×

Tesla Car Discount: चीन में लगातार गिर रही बिक्री के चलते टेस्ला ने लिया कीमतों में कटौती का फैसला

Tesla Car Discount: टेस्ला की गाड़ियों पर दिए जा रहे कई तरह की छूट के खास ऑफर की बात करें तो ये ऑफ 14 अगस्त से लागू होकर 31 सितंबर तक वैलिड रहेंगे।

Jyotsna Singh
Published on: 17 Aug 2023 9:47 AM GMT
Tesla Car Discount: चीन में लगातार गिर रही बिक्री के चलते टेस्ला ने लिया कीमतों में कटौती का फैसला
X
Tesla Car at Discount (Photo: Social Media)

Tesla Car Discount: अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला को दुनियाभर में लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं। इसकी शानदार स्पीड और बेहतरीन माइलेज के साथ धांसू लुक जिसके सभी दीवाने हैं। चाइना की ऑटोमार्केट में अपनी जमीन तलाश रही टेस्ला कार काफी समय से वहां की अत्याधुनिक फीचर्स से लैस कारों के साथ तगड़ी प्रतिस्पर्धा कर रही है। अभी ताजा रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला कंपनी ने चीन में अपनी सेल को प्रमोट करने के लिए वहां बिक्री की जाने वाली अपनी Y मॉडल इलेक्ट्रिक कार पर 14,000 युआन लगभग 1.5 लाख भारतीय रुपए की कटौती की घोषणा कर दी है। इसके अलावा कंपनी ने अपनी मॉडल Y की लॉन्ग रेंज और परफॉरमेंस वर्जन भी 2,99,900 युआन भारतीय करेंसी के अनुसार लगभग 34 लाख रुपए और 3,49,900 युआन लगभग 40 लाख रुपए की कटौती का एक बड़ा कदम उठाया है।

हालांकि मस्क कुछ समय पहले ही अपनी टेस्ला कारों पर इस तरह की छूट की योजना शुरू किए जाने की अपनी संभावना को व्यक्त कर चुके थे। जबकि वो ये भी जानते थे की चाइना में टेस्ला की अनुमान से भी कम बिक्री के बाद उस पर तगड़ा डिस्काउंट ऑफर किया जाना कंपनी की आर्थिक स्थितियों पर एक बुरा प्रभाव डाल सकता है। चीन की पैसेंजर कार एसोशिएशन द्वारा हाल ही में जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक, जून 2023 के मुकाबले जुलाई में 31 प्रतिशत तक की एक बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। पिछले वर्ष दिसंबर के बाद धीरे-धीरे गिरता टेस्ला की बिक्री का ग्राफ टेस्ला के अस्तित्व के आगे एक बड़ी चुनौती बन कर सामने खड़ा हो गया है। जिसने चीन में टेस्ला के ऑटोमोबाइल्स मार्केट में अपनी रणनीति के बदलाव लाने के लिए मजबूर कर दिया है।

14 अगस्त से लागू होकर 31 सितंबर तक वैलिड रहेंगे खास ऑफर

टेस्ला की गाड़ियों पर दिए जा रहे कई तरह की छूट के खास ऑफर की बात करें तो ये ऑफ 14 अगस्त से लागू होकर 31 सितंबर तक वैलिड रहेंगे। जिसके अंतर्गत टेस्ला का मॉडल Y कंपनी के पोर्टफोलियो में सबसे खास मॉडल में गिना जाता है। अपने इस लोकप्रिय मॉडल पर डिस्काउंट देने के साथ टेस्ला कंपनी चीन में टेस्ला के मॉडल 3 को खरीदने वाले कस्टमर के लिए इंश्योरेंस सब्सिडी 8,000 युआन लगभग 91,000 रुपए देने की बात आधिकारिक तौर पर कही है।

ये कोई पहली बार नहीं है जब टेस्ला कंपनी अपने मॉडल की कीमतों में कटौती कर रही हो, इसी के साथ कई तरह के डिस्काउंट और इन्सेन्टिव्स भी ऑफर किए हो। रिस्क में झोंककर किए गए इस तरह के परिवर्तन कम्पनी की घटती इकनोमिक कंडीशन के ग्राफ को ऊंचा करने का काम करते हैं। चीन में बनी टेस्ला गाड़ियों पर ऑफर किए जा रहे तगड़े डिस्काउंट प्लान निश्चित ही इसकी चीनी ऑटो मार्केट में इसकी सेल को प्रमोट करने में एक बड़ी भूमिका अदा करेंगें।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story