आज अक्षय तृतीया के दिन करें इन चीजों का दान, बढ़ेगा सौभाग्य!

Akshaya tritiya: अक्षय तृतीया के दिन ये चीजें दान करने से बढ़ेगा सौभाग्य!

नई दिल्ली: अक्षय तृतीया वैशाख माह के शुक्ल पक्ष के तृतीया के दिन पड़ रही है। इस बार अक्षय तृतीया 7 मई यानी मंगलवार को है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन ही सतयुग और त्रेतायुग की शुरुआत हुई थी।

यही वजह कि इसे कृतयुगादि तृतीया भी कहा जाता है। भविष्य पुराण में इस बात का जिक्र है कि इस दिन पवित्र जल से स्नान करने के बाद दान, धर्म और पुण्य का विशेष महत्व है। इस दिन शुभ कर्मों का प्रभाव कई गुना होकर मिलता है।

ऐसा माना जाता है कि इस दिन पुण्य करने से सारे पाप कर्मों का नाश होता है। यह व्रत माता पार्वती को समर्पित है। आइए जानते हैं अक्षय तृतीया के दिन क्या दान करना शुभ फलदायक होगा।

यह भी देखें… बचके रहियेगा यहां होती है शैतान की पूजा, अनुयायी करते हैं ये काम

अक्षय तृतीया के दिन मंदिर में शिवलिंग पर पानी की मटकी लटकाना काफी शुभ फलदायक होता है। इस पूरे माह में प्यासों को पानी पिलाना, पेड़ में पानी देना और उसकी रक्षा करना तथा पक्षियों को दाना डालने से सौभाग्य की वृद्धि होती है। स्कन्द पुराण में इस बात का जिक्र है कि इस महीने में जल का दान करने पर सबसे ज्यादा पुण्यफल की प्राप्ति होती है।

वैशाख माह में लोगों को धूप से बचाने के लिए छाया का प्रबंथ करने, छाता दान करने, पंखा दान करने से तीनों देव ब्रह्मा, विष्णु और महेश की कृपा बनी रहती है।

वैष्णव सम्प्रदाय का कोई व्यक्ति यदि इस माह किसी को चप्पल या चरण पादुका दान करता है तो वह स्वर्ग को प्राप्त होता है। मौत के देवता यम के दूत उसे छू भी नहीं पाते हैं।

इस दिन सुबह उठकर किसी पवित्र जलाशय में स्नान करने के बाद पूरे मन से विधि-विधान के साथ माता लक्ष्मी सहित भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करनी चाहिए।

यह भी देखें…  आज अक्षय तृतीया पर सोना खरीदते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें और ऐसे करें पहचान

पूजा के दौरान भगवान् को सफेद रंग के कमल के फूल चढ़ाने चाहिए। प्रसाद में गेहूं, जौ, चने का सत्तू, मिश्री, नीम की कोपल, ककड़ी और चने की भीगी दाल चढ़ाएं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App