बालों से पति की उम्र का कनेक्शनः पत्नियां इस बात का रखें ख्याल, टलेगा दुर्भाग्य

इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि बालों को सूरज ढलने से पहले ही संवार लें। ऐसा करना शुभफलदायी और सौभाग्यवर्धक होता है। 

Published by suman Published: January 23, 2021 | 8:46 am
sindu

सोशल मीडिया से फोटो

जयपुर: धर्म शास्त्रों में मनुष्य के अनुशासित जीवन के लिए कुछ उपाय बताए गए है। जिनका पाल हर मनुष्य को करना चाहिए। खासकरपौराणिक ग्रंथों में कुछ नियम बताए गए हैं जिनका अनुसरण कर जीवन में सकारात्मकता लाई जा सकती हैं। ऐसे ही कुछ नियम महिलाओं के बाल संवारने से भी जुड़े हैं जिसमें गलतियां होती हैं तो घर में गरीबी  का आगमन होता हैं। बाल में कंघी करने के तरीके में गलती से जो सौभाग्य में कमी आती हैं। तो जानते है इन गलतियों के बारे में।

गरीबी का कारण

महिलाएं इस बात का ध्‍यान रखें की अगर उनके बालों में खुजली हो तो भूलकर भी दोनों हाथों से सिर को न खुजलाएं। विष्णु पुराण में कहा गया है कि इससे श्री की हानि यानी धन का नुकसान होता है। और  मां लक्ष्‍मी नाराज होकर आपसे दूर चली जाती हैं। घर में दरिद्रता बढ़ने लगती है।

 

यह पढ़ें…23 जनवरी: तुला राशि वालों को मिलेगी आज सबसे बड़ी खुशखबरी, जानें राशिफल

 

पति की उम्र घटती



महिलाओं को इस का बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि उन्‍हें कभी भी भूलकर भी खड़े होकर अपने बालों को नहीं संवारना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि महिलाओं के ऐसा करने से उनके सौभाग्‍य में कमी आती है और उनके पति की उम्र घटती है। महिलाएं जब भी केश संवारें तो इस बात का ध्‍यान रखें कि आराम से बैठकर ही बालों में कंघी करें।

 

vivah

 ऐसे ना खोले बाल

 

रात में सोते समय महिलाएं बालों को खोलकर सोती हैं। जो सही नहीं है रात के समय बालों को खुला नहीं रखना चाहिए। इन्हें बांधकर रखना चाहिए। माना जाता है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव नहीं होता है। महिलाओं के रात में बाल खोलकर सोने से पति के साथ उनके संबंधों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

 

baal1

रिश्तों में दूरी


समुद्रशास्त्र में टेढ़ी मांग निकालना अच्‍छा नहीं माना गया है। टेढ़ी मांग का होना रिश्तों में दूरियां और तनाव को बढ़ाता है ऐसा मान्यताएं कहती हैं। आजकल देखने में आता है कि कुछ महिलाएं जिग जैग मांग बना लेते हैं इससे सबसे प्रतिकूल फलदायी माना गया है। इसलिए मांग बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा मांग को सीधा रखें।

 

sindu

सूर्यास्‍त के बाद न करें ऐसा

महिलाओं को इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि उन्‍हें कभी भी भूलकर भी सूर्यास्‍त के बाद बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए। अगर बालों को संवारना चाहती हैं तो इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि बालों को सूरज ढलने से पहले ही संवार लें। ऐसा करना शुभफलदायी और सौभाग्यवर्धक होता है। 

यह पढ़ें…पौष पूर्णिमा 2021: इस दिन शुरू होगा कल्पवास, करें ये उपाय, चमकेगी किस्मत

इस दिशा में लगाए सिंदूर


बाल बनाते समय सुहागिन स्त्रियां अक्सर सिंदूर भी लगाती हैं। इसलिए बाल बनाते समय मुख उत्तर की ओर रखें और इस दिशा में मुंह करके सिंदूर लगाएं। उत्तर दिशा शिव-पार्वती की दिशा है। इससे महादेव और महादेवी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। प्राचीन मान्यता है कि इससे सुहाग की उम्र लंबी का आशीर्वाद मिलता है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App