×

Solar Eclipse 2020: भूलकर भी ना करें ऐसा काम, हो जाएगा बड़ा नुकसान

यह सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर से शुरू हो रहा है और 15 दिसंबर की मध्य रात्रि तक चलेगा। आपको बता दें कि इस ग्रहण में इस बार किसी भी प्रकार का सूतक नहीं पड़ रहा है।

Newstrack
Published on: 13 Dec 2020 6:11 AM GMT
Solar Eclipse 2020: भूलकर भी ना करें ऐसा काम, हो जाएगा बड़ा नुकसान
X
Solar Eclipse 2020: भूलकर भी ना करें ऐसा काम, हो जाएगा बड़ा नुकसान

नई दिल्ली : साल 2020 का आखिरी महीना चल रहा है। आपको बता दें कि इस साल के आखिरी महीने में सूर्य ग्रहण पड़ रहा है। आज आपको इस सूर्य ग्रहण के बारे में बताते हैं। इसके साथ इस ग्रहण के क्या नुकसान है और क्या फायदे। आपको बता दें कि यह दिसंबर माह चल रहा है। इस साल को खत्म होने में कुछ ही दिन बाकी है। इस साल के आखिरी महीने में यह सूर्य ग्रहण पड़ रहा है।

5 घंटे तक चलेगा यह ग्रहण

साल 2020 के इस आखिरी महीने में सूर्य ग्रहण पड़ रहा है। आपको बता दें कि यह ग्रहण 14 दिसंबर के दिन पड़ रहा है। इसके साथ आपको बता दें कि यह सूर्य ग्रहण पांच घंटे तक रहेगा। आपको बता दें कि यह सूर्य ग्रहण शाम 7 बजकर 3 मिनट को लगेगा और मध्यरात्रि 12: 23 तक रहेगा। इस साल के आखिरी में यह सूर्य ग्रहण पड़ रहा है।

किन चीजों से इस ग्रहण में बचना चाहिए

आज आपको बताते है कि इस साल के आखिरी सूर्य ग्रहण के समय क्या करना चाहिए और इस सूर्य ग्रहण में किन चीजों से बचना चाहिए। आपको बता दें कि इस साल का अंतिम सूर्य ग्रहण है। यह सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर से शुरू हो रहा है और 15 दिसंबर की मध्य रात्रि तक चलेगा। आपको बता दें कि इस ग्रहण में इस बार किसी भी प्रकार का सूतक नहीं पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें : Solar Eclipse 2020: साल का आखिरी ग्रहण, इन राशियों पर डाल रहा बहुत बुरा प्रभाव

इन देशों में दिखेगा सूर्य ग्रहण

2020 का यह अंतिम सूर्य ग्रहण है। जो पांच घंटे रहेगा। आपको बता दें कि इस बार के सूर्य ग्रहण में किसी भी प्रकार का कोई सूतक नहीं पड़ रहा है। इसके साथ यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। लेकिन यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। इसलिए भारत में इसका सूतक भी लागू नहीं किया जाएगा। आपको बता दें कि सूर्य ग्रहण अफ्रीका महादीप का दक्षिणी भाग, साऊथ अमेरिका का अधिकांश भाग , अटलांटिक, हिन्द महासागर और इसके साथ अंटार्टिका में यह सूर्य ग्रहण दिखेगा।

ये भी पढ़ें : 11 दिसंबर राशिफल:इन 6 राशियों पर मां लक्ष्मी होगी मेहरबान, जानें कैसा रहेगा शुक्रवार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story