×

360 degree Camera in Car: नई कारों में बढ़ रहा 360 डिग्री कैमरा सेटअप का ट्रेंड, ट्रैफिक में मददगार साबित हो रहा खास फीचर

360 degree camera in Car: गंभीर समस्या से निपटने के लिए कई ऑटोमेकर कंपनियां अपनी नई कारों में 360 डिग्री कैमरा सेटअप के साथ गाड़ियों को लॉन्च कर रहीं हैं वहीं कस्टमर्स के बीच भी ये फीचर आज कल काफी ट्रेंड में आया है।

Jyotsna Singh
Published on: 20 July 2023 3:58 AM GMT
360 degree Camera in Car: नई कारों में बढ़ रहा 360 डिग्री कैमरा सेटअप का ट्रेंड, ट्रैफिक में मददगार साबित हो रहा खास फीचर
X
360 degree camera in Car (photo: social media )

360 Degree Camera in Car: भारत देश में जाम और सड़क दुर्घटना की समस्या बेहद गंभीर स्थिति में पहुंचती जा रही है। हालांकि भारत सरकार द्वारा तरह की समस्या से निपटने के लिए कई तरह से सुधार की कोशिशें की जा रहीं हैं। लेकिन अभी भी खासकर मेट्रोपॉलिटिन शहरों में जहां रोजी और रोजगार की तलाश में 24 घंटे दिन और रात भागमभाग के चलते घंटों लगने वाले जाम जैसी समस्या से गुजरना एक आम सी बात है। ऐसी गंभीर समस्या से निपटने के लिए कई ऑटोमेकर कंपनियां अपनी नई कारों में 360 डिग्री कैमरा सेटअप के साथ गाड़ियों को लॉन्च कर रहीं हैं वहीं कस्टमर्स के बीच भी ये फीचर आज कल काफी ट्रेंड में आया है। आज से महज कुछ साल पहले तक ये फीचर केवल प्रीमियम कारों में ही शामिल किया जाता था लेकिन अब ये फीचर काफी ऑटोमार्केट में मौजूद ज्यादातर कारों में उपलब्ध मिलेगा। आइए जानते हैं 360 डिग्री कैमरा सिस्टम से जुड़े डिटेल्स और वो कौन सी गाड़ियां हैं जिनमें ये इस फीचर को शामिल किया गया है

गाड़ियों में कैसे काम करता है 360 डिग्री कैमरा सिस्टम

आज कल ट्रेंड में शामिल इस फीचर के चलते भारतीय बाजार में ज्यादातर ऑटोमेकर कंपनियां उसे अपने मॉडल्स में शामिल कर रहीं हैं। 360 डिग्री कैमरा सेटअप गाड़ी के अलग अलग हिस्सों में कुछ कैमरा एक सॉफ्टवेयर के जरिए एक दूसरे से कनेक्टेड होते हैं। ये कैमरे कार के चारों ओर की स्थिति को एक सिंगल ​स्क्रीन डिस्प्ले करता है। जिसकी मदद से ड्राइविंग सीट पर बैठे व्यक्ति को खासकर ट्रैफिक जैसी स्थिति में गाड़ी को सुरक्षित बाहर निकालने में मदद करता है। आमतौर पर देखा जाता है कि 360 डिग्री कैमरा सेटअप में कम से कम 4 कैमरे होते हैं, जिनमें से एक फ्रंट और एक रियर बंपर पर और दो साइड मिरर पर लगे होते हैं। हालांकि, कुछ महंगी गाड़ियों में 6 कैमरे पाए जाते हैं। भारतीय बाजार में कई कारों में बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं।

मारुति फ्रॉन्क्स

इसकी एक्स शोरुम कीमत 11.47 लाख रुपये है। मारुति सुजुकी की लोकप्रिय एसयूवी फ्रॉन्क्स 360 डिग्री कैमरे जैसे फीचर के साथ बाजार में बिक्री की जाती है। मारूति सुजुकी फ्रॉन्क्स कॉम्पैक्ट एसयूवी के वेरिएंट एल्फा मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मॉडल में 360 डिग्री कैमरा सिस्टम फीचर देखने को मिलता है। इस एसयूवी में इस इस खास फीचर्स के अलावा कई और सेफ़्टी फीचर्स में हेड्स अप डिस्प्ले, ईएसपी, हिल होल्ड असिस्ट को भी शामिल किया गया है।

मारुति ब्रेजा

360 डिग्री कैमरे के फीचर के साथ आने वाली एक और मॉडल जिसकी शोरुम कीमत 12.48 लाख रुपये है। मारूति ब्रेज़ा के वेरिएंट जेडएक्सआई प्लस में यह फीचर शामिल कर इस एसयूवी को बिक्री किया जाता है।

टोयोटा ग्लैंजा

360 डिग्री कैमरे के साथ आने वाली टोयोटा ग्लैंजा की इस कार में वॉयस असिस्टेंट, एबीएस, ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, ईएसपी जैसे कई बेहतरीन फीचर्स दिए जाते हैं। टोयोटा ग्लैंजा कम कीमत में इस फीचर के साथ पेश की जाने वाली कार है। ग्लैंजा के वी वैरिएंट के मैनुअल और ऑटोमैटिक वर्जन में इस फीचर को दिया जाता है।

मारुति बलेनो

बलेनो के एल्फा प्लस वैरिएंट में 360 डिग्री कैमरा मिलता है। बलेनो के एल्फा वैरिएंट की एक्स शोरुम कीमत 9.33 लाख रुपये है। इस वैरिएंट में इसके साथ ही कई और सेफ्टी फीचर भी मिलते हैं।

निसान मैग्नाइट

इस फीचर के साथ मैग्नाइट का एक्सवी प्रीमियम वैरिएंट ऑटो मार्केट में बिक्री किया जाता है। इस वैरिएंट की एक्स शोरुम कीमत 9.72 लाख रुपये है। इसके अलावा इसमें ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, एंटी रोल बार, इमोबिलाइजर, रियर पार्किंग सेंसर, चाइल्ड लॉक, ऑटोमैटिक वॉर्निंग हजार्ड ऑन हैवी ब्रेकिंग, एंटी थेफ्ट अलार्म जैसे फीचर्स मिलते हैं।बेहद कम बजट में बिक्री की जाने वाली निसान की मैग्नाइट में 360 डिग्री कैमरे जैसे फीचर को शामिल किया गया है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story