×

New Cars Launch 2024: नए साल की धमक के साथ मिलेगी इन शानदार गाड़ियों की सौगात, लॉन्च होंगी कई नई कारें

New Cars Launch 2024: अब नया साल ज्यादा दूर नहीं रह गया है। ऐसे में भारतीय ऑटोमोटिव मार्केट में काफी उत्सुकता और रौनक का माहौल अब अपना रंग जमाने लगा है। इसी क्रम में साल 2024 में देश में कई नई कारों को पेश किया जाएगा ।

Jyotsna Singh
Published on: 4 Sep 2023 10:45 AM GMT
New Cars Launch 2024: नए साल की धमक के साथ मिलेगी इन शानदार गाड़ियों की सौगात, लॉन्च होंगी कई नई कारें
X
New Cars Launch 2024 (photo: social media )

New Cars Launch 2024: सितंबर माह लगते ही अब नए साल की आहट महसूस होने लगी है। ऐसे में कई ऑटोमेकर कंपनियां साल 2024 की शुरुवात के अपने नए मॉडलों को लॉन्च करने की जोरदार तैयारियां कर रहीं हैं। असल में अपने देश में दीपावली, धनतेरस से लेकर नए साल की शुरुआत तक गाड़ियों की खरीद में जादुई गति से वृद्धि देखी जाती है। अब जबकि 2024 अब ज्यादा दूर नहीं रह गया है । ऐसे में भारतीय ऑटोमोटिव मार्केट में काफी उत्सुकता और रौनक का माहौल अब अपना रंग जमाने लगा है। इसी क्रम में साल 2024 में देश में कई नई कारों को पेश किया जाएगा । जिनमें कई दिग्गज ऑटोमेकर कंपनियों ने नए साल पर अपने कस्टमर्स को शानदार फीचर्स से लैस गाड़ियों की सौगात पेश करने की तैयारी कर ली हैं। आइए जानते हैं 2024 की शुरुआती महीनों में लॉन्च होने वाली गाड़ियों से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

2024 न्यू जेनरेशन मारुति स्विफ्ट और डिजायर

भारतीय ऑटो मार्केट में मारुति सुजुकी की गाड़ियां विश्वसनीयता और गुणवत्ता के मापदंड पर बेहद अव्वल ब्रांड के तौर पर गिनी जाती हैं। मारुती सुजुकी अब नए साल पर अपने दो नए मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ये कारें देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारों में शामिल होंगी। इसमें मैनुअल और एएमटी दोनों ट्रांसमिशन का विकल्प मिलेगा। साथ ही इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में भी बड़े अपडेट्स देखने को मिलेंगे। न्यू जेनरेशन 2024 स्विफ्ट और डिजायर ये दोनों कारें टोयोटा की पॉवरफुल हाइब्रिड तकनीक से लैस कर मार्केट में उतारी जाएंगी। इनमें एक 1.2L, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा. जिसमें लगभग 35 kmpl से 40 kmpl की रेंज मिलने की उम्मीद है।

2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट

2024 में हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट की लांच की बात करें तो नए साल की शुरुआत के साथ ही हुंडई अपनी बेहद लोकप्रिय मिड साइज एसयूवी क्रेटा को बिलकुल नई नवेली डिज़ाइन और अत्याधुनिक फीचर्स के साथ बिलकुल नए रूप में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी के इस नए अपडेटेड मॉडल के एक्सटीरियर और इंटीरियर फीचर्स की बात करें तो इसमें इंटीरियर के बदलाव में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम ,एक हाई-डेफिनिशन डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक नया डिज़ाइन डैशबोर्ड और 360-डिग्री कैमरा, एक नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम एक नया ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी आदि कई अन्य फीचर्स को शामिल किया जा सकता है। इस क्रेटा फेसलिफ्ट में वर्ना वाला 1.5L टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 160bhp पॉवर और 253nm का टॉर्क जेनरेट करता है. साथ ही इसमें 1.5L नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.5L डीजल इंजन का भी विकल्प पहले की ही तरह मिलता रहेगा।

2024 टाटा कर्व ईवी

टाटा मोटर्स अपनी पॉपुलर इलेक्ट्रिक व्हीकल कर्व ईवी को 2024 की शुरुआत के साथ ही मार्केट में पेश करने की तैयारी कर रही है। कंपनी अपने इस मॉडल के साथ ही इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपनी पकड़ को और ज्यादा मजबूत करने जा रही है। इसमें डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और एक 360-डिग्री कैमरा समेत ढेर सारे आधुनिक फीचर्स मिलेंगे।

इसे न्यू-जेन इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर पर डिजाइन किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि कुछ समय में ही इसका आईसीई मॉडल भी लॉन्च किया जा सकता है। इस एसयूवी की रेंज की बात करें तो टाटा की कर्व कॉन्सेप्ट-बेस्ड कूप एसयूवी इलेक्ट्रिक वर्जन सिंगल चार्ज पर 400 किमी से 500 किमी की रेंज देने में सक्षम है। इस एसयूवी में एक 1.2L DI पेट्रोल इंजन शामिल किया गया है। ये इंजन 125bhp पॉवर और 225nm का टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story