×

How to change Car Number: जाने कार का नंबर कैसे बदलें, रजिस्ट्रेशन नंबर को एक राज्य से दूसरे राज्य में कैसे ट्रांसफर करे

How to change Car Number: भारत में अधिकांश लोगों को अपने वाहनों को एक राज्य से दूसरे राज्य में स्थानांतरित करने की औपचारिक प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है।

Anjali Soni
Published on: 24 Jun 2023 3:51 AM GMT
How to change Car Number: जाने कार का नंबर कैसे बदलें, रजिस्ट्रेशन नंबर को एक राज्य से दूसरे राज्य में कैसे ट्रांसफर करे
X
How to change Car Number(Photo-social media)

How to Change Car Number: भारत में अधिकांश लोगों को अपने वाहनों को एक राज्य से दूसरे राज्य में स्थानांतरित करने की औपचारिक प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है। अंतर-राज्यीय वाहन स्थानांतरण के लिए वाहन मालिक को एक निश्चित प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है और आवश्यक दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया पूरी करनी पड़ती है। मूल प्रक्रिया में आरटीओ से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) प्राप्त करना शामिल है जहां वाहन मूल रूप से पंजीकृत है और वाहन को उसी राज्य में फिर से पंजीकृत करना है जहां आप जाना चाहते हैं। एनओसी की एक विशिष्ट समाप्ति तिथि होती है जिसके पहले वाहन को फिर से पंजीकृत किया जाना चाहिए। -नए आरटीओ के साथ पंजीकृत। हालाँकि यदि आप ऐसा करने में विफल रहते हैं तो एनओसी की वैधता बढ़ाई जा सकती है। हालाँकि, इस प्रक्रिया के कई पहलू हैं जिनके बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए। सबसे पहले, ऑन-रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होते हैं। इसके लिए या तो आपको पिछले आरटीओ में पहले से भुगतान किए गए करों से अधिक भुगतान करना होगा या नए राज्य में कर कम होने पर रिफंड प्राप्त करना होगा। अंतरराज्यीय वाहन स्थानांतरण के कुछ महत्वपूर्ण पहलू निम्नलिखित हैं।

नए स्थान पर अपने वाहन का री-रजिस्टर करें

एक बार जब आप वाहन का परिवहन कर लेते हैं, तो आप स्थानीय आरटीओ में वाहन के पुरे रजिस्टर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

1. Duly फॉर्म 29 और फॉर्म 30 भरें

2. वाहन का मौजूदा रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र (आरसी)।

3. वाहन के बीमा पॉलिसी दस्तावेज़ की प्रति

4. पुराने आरटीओ से प्राप्त एनओसी की प्रति

5. उत्सर्जन परीक्षण प्रमाणपत्र/प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (पीयूसी)

6. आवेदक का आवासीय प्रमाण और आईडी प्रमाण

री रजिस्ट्रेशन में कुछ शुल्क शामिल होंगे। जहां मूल्यह्रास कटौती के बाद आपके दोपहिया वाहन के वर्तमान मूल्य के आधार पर ऑक्ट्रॉय की गणना की जाएगी। सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, आपको कुछ ही हफ्तों में अपने दोपहिया वाहन के लिए एक नया पंजीकरण नंबर प्राप्त हो जाएगा।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story