×

बहुप्रतीक्षित बीएमडब्ल्यू एक्स 5 फेसलिफ्ट हुई लॉन्च, कम्पनी को लॉन्च से पहले मिली उम्मीद से ज्यादा बुकिंग, जानें खूबियां

BMW X5 facelift : काफी लंबे समय से प्रतीक्षारत नई X5 फेसलिफ्ट कार अपने अपडेट्स के बाद आज से ऑटो बाजार की शान में इजाफा करती नजर आएगी। बीएमडब्ल्यू इंडिया अपनी नई X5 फेसलिफ्ट को आज लॉन्च करने जा रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 14 July 2023 1:54 PM GMT (Updated on: 14 July 2023 1:53 PM GMT)
बहुप्रतीक्षित बीएमडब्ल्यू एक्स 5 फेसलिफ्ट हुई लॉन्च, कम्पनी को लॉन्च से पहले मिली उम्मीद से ज्यादा बुकिंग, जानें खूबियां
X

BMW X5 facelift : काफी लंबे समय से प्रतीक्षारत नई X5 फेसलिफ्ट कार अपने अपडेट्स के बाद आज से ऑटो बाजार की शान में इजाफा करती नजर आएगी। बीएमडब्ल्यू इंडिया अपनी नई X5 फेसलिफ्ट को आज लॉन्च करने जा रही है।
जिसके बाद इस कार को दो वेरिएंट्स, X5 40i और X5 30d में को बिक्री के लिए उतारा जाएगा। अगर आप भी इस समय अपने लिए बीएमडब्ल्यू के इस अपडेटेड वेरिएंट की बुकिंग करवाना चाहते हैं तो 50,000 रुपये की टोकन राशि दे कर आप इसकी बुकिंग करवा सकते हैं। मीडिया द्वारा मिली जानकारी के अनुसार इस कार को दो वेरिएंट्स, X5 40i और X5 30d में को बिक्री के लिए उतारा जाएगा। भारत में लॉन्च से पहले बीएमडब्ल्यू इन दोनों वेरिएंट्स X5 40i और X5 30d को बिक्री के लिए ग्लोबल मार्केट में पहले ही पेश किया जा चुका है।वहीं इस गाड़ी की लॉन्च की सुगबुगाहट के साथ ही डीलर्स ने अनऑफिशियली भी इसकी बुकिंग लेनी शुरू कर दी थी। हालांकि इस गाड़ी की सभी बुकिंग विंडो को इसके लॉन्च से पहले ही ओपन किया जा चुका है। आइए जानते हैं बीएमडब्ल्यू नई X5 फेसलिफ्ट से जुड़े डिटेल्स के बारे में.....

नई X5 फेसलिफ्ट इंटीरियर

नई X5 फेसलिफ्ट में इंटीरियर की बात करें तो इसके डैशबोर्ड में फिजिकल कंट्रोल्स को कम कर दिया गया है। सेंटर कंसोल पर ड्राइव सिलेक्टर के लिए पारंपरिक गियर लीवर के बजाय एक ग्लास टॉगल स्विच शामिल किया गया है। इसका इंफोटेनमेंट यूनिट को आईड्राइव सिस्टम वर्जन 8.0 से लैस होगा। इसी के साथ इसके इंटीरियर में सबसे बड़ा बदलाव इंफोटेनमेंट यूनिट में देखने को मिल सकता है इसमें बीएमडब्ल्यू की नई ट्विन कर्व्ड स्क्रीन डिस्प्ले है जो कंपनी के कई नए मॉडल्स में देखा जाता है।

बीएमडब्ल्यू एक्स5 फेसलिफ्ट पावरट्रेन

इस फेसलिफ़्टेड एसयूवी में एक नया 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स और स्टैंडर्ड तौर पर बीएमडब्ल्यू का एक्सड्राइव फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम मिलेगा। साथ ही यह इंजन 48V बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर वाले एक माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम से लैस होगी। हाइब्रिड सिस्टम के साथ इसमें 12hp और 200Nm का अतिरिक्त आऊटपुट मिलता है। भारत स्पेक X5 में एक पेट्रोल और एक डीजल इंजन का विकल्प मिलेगा। दोनों ही इन-लाइन, 6-सिलेंडर इंजन हैं। X5 30d में एक 3.0-लीटर डीजल इंजन, जो 286hp पॉवर और 650Nm टॉर्क जेनरेट करता है, और X5 40i में लगा पेट्रोल इंजन 381 hp की पॉवर और 520 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

बीएमडब्ल्यू एक्स5 फेसलिफ्ट की क्या होगी कीमत

वित्त वर्ष 2023 में इसके पहले से मौजूद X5 की बिक्री में 57 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है और इसकी 1,000 से अधिक यूनिट्स की बिक्री हुई है। मौजूदा X5 मॉडल की ऑन-रोड कीमतें 1 करोड़ रुपये से अधिक हैं और इसके फेसलिफ्ट मॉडल की कीमत के बारे में अभी आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं हैं लेकिन उम्मीद की जा रही है कि मौजूदा मॉडल से कहीं ज्यादा कीमत पर इसे उतारा जा सकता है।


बीएमडब्ल्यू एक्स5 का किससे होगा मुकाबला

बीएमडब्ल्यू एक्स5 एसयूवी का मुकाबला अपने सेगमेंट में कड़ी टक्कर देने वाली मर्सिडीज बेंज जीएलई से होगा। मर्सिडीज बेंज जीएलई में एक 2.0L डीजल, एक 3.0L डीजल और एक 3.0L पेट्रोल इंजन का ऑप्शन शामिल किया गया है।

बीएमडब्ल्यू एक्स5 अपडेट्स

बीएमडब्ल्यू एक्स5 फेसलिफ्ट मॉडल में दिए गए अपडेट्स की बात करें तो नए फेसलिफ्ट वर्जन में इसमें पीछे की तरफ ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है, हालांकि इसके टेल लैंप में नया एलईडी ट्रीटमेंट दिया गया है। इसका किडनी ग्रिल जो i7 के समान है, जिसे केवल X5 40i मॉडल के लिए ही दिया जाएगा. साथ ही इसमें 21-इंच के अलॉय व्हील्स भी मिलेंगे। इसी के साथ इसमें एक नया बम्पर मिलता है, जिसमें एयर इनटेक डिजाइन को और अधिक आकर्षक बनाया गया है। इसमें वर्टिकल लाइन्स दी गई हैं। इसमें पतले हेडलैंप और डीआरएल के साथ बीएमडब्ल्यू का सिग्नेचर डिजाइन दिया गया है। वहीं सेंट्रल एयर इंटेक को अधिक बड़ा कर दिया गया है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story