस दौरान चीजें थोड़ी डांवाडोल भी होंगी। साथ ही, ये सूर्य ग्रहण आपको अपने जीवन के कई क्षेत्रों के बारे में सोचने का समय देगा। ये समयावधि आपको ये सिखाएगी कि दबाव में और जटिल परिस्थितियों में आप कैसे काम कर सकते हैं।

कुंभ राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव ( Khumbh Rashi Par Surya Grahan Ka Prabhav)

इस सूर्य ग्रहण के दौरान कुंभ राशि के जातक अपने मानसिक संतुलन में रहेंगे और वो अधिक कूटनीतिक भी बनेंगे। इसके अतिरिक्त, मूल निवासी धैर्य और शांति की कला सीखेंगे। कुंभ राशि के जातक आर्थिक रूप से समृद्ध होंगे और व्यवसाय से जुड़े जातकों को बेहतरीन अवसर मिलेंगे।

मीन राशि पर सूर्य ग्रहण का प्रभाव (Meen Rashi Par Surya Grahan Ka Prabhav)

सूर्य ग्रहण 2023 के परिणामस्वरूप, इस अवधि के दौरान मूल निवासी कुछ वित्तीय लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। अगर वो संपत्ति से संबंधित कुछ मुद्दों से निपट रहे हैं तो ये सुलझ सकता है। इसके अलावा, जातकों को ये भी सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि वो अपने साथी के मुद्दों पर ध्यान दें और उन्हें शांति से संभालें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story