×

Car Brake Fail: क्या आपकी कार का ब्रेक फेल हो गया है, बिना घबराए इन तरीकों को आजमाकर चुटकियों में इस दिक्कत को करें दूर

Car Brake Fail: यदि आपकी कार का ब्रेक फेल हो गया है और आप इस समस्या को तुरंत हल करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित तरीकों को अपनाकर इस दिक्कत को ठीक कर सकते हैं

Jyotsna Singh
Published on: 24 May 2023 3:43 PM GMT
Car Brake Fail: क्या आपकी कार का ब्रेक फेल हो गया है, बिना घबराए इन तरीकों को आजमाकर चुटकियों में इस दिक्कत को करें दूर
X
Car Brake Fail (social media)

Car Brake Fail : गाड़ी चलाना आना और बहुत ज्यादा ड्राइविंग पर कमांड होना ये अलग बात है, लेकिन जब कभी अचानक आप की चलती हुई कार में कोई दिक्कत आ जाती है। तो उस चुनौती से लड़ने के लिए आप कितना तैयार हैं, ये एक कुशल वाहन चालक की खूबी होती है। जाहिर सी बात है कि जब आपकी गाड़ी रोड पर चलती है तब उसमें संभावित तकनीकी खामियां आ जाना साधारण सी बात है। लेकिन कुछ ऐसी भी दिक्कतें आपकी कार में अचानक आ सकती हैं जिनमें जान जोखिम में पड़ सकती है। जैसे कि स्पीड से चलती हुई कार के ब्रेक फेल हो जाना। हालांकि अब ऑटोमोबाइल कंपनियां एक से बढ़कर एक लेटेस्ट फीचर से लैस गाड़ियों की पेशकाश कर रहीं हैं। जिनमें ब्रेक फेल जैसी घटनाओं के होने के बहुत ही कम चांस होते हैं। इसके बाद भी लापरवाही के चलते या पुरानी कार में कभी-कभी इस तरह की खामियां पैदा होने की पूरी गुंजाइश रहती है। अक्सर इस तरह की दुर्घटनाएं भी देखने को मिल जाती हैं जिनकी वजह ब्रेक फेल होना निकलती है। हमें कार में बैठने से पहले इस तरह की अप्रत्याशित घटने वाली घटनाओं से भी वाकिफ होना बेहद जरूरी है। ड्राइविंग करते समय आपकी गाड़ी का ब्रेक फेल हो जाये, तो आपको सावधानी पूर्वक किन बातों का खयाल रखना चाहिए, यहां पर इस बात से जुड़ी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं, जानिए डिटेल.....

टिप्स नंबर 1

अगर आपकी गाड़ी के ब्रेक काम नहीं कर रहे, तब आप ब्रेक को जल्दी जल्दी दबाते रहें. ऐसा करने से हाइड्रोलिक प्रेशर बनने की संभावना होती है. जिससे ब्रेक पूरी तरह तो नहीं लेकिन थोड़ा बहुत काम करने लगते है. जिससे धीरे-धीरे ब्रेक को लगाया जा सकता है.

टिप्स नंबर 2

ऐसी किसी स्थिति का सामना होते ही रियर मिरर और टर्न इंडिकेटर की मदद से कार को साइड लेन में ले जाएं, क्योंकि बीच रोड या बाकि किसी और लेन में पीछे से आने वाली गाड़ियों के साथ दुर्घटना की संभावना बनी रहेगी।

टिप्स नंबर 3

अगर आप की गाड़ी का ब्रेक फेल हो जाय और आपकी कार की स्पीड 50 kmpl तक की है। तब आपकी कार में लगा हैंड ब्रेक के द्वारा कार को आराम से काबू में लाया जा सकता है। हालांकि हैंड ब्रेक से गाड़ी रोकना काफी रिस्की काम होता है। इसलिए जब भी इसका प्रयोग करें इसे धीरे-धीरे खींचे।

टिप्स नंबर 4

यदि आप किसी लॉन्ग ड्राइव पर हैं, और अचानक आपके सामने ऐसी स्थिति आ जाये जब आपकी गाड़ी के ब्रेक्स फेल हो जाय। तो आपको बेहद सावधानी पूर्वक उस समस्या से निजात पाने के लिए खुद पर घबराहट या हड़बड़ी हावी न होने दें। ताकि उस समस्या पर आप संयम से नियंत्रण पा सके। इस तरह आप बिना किसी नुकसान के समस्या से निपट सकते हैं।

टिप्स नंबर 5

इस टेक्निक का यूज तब संभव है, जब आप मैनुअल कार ड्राइव कर रहे हों डाउनशिफ्ट को अप्लाई करके गाड़ी की स्पीड को जल्दी ही कम किया जा सकता है। डाउनशिफ्ट में आपको गाड़ी के गियर लिवर को एक-एक कर के निकालना होता है। लेकिन ऐसा करते वक्त याद रखें, कि कार को जल्दी धीमा करने के चक्कर में एक साथ दो गियर कम नहीं करना है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story