Car Battery Failure: अचानक कार की बैटरी खराब हो जाए तो क्या करें, अपनाए ये टिप्स

Car Battery Failure: अगर आप अपनी कार की बैटरी को बिना चलाये ज़्यादा दिन के लिए ऐसे ही छोड़ देते है तो भी इसमें दिक्कतें शुरू हो जातीं हैं। ऐसे में अगर इन सब वजहों के अलावा भी आपकी कार की बैटरी अचानक ख़राब हो जाये तो आप ऐसे में क्या करेंगे? आइये जानते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 26 July 2023 1:26 PM GMT
Car Battery Failure: अचानक कार की बैटरी खराब हो जाए तो क्या करें, अपनाए ये टिप्स
X
Car Battery (Image Credit-Social Media)

Car Battery Failure: बारिश का मौसम है तो ऐसे में नमी और अन्य कई कारणों से आपकी कार की बैटरी पर भी असर पड़ता है। जिससे कार की बैटरी की केसिंग में रिसाव भी हो सकता है। तो ऐसे में इसे सुरक्षित रखने के लिए आपको समय-समय पर इसकी जाँच करना बेहद ज़रूरी है। इसके अलावा अगर आप अपनी कार की बैटरी को बिना चलाये ज़्यादा दिन के लिए ऐसे ही छोड़ देते है तो भी इसमें दिक्कतें शुरू हो जातीं हैं। ऐसे में अगर इन सब वजहों के अलावा भी आपकी कार की बैटरी अचानक ख़राब हो जाये तो आप ऐसे में क्या करें,आइये जानते हैं।

अचानक कार की बैटरी खराब हो जाए तो अपनाए ये टिप्स

बारिश का मौसम है जगह जगह जल भराव की स्थिति होना आम है और ऐसे में बारिश से बचने के लिए अगर आप अपनी कार निकालते हैं और आधी दूर जाकर कार की बैटरी अचानक से ख़राब हो जाये तो ऐसी स्थिति में आप क्या करेंगे?आपको बता दें कि बैटरी का काम होता है कार की लाइट, म्यूजिक सिस्टम और हॉर्न को पावर देना। वहीँ इससे स्टार्टिंग ट्रबल भी आ जाती है। ऐसे में अगर आप ये चाहते हैं कि आपकी गाड़ी की बैटरी की लाइफ लॉन्ग लास्टिंग हो तो यहाँ दिए इन टिप्स को फॉलो करें।

कार को समय समय पर स्टार्ट करते रहे

अगर आपकी कार ज़्यादा समय तक सिर्फ खड़ी है और इससे आप कहीं आ जा नहीं रहे हैं तो आपकी कार की बैटरी ख़राब हो सकती है। दरअसल ज़्यादा समय तक गाड़ी के बंद रहने पर बैटरी ठीक से रिचार्ज नहीं हो पाती है। इसके विपरीत अगर आपकी कार रोज़ इस्तेमाल में आती है तो इसका इंजन गर्म रहता है और जो कार के तरल पदार्थ को सर्कुलेट होने में मदद करता है। साथ ही साथ बैटरी को रिचार्ज होने के लिए अच्छा खासा समय भी मिल जाता है। वहीँ अगर आप अपनी गाड़ी को बिना चलाये ऐसे ही काफी समय के लिए छोड़ देते हैं तो इसकी बैटरी ख़राब हो जाती है। इसलिए कार की बैटरी को एक से दो हफ्ते में देखते रहे साथ ही गाड़ी को स्टार्ट करके इसका इंजन गर्म करें जिससे तरल पदार्थ सर्कुलेट होगा और और बैटरी सही से काम करती रहेगी।

बैटरी की बीच-बीच में सफाई करते रहे

कई बार नमी या गन्दगी से भी बैटरी पर असर पड़ता है जिससे इसकी केसिंग में रिसाव हो जाता है। जिसके बाद बैटरी ख़राब भी हो सकती है। यहीं वजह है कि एक्सपर्ट्स बीच बीच में बैटरी की जाँच करते रहने को कहते हैं।

गाड़ी में मौजूद इलेक्ट्रॉनिक सामान का संभलकर करें इस्तेमाल

अगर आपकी गाड़ी कहीं खड़ी है और ऐसे में आप हेडलाइट या इंटीरियर लाइट्स या म्यूजिक सिस्टम को ज़्यादा समय के लिए ऑन रखते हैं तो इससे बैटरी खत्म हो सकती है। गाड़ी का इग्रिशन चालू करने से से ऐसा होता है। दरअसल जब कार स्टार्ट नहीं हुई रहती है और उसका इंजन बंद होता है तो गाड़ी का अल्टरनेटर बंद हो जाता है। जिससे कार में इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरीज कार की बैटरी से पावर लेती है। इसलिए जब आप कार को कहीं खाड़ी करके जा रहे हो तो ध्यान से एक बार चेक कर लें कि कहीं कार का इग्रिशन ऑन तो नहीं है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story