TATA Electric Vehicle: EV मॉडल्स में मिल रही फास्ट चार्जिंग, लंबा माइलेज, Apple Car Play के साथ कई खूबियां, जानें कीमत

Electric Vehicle: इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में भारतीय ऑटो मार्केट में सबसे ज्यादा विस्तृत रेंज के साथ EV मॉडल्स की सर्वाधिक बिक्री करने वाली वाहन निर्माता कंपनियों में टाटा का नाम टॉप पर आता है। इस कंपनी ने अपनी कामयाबी के साथ अपने ग्राहकों की सुविधाओं और बजट का खयाल अपने हर सेगमेंट में हमेशा रखा गई।

Jyotsna Singh
Published on: 26 Jun 2023 4:06 PM GMT
TATA Electric Vehicle: EV मॉडल्स में मिल रही फास्ट चार्जिंग, लंबा माइलेज, Apple Car Play के साथ कई खूबियां, जानें कीमत
X
Tata Tiago EV: Photo- Social Media

Electric Vehicle: इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में भारतीय ऑटो मार्केट में सबसे ज्यादा विस्तृत रेंज के साथ EV मॉडल्स की सर्वाधिक बिक्री करने वाली वाहन निर्माता कंपनियों में टाटा का नाम टॉप पर आता है। इस कंपनी ने अपनी कामयाबी के साथ अपने ग्राहकों की सुविधाओं और बजट का खयाल अपने हर सेगमेंट में हमेशा रखा गई। यही वजह है कि टाटा कंपनी की गाड़ियां बिकते देर नहीं लगती। ये कंपनी भारतीय ऑटो बाजार में सबसे ज्यादा कारों की बिक्री करने वाली कंपनी के तौर पर रिकॉर्ड दर्ज कर रखा है। जैसा की अब देखा जा रहा है कि सरकारी प्रयासों और बजट व खूबियों के चलते लोग EV वाहनों के प्रति अपनी मानसिकता को बदल रहें हैं।

आपको बता दें ऑटोमार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री अब तेज़ी पकड़ रही है। ऐसे में ज्यादातर लोग फास्ट चार्जिंग और लंबी रेंज देने वाले साथ ही लो बजट इलेक्ट्रिक वाहनों में अपनी रुचि ज्यादा दिखा रहें हैं। ऐसे में टाटा कंपनी की लो बजट इलेक्ट्रिक कार को लोग खूब पसंद कर रहें हैं। इस टाटा टियागो इलेक्ट्रिक कार को कम्पनी ने पिछले साल ही लॉन्च किया था। अपने लॉन्च के बाद से कार ने जमकर लोक प्रियता बटोरी। कंपनी ने इस कार की डिलीवरी इसी साल 2023 के आरंभ से ही शुरु कर दी थी। आपको बता दें कंपनी ने इस कार के 15,000 से अधिक यूनिट के सेल कर मोस्ट सेलिंग कार की लिस्ट में अपना नाम शामिल कर लिया है।

आइए जानते हैं Tata Tiago EV से जुड़े डिटेल्स...

Tata Tiago EV प्राइज-

आपको बता दें टाटा टियागो इलेक्ट्रिक की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 8.69 लाख रुपये से शुरू होकर 11.99 लाख रुपये के बीच है। इसी के साथ भारत देश के कोने-कोने में अपनी कामयाबी के चलते ये कार फर्राटा मारती नजर आ जाएगी। शहर हो या गांव हर तरह की सड़कों पर दौड़ने के लिए इस EV को शक्तिशाली फीचर्स से लैस किया गया है। इस इलेक्ट्रिक कार के बिक्री आंकड़ों की बात करें तो कंपनी का दावा है कि उसने जनवरी से लेकर अप्रैल के बीच केवल चार महीनों में 10,000 यूनिट्स की बिक्री की साथ ही इस संख्या का बढ़ना तेज़ी से जारी है।

Tata Tiago EV बैटरी पैक

Tata Tiago EV में बैटरी पैक की बात करें इसे 15A के सॉकेट से चार्ज करने में 6.9 घंटे का समय लगता है। इसे 57 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। ये कार दो बैटरी पैक के ऑप्शन के साथ मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसके बेस मॉडल की बात करें तो ये 250km और टॉप मॉडल की रेंज 315km की रेंज देने में सक्षम है।इसमें 19.2kWh और 24kWh बैटरी पैक को शामिल किया गया है। छोटा बैटरी पैक 61 पीएस की पॉवर और 110एनएम का टॉर्क जनरेट करता है और बड़ा बैटरी पैक मॉडल 75 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

Tata Tiago EV फीचर्स

भारतीय बाजार में Tata Tiago EV कार कुल चार ट्रिम लेवल - XE XT, XZ+ और XZ+ Lux में बिक्री की जाती है। इसमें आपको कई कलर ऑप्शन सिग्नेचर टील ब्लू, डेटोना ग्रे, ट्रॉपिकल मिस्ट, प्रिस्टिन व्हाइट और मिडनाइट प्लम भी मौजूद मिलेंगे। इस कार में आपको शामिल खूबियों में ऑटो AC, रेन-सेन्सिंग वाइपर्स, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स और क्रूज कंट्रोल,Android Auto з Apple Car Play के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, चार ट्वीटर के साथ चार स्पीकर वाला हरमन साउंड सिस्टम आदि मिलता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story