Car Start Stop Feature: हैवी ट्रैफिक में नहीं घटेगा माइलेज, पर्यावरण के लिए भी है अनुकूल "आइडल स्टार्ट स्टॉप फीचर"

Car Start Stop Feature: तमाम सावधानियों का ध्यान रखने के बाद भी कार का माइलेज सही नहीं मिलता है। लेकिन अब इस गंभीर समस्या से निपटने के लिए कार कंपनियों ने एक जबरदस्त तोड़ निकाल लिया है।

Jyotsna Singh
Published on: 5 Aug 2023 2:00 AM GMT
Car Start Stop Feature: हैवी ट्रैफिक में नहीं घटेगा माइलेज, पर्यावरण के लिए भी है अनुकूल आइडल स्टार्ट स्टॉप फीचर
X
Car Start Stop Feature (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

Car Start Stop Feature: भारत में सरकार द्वारा तमाम कोशिशों के बाद भी सड़कों से ट्रैफिक कम होने का नाम नहीं ले रहा, ऐसे में जाम में खड़े रहकर गाड़ी के फ्यूल का मीटर तेज़ी से डाउन चला जाता है। वहीं आसमान छूते पेट्रोल और डीजल के दाम दाद में खाज का काम कर रहें हैं। इसी समस्या के साथ गाड़ियों में मिलने वाला कम माइलेज इस परेशानी को

और भी ज्यादा बढ़ा देता है। तमाम सावधानियों का ध्यान रखने के बाद भी कार का माइलेज सही नहीं मिलता है। लेकिन अब इस गंभीर समस्या से निपटने के लिए कार कंपनियों ने एक जबरदस्त तोड़ निकाल लिया है। जिसके जरिए आप इन सारी समस्याओं से चुटकी बजाते ही मुक्ति पा लेंगे। आज कल ऑटो मार्केट में कई ऐसी गाड़ियां लॉन्च की जा चुकी हैं जिनमें आपको आइडल स्टार्ट स्टॉप फीचर को शामिल किया गया है। अपनी कार में इस फीचर का यूज करने के लिए एक छोटे से बटन के जरिए आप इस सुविधा को एक्टिवेट कर सकते हैं। इस फीचर की खास बात ये है कि इसके यूज से आपकी कार का माइलेज काफी बढ़ जाता है। आइये जानते हैं आइडल स्टार्ट स्टॉप फीचर से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

आइडल स्टार्ट स्टॉप फीचर स्पेसिफिकेशन

आइडल स्टार्ट स्टॉप फीचर के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसे एक्टिवेट करने के बाद जब भी आप कार को किसी भीड़भाड़, जाम या रेड लाइट पर रोकने के साथ न्‍यूट्रल में लेते हैं तो आपकी कार में शामिल ये फीचर इंजन को बंद कर देता है। जिसके बाद क्लच के ऐक्टिवेट होते ही आपकी गाड़ी का इंजन सेल्फ स्टार्ट हो जाता है। ये फीचर कार के रुके होने के दौरान फ्यूल सप्लाई को पूरी तरह से बंद कर देता है। फ्यूल कम फूंकने से आपकी कार का माइलेज काफी ज्यादा बढ़ जाता है। आइडल स्टार्ट स्टॉप फीचर कारों में फ्यूल की खपत को कम करने के लिए दिया जाता है।

पार्ट्स और स्पेयर्स की लाइफ के लिए है बेनिफिशियल

आपकी कार में शामिल आइडल स्टार्ट स्टॉप फीचर से एक फायदा ये भी है कि आपकी कार के इंजन के साथ ही साथ दूसरे स्पेयर पार्ट्स को लॉन्ग लाइफ देने में मददगार साबित होता है। असल में आइडल स्टार्ट स्टॉप फीचर शामिल होने के बाद इंजन के सीमित प्रयोग के साथ ही इंजन ऑयल, फिल्टर, फ्यूल फिल्टर जैसे पार्ट्स और स्पेयर्स की लॉन्ग लाइफ के लिए भी मददगार साबित होता है। तो पर्यावरण के लिए भी है अनुकूल आइडल स्टार्ट स्टॉप फीचर आपकी कार में कई तरह से मददगार साबित होता है। जिसमें ये पर्यावरण संरक्षण में भी अपना बड़ा योगदान देने का काम करता है।

आपको बताते चलें कि यदि आप अपनी कार को ट्रैफिक में एक या दो मिनट तक किसी जगह पर स्टार्ट करके खड़ी रखते हैं तो इस थोड़े से समय में फूंकने वाला ईंधन और उससे निकलने वाला काला धुवां बेवजह पर्यावरण क्षरण में बढ़ोत्तरी का सबब बनता है। लेकिन आपकी कार में शामिल आइडल स्टार्ट स्टॉप फीचर के चलते आपकी कार के रुकने पर इंजन से निकलने वाला काला धुवां से पर्यावरण को मुक्ति मिलती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story