×

Car Care Tips: सर्दियों के मौसम में अपनी कार का कुछ एक तरह रखे खयाल, ताकि न होना पड़े आपको परेशान

Car Care Tips In Winter Season: ठंडी हवाओं की हल्की लहर के साथ ही अब लोगों को सर्दी के मौसम ने अपनी याद दिलाना शुरू कर दिया है। ऐसे में हमारी रोजमर्रा की भाग दौड़ के साथी हमारे वाहनों को भी इस मौसम में काफी ज्यादा देख भाल की जरूर बढ़ जाती है।

Jyotsna Singh
Published on: 21 Nov 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 21 Nov 2023 3:31 AM GMT)
Car Care Tips In Winter Season
X

Car Care Tips In Winter Season

Car Care Tips In Winter Season: ठंडी हवाओं की हल्की लहर के साथ ही अब लोगों को सर्दी के मौसम ने अपनी याद दिलाना शुरू कर दिया है। ऐसे में हमारी रोजमर्रा की भाग दौड़ के साथी हमारे वाहनों को भी इस मौसम में काफी ज्यादा देख भाल की जरूर बढ़ जाती है। इस मौसम में अक्सर लोगों के सामने ऐसी दिक्कत आती है कि ठंड में इंजन या फिर बैटरी जाम से हो जाते हैं। काफी ज्यादा जोर और मशक्कत के बाद कहीं जाकर आपकी गाड़ी स्टार्ट होने में सफल हो पाती है। ठंड के मौसम में टू व्हीलर से लेकर फोर व्हीलर सभी तरह के वाहनों में ये दिक्कत देखने की मिलती है।यही वजह हैं कि सर्दियों में हमें अपनी कार का खास ध्यान रखना पड़ता है। उस खबर के माध्यम से आपकी कुछ ऐसी जानकारियों से अवगत करवाया जा रहा है, जिन्हें अपनाकर आप इस मौसम में आपकी कार में आने वाली रोजमर्रा की दिक्कतों से निजात पा सकते हैं। ताकि आप अपने वर्कप्लेस से लेकर और भी दूसरी जगहों पर तय समय पर पहुंच सके और एक बेहतरीन ड्राइव का भी आनंद उठा सकें।

आइये जानते हैं इस बारे में विस्तार से....

अपनी कार की बैटरी का रखें खास ख्याल

कार में बैटरी का अहम रोल होता है। सर्दियों के मौसम में अक्सर आपके कार की बैटरी थोड़ी पुरानी होने के साथ हीं ठंड के मौसम में दिक्कत करना आरंभ कर देती है। ऐसे मे कार को स्टार्ट करने में काफी ज्यादा समय लगता है और कभी कभी स्टार्ट होने का नाम ही नहीं लेती है।ज्यादा ठंड से बैटरी के डिस्चार्ज होने पर कार के कई पार्ट्स भी फिर सही तरह से काम नहीं करते। साथ ही इस तरह से आपकी गाड़ी ईंधन की खपत भी कहीं ज्यादा करती है।सर्दियों के मौसम में इन सारी दिक्कतों से निजात पाने के लिए आप सबसे पहले आपनी कार को इस मौसम में हमेशा शेड में ही खड़ी करें। खुले में कार को पार्क करने से बचें। क्योंकि इस तरह मौसन का सीधा प्रभाव आपकी कार के इंजन और बैटरी पर पड़ता है। जिसकी वजह से आपकी गाड़ी में स्टार्ट होने में दिक्कत आती है।

Photo- Social Media

ये भी पढ़ें: Cyber Attack On Vehicle: कहीं आपकी गाड़ी भी न हो जाए साइबर हमले की शिकार, इन खास बातों का खयाल

अपनी कार के इंजन की करें उचित देखरेख

आपकी कार का इंजन गाड़ी में मुख्य भूमिका में अपना रोल अदा करता है। सर्दी के मौसम में आपकी कार के इंजन को काफी ज्यादा देख रेख की जरूरत होती है। सर्दी में कार के इंजन को फिट रखने के लिए आपको इंजन में मौजूद ऑयल की समय सीमा और गुणवत्ता का खास खयाल रखना चाहिए। यदि उचित समय पर आपकी कार में इंजन ऑयल का बदलाव किया जाए साथ अच्छी गुणवत्ता वाले इंजन ऑयल का इस्तेमाल किया जाए तो आपकी कार में जल्दी स्टार्ट इश्यू नहीं आएंगे। इंजन ऑयल अधिक समय तक न बदले जाने से वो गाढ़ा होकर इंजन को सुचारू रूप से काम करने में बाधा पैदा करता है। इसी के साथ एक और चीज है जिसका अकसर लोग ध्यान नहीं रखते वो हैं वो है इंजन की कूलिंग टेक्नोलॉजी। इसमें मुख्य रूप से कूलिंग टेक्नोलॉजी में रेडिएटर, थर्मोस्टेट, वाटर पंप और कूलेंट शामिल होते हैं। ये कार के इंजन को गर्म होने से बचाती है। इंजन के बेहतर परफॉरमेंस के लिए कार के कूलिंग टेक्नोलॉजी का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

अपनी कार को सर्दी के मौसम में सर्विसिंग पर डालते वक्त मैकेनिक से एक बार इंजन ऑयल को चेक करवाने के साथ ही कूलिंग टेक्नोलॉजी सिस्टम को जरूर चेक करवा लें।

अच्छी विजिबिलिटी के लिए पीले रंग के फॉगलैंप का करें उपयोग

ठंड के मौसम में आपकी कार में लगी लाइट्स का प्रॉपर काम करना बेहद जरूरी है वहीं अच्छी विजिबिलिटी के लिए अपनी कार में पीले रंग के फॉगलैंप का इस्तेमाल करें। सर्दी के मौसम में फॉगलैंप का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि ये प्रॉपर काम कर रहीं हैं नहीं। फॉगलैंप हेडलाइट्स से नीचे लगे होते हैं। इनका काम कोहरे में हेडलाइट के मुकाबले ज्यादा स्पष्ट और ज्यादा दूर तक विसिबेलिटी प्रदान करना होता है। घने कोहरे में भी सड़क पर आसानी से ड्राइव करने में सहायक साबित होती हैं। आप गाड़ी के हेडलाइट्स और टेललाइट्स की भी जांच जरूर कर लें।

Photo- Social Media

सर्दियों में टायरों का एयर प्रेशर चेक करवाना है जरूरी

सर्दियों के मौसम में अक्सर देखा जाता है की सड़क दुर्घटनाएं अचानक बढ़ जाती हैं। ऐसे में कार के टायर्स में हवा का कम होना भी एक बड़ी वजह होती है। इसलिए आपकी कार के टायर में हमेशा सही मात्रा में हवा होनी चाहिए। सर्दी के मौसम में कार के टायर में सही मात्रा में हवा न होने से कार के इंजन पर अधिक लोड पड़ता है। जिसका असर आपकी गाड़ी के माइलेज पर दिखाई देता है।

Photo- Social Media

ये भी पढ़ें: Hero Xoom 125R and 160: आ रहीं हीरो की दो धाकड़ बाईक, जूम 125R और जूम 160 की खूबियों का हुआ खुलासा

सर्दी के मौसम में अपनी कार के लिए इन बातों का जरूर रखे ध्यान

आप सर्दियों के मौसम में रोजाना सुबह काम पर निकलने से पहले अपनी कार को 10 मिनट के लिए कम से कम स्टार्ट करके छोड़ दें। थोड़ी देर गाड़ी स्टार्ट करने से इंजन ऑयल और पेट्रोल का फ्लो सामान्य तरह से वापस शुरू हो जाता है, जिससे गाड़ी अपने आप बंद नहीं होती। वहीं सर्दी की वजह से गाड़ी का इंजन अगर ठंडा पड़ गया होगा तो वापस नॉर्मल कंडीशन में आ जाएगा। ऐसे गाड़ी को ड्राइव करने में फिर किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story