×

Tesla Car Manufacturing: टेस्ला की कारें भारत में बनने की उम्मीद, कीमत होग़ी 20 लाख से ऊपर

Tesla Car Manufacturing in India: नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक कारों की टॉप कंपनी टेस्ला की कारें खरीदना, चलाना बहुत से लोगों की दिली ख्वाहिश है। टेस्ला का ब्रांड और उसकी खासियत ही ऐसी है। टेस्ला भारत में अपना प्लांट लगाने के लिए भी प्रयासरत है और मुमकिन है भारत में टेस्ला कारें आ भी जाएं।

Neel Mani Lal
Published on: 13 July 2023 12:18 PM GMT
Tesla Car Manufacturing: टेस्ला की कारें भारत में बनने की उम्मीद, कीमत होग़ी 20 लाख से ऊपर
X
Tesla Car Manufacturing in India (Photo - Social Media)

Tesla Car Manufacturing in India: इलेक्ट्रिक कारों की टॉप कंपनी टेस्ला की कारें खरीदना, चलाना बहुत से लोगों की दिली ख्वाहिश है। टेस्ला का ब्रांड और उसकी खासियत ही ऐसी है। टेस्ला भारत में अपना प्लांट लगाने के लिए भी प्रयासरत है और मुमकिन है भारत में टेस्ला कारें आ भी जाएं। लेकिन आम लोगों के लिए टेस्ला का सपना शायद ही पूरा हो पाए क्योंकि कारों की कीमत ही लक्जरी रेंज से ऊपर की होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बताया जाता है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें 20 लाख रुपये से शुरू होंगी। खबरें हैं कि टेस्ला ने भारत में सालाना 5,00,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की क्षमता वाली कार फैक्ट्री स्थापित करने के निवेश प्रस्ताव पर भारत सरकार के साथ चर्चा शुरू कर दी है।

भारत को एक्सपोर्ट बेस बनाने का इरादा

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अरबपति एलोन मस्क की अगुवाई वाली कंपनी भारत को निर्यात आधार के रूप में इस्तेमाल करने पर भी विचार कर रही है क्योंकि उसकी योजना इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों में कारें भेजने की है। पिछले महीने अमेरिका में मस्क के साथ एक बैठक में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे देश में "महत्वपूर्ण निवेश" करने के लिए प्रेरित किया था।

मस्क ने कहा है कि दुनिया के किसी भी बड़े देश की तुलना में भारत में अधिक संभावनाएं हैं। पीएम मोदी वास्तव में भारत की परवाह करते हैं क्योंकि वह हमें भारत में महत्वपूर्ण निवेश करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, जो कि हम करना चाहते हैं। हम बस सही समय का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं," मस्क ने कहा था। स्पेसएक्स के सीईओ मस्क ने कहा था कि उन्हें भारत में भी स्टारलिंक सैटेलाइट इंटरनेट सेवा लाने की उम्मीद है।

टेस्ला के अधिकारियों ने मई में भारत का दौरा किया था और भारत में कारों और बैटरी के लिए विनिर्माण आधार स्थापित करने पर अधिकारियों और मंत्रियों के साथ बातचीत की थी।

टे की लोकप्रिय मॉडल 3 कार अमेरिका में 44 हजार से 54 हजार के बीच मिलती है। यानी 36 लाख से 46 लाख रुपये के बीच।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story