×

10 लाख के बजट में खूब पॉपुलैरिटी बटोर रहीं ये कारें, तमाम खूबियों के साथ इन गाड़ियों की सीटों में मिलेंगी ये खूबियां

Best Low Budget Cars: अगर आप भी लो रेंज की 3 लाख से लेकर 10 लाख की गाड़ियों की सबसे ज्यादा डिमांड गाड़ी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये लेख आप के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

Jyotsna Singh
Published on: 15 Jun 2023 12:30 PM GMT
10 लाख के बजट में खूब पॉपुलैरिटी बटोर रहीं ये कारें, तमाम खूबियों के साथ इन गाड़ियों की सीटों में मिलेंगी ये खूबियां
X
Best Low Budget Cars (Photo-Social Media)

Best Low Budget Cars: ऑटोमोबाइल मार्केट में कम रेंज की बेहतरीन कारों की एक लंबी रेंज मौजूद हैं। जिनमें लो रेंज की 3 लाख से लेकर 10 लाख की गाड़ियों की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है। ऑटोमार्केट में देखा गया है कि ग्राहक ज्यादातर कम रेंज में ज्यादा से ज्यादा खूबियों से लैस गाड़ियों को लेना कहीं ज्यादा पसंद करते हैं। यही वजह है कि ऑटो मेकर कंपनियां ज्यादातर लो बजट गाड़ियों की मेन्यूफेक्चरिंग ज्यादा करती हैं, और उनसे ही सबसे ज्यादा मुनाफा भी कमाती हैं। मौजूदा वक्त में 10 लाख की रेंज में कई ऐसी गाड़ियां हैं जिनकी बिक्री उनकी अन्य खूबियों के चलते बढ़ चढ़ कर हो रहीं है। साथ ही साथ उस गाड़ी में शामिल सीटों की कंफर्ट लेवल कहीं ज्यादा लोगों को आकर्षित कर रहा है वो भी गाड़ियों की बैक सीट में जबरदस्त कंफर्ट मिलने के अलावा आराम दायक फुट स्पेस की भी लोग डिमांड करते हैं। ये सारी खूबियां आपको इन गाड़ियों में मिलेंगी जिनकी जानकारी हम आपको इस खबर के माध्यम से देने जा रहे हैं।आइए जानते हैं डिटेल्स...

मारुति सुजुकी सियाज

ऑटोमेकर कंपनी मारुति सुजुकी की सियाज कार लॉन्च होने के बाद उम्मीद से भी कही ज्यादा मुनाफा कमाने में कामयाब रही। भारतीय ग्राहकों ने इस कार को खूब पसंद किया। ये कार 2650mm के व्हीलबेस के साथ मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। देश में इस समय लोग अधिकतर एसयूवी कार को अधिक पसंद कर रहे हैं, क्योंकि इसमें बेहतरीन परफॉर्मेंस के साथ काफी स्पेस मिल जाता है, लेकिन सेडान सेगमेंट की कारों को भी बिक्री कहीं से भी कम नहीं हुई है। इसको भी चाहने वालों की एक लंबी फेहरिस्त है। क्योंकि इसमें कंफर्ट और स्पेस के साथ कई लग्जरी सुविधाएं भी मिलती हैं.इसमें पिछली सीट के लिए जबरदस्त स्पेस मिलता है। इसी क्रम में मारूति की सेडान कार को 9.3 लाख रुपये एक्स-शोरूम की कीमत पर खरीदा जा सकता है।

होंडा अमेज सेडान कार

अगली कार होंडा अमेज सेडान कार है। होंडा का ये मॉडल भारतीय बाजार में तीन वेरिएंट में मौजूद है, जिसमें E, S, और VX शामिल हैं। अमेज़ को पांच मोनोटोन रंगों में देखा का सकता है। जिसमें रेडिएंट रेड मेटैलिक, प्लेटिनम व्हाइट पर्ल, गोल्डन ब्राउन मेटैलिक, मेटीओरॉयड ग्रे मेटैलिक और लूनर सिल्वर मेटैलिक कलर शामिल हैं।
इसकी चौड़ाई 1695 और व्हीलबेस 2470mm है। इसी के साथ इस कार में एडजस्टेबल रियर सीट हेडरेस्ट के साथ अच्छा लेगरूम स्पेस मिलता है। इस कार में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, एक रियरव्यू कैमरा और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर भी मिलता है।

महिंद्रा एक्सयूवी300

यह एसयूवी बाजार में W4, W6, W8 और W8(O) जैसे चार ट्रिम्स में मार्केट में उपलब्ध है। इसका टर्बो स्पोर्ट वर्जन W4 अभी उपलब्ध नहीं है लेकिन बाकी सभी ट्रिम्स तीन डुअल-टोन और सात मोनोटोन कलर ऑप्शंस के साथ मार्केट में बिक्री के लिए मौजूद हैं। जिसमें ब्लेज़िंग ब्रॉन्ज डुअल टोन, नेपोली ब्लैक डुअल टोन, पर्ल व्हाइट डुअल टोन, रेड रेज, एक्वामरीन, पर्ल व्हाइट, डार्क ग्रे, डी सैट सिल्वर, नेपोली ब्लैक और ब्लेज़िंग ब्रॉन्ज जैसे कलर शामिल हैं। ये कार 1811mm की चौड़ाई और 2600mm वाले लंबे व्हीलबेस के साथ इसकी रियर सीट पर पीछे बैठे पैसेंजर के लिए अच्छा काफी कंफरटेबल और आरामदायक स्पेस मिलता है। हालांकि ग्राहकों। ने बैकशीट पर इसके हेडरेस्ट को कंफर्ट के लिहाज से थोड़ा कम रिमार्क दिया है। इस कार की कीमत की बात करें तो ये कार मात्र ₹8,41,500 रुपये एक्स-शोरूम की कीमत पर मार्केट में उपलब्ध है।

टाटा अल्ट्रोज

Tata Altroz भारत में 5.84 लाख रुपये एक्स शोरूम प्राइज की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। टाटा की इस लोकप्रिय गाड़ी के टॉप वेरिएंट की कीमत मात्र ₹ 9.59 लाख रुपये एक्स शोरूम है। जबरदस्त सेफ्टी फीचर्स के साथ आने टाटा मोटर्स की हैचबैक कार अल्ट्रोज मौजूद है। 2501mm व्हीलबेस वाली ये कार रियर सीट्स में आरामदायक स्पेस के साथ आती है। पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शन के साथ टाटा अल्ट्रोज को XE, XM, XM+, XT, XZ, XZ (O) और XZ+ जैसे 7 ट्रिम लेवल और 20 वेरिएंट्स में पेश किया गया है। इसमें1497 cc तक का इंजन लगा है, जो कि 108.49 बीएचपी तक की पावर जेनरेट कर सकता है। इस 5 सीटर हैचबैक को लेकर कंपनी का दावा है कि इसकी माइलेज 25.11 kmpl तक की है।

मारूति सुजुकी फ्रॉन्क्स

इस लिस्ट में अगला नाम मारुति सुजुकी की नयी एसयूवी फ्रॉन्क्स का है।इस एसयूवी को दो इंजन ऑप्शन में पेश किया गया है,जो कि 1.0 लीटर 3 सिलिंडर बूस्टरजेट पेट्रोल 100bhp की पावर और 147.6Nm टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह सक्षम है। वहीं, 1.2-लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन 90bhp की पावर और 113Nm का पिक टॉर्क जेनरेट कर सकने में पूरी तरह से तैयार किया गया है। फ्रॉन्क्स में 5 स्पीड मैनुअल और AMT के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन देखने को मिलते हैं। फ्रॉन्क्स की माइलेज 20.01 kmpl से लेकर 22.98 kmpl तक है। लुक और फीचर्स के मामले में भी फ्रॉन्क्स काफी जबरदस्त है। इसकी पिछली सीट 3995mm लंबी और 1765mm चौड़ाई के साथ आती है, जिससे इसमें आरामदायक लेगरूम और हेडरूम मिलता है। आपको बता दें कि मारुति सुजुकी ने अपनी नई माइक्रो एसयूवी फ्रॉन्क्स को इंडियन मार्केट में 7.46 लाख रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम प्राइस में लॉन्च किया है और इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 13.13 लाख रुपये है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story