×

Range Rover Velar: भारत में शुरू हुई रेंज रोवर वेलार फेसलिफ्ट की बुकिंग, सितंबर 2023 में लांच करने की तैयारी

Range Rover Velar Price in India: भारत में रेंज रोवर वेलार फेसलिफ्ट के लॉन्च से पहले ही उसकी बुकिंग लेनी शुरू कर दी है। इस एसयूवी की डिलीवरी सितंबर 2023 में किए जाने की उम्मीद की जा रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 22 July 2023 2:13 AM GMT
Range Rover Velar: भारत में शुरू हुई रेंज रोवर वेलार फेसलिफ्ट की बुकिंग, सितंबर 2023 में लांच करने की तैयारी
X
Range Rover Velar Price in India (photo: social media )

Range Rover Velar Price in India: फोर व्हीलर्स मार्केट में लैंड रोवर ब्रांड अपनी अलग ही एक शाही पैठ रखता है। इसका अस्तित्व रोवर कंपनी द्वारा 1948 में लॉन्च किए गए एक बॉक्सी फोर-व्हील ड्राइव, ऑफ-रोड मॉडल के रूप में सबके सामने आया था। जिसे अब हम सब लैंड रोवर सीरीज के नाम से जानते हैं।इस गाड़ी को 1951 में किंग जॉर्ज VI द्वारा रॉयल वारंट प्रदान किया गया था। इस गाड़ी को ग्लोबल मार्केट में आज एक ब्रिटिश आइकन के रूप में माना जाता है। इस आइकॉन ब्रांड ने अपनी पचास साल की यात्रा पूरी करने के बाद अब से 22 साल पहले यानी 2001 में, इसे अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में उत्कृष्ट योगदान एंटरप्राइज के लिए क्वीन अवार्ड से भी ब्रिटिश सरकार द्वारा नवाजा जा चुका है। ये कम्पनी अपने अंदाज और गुरूर को शामिल कर आज भी एक रॉयल अंदाज के साथ मार्केट में पेश की जाती है।

लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी लैंड रोवर ने ग्लोबल मार्केट में अपने नए वेरिएंट को लॉन्च करने के बाद अब भारत की ओर रुख किया है। भारत में रेंज रोवर वेलार फेसलिफ्ट के लॉन्च से पहले ही उसकी बुकिंग लेनी शुरू कर दी है। इस एसयूवी की डिलीवरी सितंबर 2023 में किए जाने की उम्मीद की जा रही है। कई कॉस्मेटिक बदलाव के साथ रेंज रोवर वेलार फेसलिफ्ट को फरवरी में ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किया गया था। मौजूदा रेंज रोवर वेलार की अगर हम बात कारें तो 2018 से भारत में बिक्री की जा रही है। लेकिन अपने अपडेट्स के बाद ये गाड़ी भारत में केवल सबसे महंगे डायनामिक HSE के रूप में उपलब्ध होगी। फेसलिफ्टेड रेंज रोवर वेलार की बुकिंग ₹1 लाख से शुरू होती है वहीं ग्राहक अपनी गाड़ी से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए ब्रांड की वेबसाइट पर कॉन्फिगरेटर का उपयोग कर सारा डिटेल खंगाल सकते हैं। आइए जानते हैं रेंज रोवर वेलार फेसलिफ्ट से जुड़ी जानकारियों के बारे में

रेंज रोवर वेलार फेसलिफ्ट में क्या हुआ बदलाव

रेंज रोवर वेलार फेसलिफ्ट में दिए गए अपडेट्स यानी बदलाव की बात करें तो अब इसमें एक फ्रेश रियर बम्पर और री डिजाइंड टेल-लाइट्स दिए गए हैं। इसी के साथ डीआरएल और सिग्नेचर ग्रिल के साथ लैंड रोवर की नई पिक्सेल एलईडी हेडलाइट्स दी गई है। इन सारे अपडेट्स के अलावा इस मॉडल में बाकी सब पहले जैसा ही मिलने वाला है। यानी इसके प्रोफ़ाइल में अन्य कोई कॉस्मेटिक नहीं किए गए हैं।

रेंज रोवर वेलार फेसलिफ्ट इंटीरियर

रेंज रोवर वेलार फेसलिफ्ट के इंटीरियर की बात करें तो इसके इसके कंसोल में एक नया स्टोरेज स्पेस भी दिया गया है, साथ ही इसमें एक वायरलेस चार्जर और एक क्लासिक गियर लीवर दिया गया है। वेलार के इंटीरियर में एक नया डैशबोर्ड डिज़ाइन मिलता है जो कि रेंज रोवर और रेंज रोवर स्पोर्ट की कार्बन कॉपी है। इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ लैंड रोवर के पिवी प्रो सिस्टम पर चलने वाला नया 11.4-इंच राउंडेड टचस्क्रीन उपलब्ध मिलेगा। इसके सेंटर कंसोल में मिनिमम ऑपरेटिव बटन के साथ एक साफ सुथरा डिजाइन दिया गया है।

रेंज रोवर वेलार फेसलिफ्ट राइवल्स

भारतीय ऑटो मार्केट में वेलार फेसलिफ्ट मुकाबला दिग्गज गाड़ियां पोर्शे मैकन और जगुआर एफ-पेस के साथ हो सकता है। जगुआर एफ-पेस की एक्स शोरूम कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 77.41 लाख रुपये से शुरू होती है और 1.51 करोड़ रुपये तक जाती है। वहीं रोवर वेलार फेसलिफ्ट की कीमत की बात करें तो कम्पनी की ओर से अभी तक कोई अधिकृत जानकारी नहीं साझा की गई है लेकिन इस बात की उम्मीद की जा रही है की इस मॉडल की कीमत अपने प्रतिद्वंदी सेगमेंट्स जगुआर एफ-पेस से मिलती जुलती ही हो सकती है। रोवर वेलार फेसलिफ्ट की डिलीवरी सितंबर 2023 से शुरू होने की उम्मीद है।

नई रेंज रोवर वेलार फेसलिफ्ट पावरट्रेन और परफॉर्मेंस

नई रेंज रोवर वेलार फेसलिफ्ट के पावर ट्रेन की क्षमता की बात करें तो ये एसयूवी 580 मिमी गहरे पानी में भी आराम से ड्राइव को जा सकती है। ये एसयूवी एक एयर सस्पेंशन खूबी से लैस है जिसमें 'एलिगेंट अराइवल' मोड को शामिल किया गया है, जो वाहन को लोड और अनलोड होने पर वाहन की ऊंचाई 40 मिमी का फर्क ला देता है। रेंज रोवर वेलार फेसलिफ्ट में 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। जो 250hp और 365Nm का आउटपुट जेनरेट करमें में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 217 किमी प्रति घंटा होने की उम्मीद की जा रही है । वहीं कंपनी का दावा है कि यह कार 7.5 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसमें एक 2.0-लीटर का डीजल इंजन भी शामिल किया गया है जो वाहन को माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ 204hp और 430Nm का आउटपुट जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम बनाता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story