सिंगल चार्ज में 150KM की रेंज देने का दावा, एडवांस फीचर्स के साथ Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की जमकर हो रही डिमांड

Ather 450X : इलेक्ट्रिक स्कूटर ने भारतीय बाजार में अपनी जगह बनाई हुई है। इस स्कूटर का नवीनतम मॉडल, जो कि Ather 450X Plus नाम से जाना जाता है, एक शानदार सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर की रेंज देता है। इस स्कूटर का बैटरी पैक 2.9 किलोवाट घंटे की गति से चार्ज होता है।

Jyotsna Singh
Published on: 6 May 2023 1:19 PM GMT
सिंगल चार्ज में 150KM की रेंज देने का दावा, एडवांस फीचर्स के साथ Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की जमकर हो रही डिमांड
X
Ather 450X (social media)

Ather 450X: भारतीय टू व्हीलर मार्केट में इन दिनों सरकार द्वारा ऑफर की जा रही स्टार्टअप सुविधा के माध्यम से कई स्वदेशी स्कूटर्स को अब तक मार्केट में लॉन्च किया जा चुका है। इसी कड़ी में बेंगलुरु की ईवी स्टार्ट-अप एथर एनर्जी ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर 450X को अपडेट कर पेश किया है। इस स्कूटर के न्यू सेगमेंट को नए कलर ऑप्शन और इसकी तकनीकी सुविधाओं में इजाफा करने के साथ एक सॉफ्टवेयर अपडेट भी दिया गया है। इस स्वदेशी स्कूटर Ather 450X का सबसे आकर्षक फीचर्स में शामिल है इसकी रेंज। Ather 450X scooter फुल चार्ज में करीब 150KM की रेंज ऑफर करता है।

एथर एनर्जी के सह-संस्थापक और सीईओ, तरुण मेहता ने कहा, “2018 में, जब हमने एथरस्टैक को एथर 450 में लॉन्च किया, तो यह भारत में किसी भी दोपहिया वाहन पर पहला सॉफ्टवेयर इंजन था। इसने टचस्क्रीन डैशबोर्ड, ऑनबोर्ड नेविगेशन और रिमोट डायग्नोस्टिक्स जैसे पहले-टू-मार्केट अनुभवों को संचालित किया है। वहीं इस स्कूटर की बिक्री की बात करें तो अप्रैल महीने में एथर इलेक्ट्रिक स्कूटर ने 8182 यूनिट की बिक्री का आंकड़ा पार किया है। इस आंकड़े को देखकर कंपनी का दावा है कि इस स्कूटर की बिक्री में 117 फीसद सालाना ग्रोथ हुई है। कंपनी पिछले महीने कुल 11,754 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को बेचने में कामयाब रही। इसके अलावा, फाइनेंसियल ईयर 2022-23 में कंपनी ने कुल 82,146 यूनिट्स ईवी की बिक्री का रिकॉर्ड बनाया है। एथर ने हाल ही में अपनी एक सबसे सस्ती बेस वेरिएंट को भी लॉन्च किया है। जिसके बाद से उम्मीद लगाई जा रही है कि बिक्री का आंकड़ा आने वाले समय में तेजी से बढ़ जाएगा। वर्तमान में एथर 87 शहरों और 120 एक्सपीरियएंस सेंटर में अवेलबल है। आइए जानते हैं कंपनी ने नए Ather 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत और इसके फीचर्स के बारे में....

Ather 450X में क्या है खास?

एथर 450X स्कूटर की खासियत की बात करें तो इसमें चार नए कलर ऑप्शन समेत कुल 6 रंगों में मार्केट में लॉन्च की गई है। इसके नए 6 कलर ऑप्शन- में कॉस्मिक ब्लैक, लूनर ग्रे, साल्ट ग्रीन, रेविशिंग रेड, स्पेस ग्रे और स्टिल व्हाइट आदि जबरदस्त लुक के साथ चार चांद लगा रहे हैं। एथर एनर्जी ने एथरस्टैक 5.0 सॉफ्टवेयर अपडेट भी जारी किया है जो डैशबोर्ड, गूगल-संचालित वेक्टर मैप्स और ऑटो होल्ड (हिल होल्ड) के लिए एक नया यूआई ऑफर करता है। कंपनी ने खुलासा किया कि इस स्कूटर को और भी अधिक हाईटेक बनाने के लिए क्रूज कंट्रोल, क्रॉल कंट्रोल और एडवांस री-जेन फीचर्स पर अभी काम किया जा रहा है। ये सारे फीचर्स टेस्टिंग के दौर में हैं और इन्हें जल्द ही इस सेगमेंट में शामिल किया जाएगा।

जबरदस्त रेंज देने का है दावा

Ather 450X Gen 3 में 6 kW इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 3.7 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है। यह स्कूटर 26 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है।यह फुल चार्ज में 146 किमी की राइडिंग रेंज देने का दावा करता है

कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम

Ather 450X में हाई स्पीड परफॉर्मेंस के साथ कमाल की स्टेबिलिटी मिलती है। इसके फ्रंट और रियर में डिस्क ब्रेक दिए गए हैं, जिससे बेहतर कंट्रोल मिलता है। वहीं, सेफ्टी के लिए इसमें Combined braking system दिया गया है। अगर आप 60 किलोमीटर की स्पीड पर ब्रेक लगाते हैं, तो स्कूटर 30 मीटर से भी कम डिस्टेंस पर रुक जाएगा।

जबरदस्त परफॉर्मेंस

Ather 450X का वजन 108 किलोग्राम है, जो इसे अपने सेगमेंट में सबसे हल्का इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाता है। इसमें 26 Nm का टॉर्क मिलता है। इसे ऐसे समय सकते हैं कि इतना टॉर्क आपको Apachare 200 4V और Bajaj Dominar 250 में भी नहीं मिलता है। यही कारण है कि जब आप इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाएंगे तो Warp मोड में जबरदस्त परफॉर्मेंस मिलता है।

फास्ट चार्जिंग सुविधा

अगर आप Ather 450X को होम चार्जिंग के जरिए चार्ज करते हैं, तो इसे 0-80 फीसदी चार्ज होने में 3 घंटे 35 मिनट का समय लगेगा। वहीं, फुल चार्ज होने में इसे 5 घंटे 45 मिनट का समय लगेगा। लेकिन, अगर आप इसे फास्ट चार्जिंग के जरिए चार्ज करते हैं, तो यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 1 मिनट चार्ज करने पर 1.5 किलोमीटर का रेंज देता है। यानी फास्ट चार्जर के जरिए 10 मिनट चार्ज करने पर Ather 450X आपको 15 किलोमीटर का रेंज देगा।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story