×

Car Parking Tips: अगर आप भी करना चाहते हैं लंबे समय तक कार पार्क, तो रखें इन बातों का खास ख्याल

Car Parking Tips: यह हममें से बहुतों के साथ, बहुत बार, घटित हुआ है। आप अपनी कार को लंबे समय तक अप्रयुक्त छोड़ देते हैं, चाहे वह लंबी छुट्टी के लिए हो या आप कहीं जा रहे हों और इसे तुरंत अपने साथ नहीं ले जा सकते हैं

Anjali Soni
Published on: 17 July 2023 1:15 AM GMT
Car Parking Tips: अगर आप भी करना चाहते हैं लंबे समय तक कार पार्क, तो रखें इन बातों का खास ख्याल
X
Car Parking Tips (Photo-social media)

Car Parking Tips: यह हममें से बहुतों के साथ, बहुत बार, घटित हुआ है। आप अपनी कार को लंबे समय तक अप्रयुक्त छोड़ देते हैं, चाहे वह लंबी छुट्टी के लिए हो या आप कहीं जा रहे हों और इसे तुरंत अपने साथ नहीं ले जा सकते हैं, और बाद में इसे सामान्य रूप से चलाने के लिए कार की सर्विसिंग कराना आवश्यक समझते हैं। अगर सही कदम उठाए जाएं तो इससे काफी हद तक बचना संभव है। अपनी कार को ठीक से कैसे स्टोर करें, इसके बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं ताकि जब आप इसे दोबारा इस्तेमाल करना चाहें तो आपको सर्विसिंग पर खर्च न करना पड़े।

जब आप निकलें तो हैंडब्रेक न लगाएं

लंबे समय तक हैंडब्रेक लगाने से ब्रेक पैड डिस्क या ड्रम में फंस सकते हैं। कहने की जरूरत नहीं है, अगर ऐसा होता है, तो अगली बार जब आप कार चलाएंगे तो आपको थोड़ी परेशानी होगी। सबसे अच्छी बात यह होगी कि इसे लुढ़कने से बचाने और कार को पहले गियर में छोड़ने के लिए व्हील चॉक्स, जैसे कि लकड़ी का टुकड़ा या यहां तक ​​कि ईंट का उपयोग किया जाए।

घर के अंदर पार्क करें या कार कवर का उपयोग करें

यदि संभव हो तो अपनी कार घर के अंदर ही पार्क करें। यह अधिक सुरक्षित और स्वच्छ होगा. यदि आपके पास यह विकल्प नहीं है, तो गुणवत्तापूर्ण कवर में निवेश करें। अपने कार मॉडल या प्रकार के लिए बनी कार खरीदना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, घर के अंदर कवर का उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि अंदर बची हुई नमी तेजी से वाष्पित हो जाएगी, खासकर आर्द्र मौसम में।

स्पार्क प्लग की देखभाल

यदि आप अपनी कार को लंबे समय तक बेकार छोड़ने जा रहे हैं, तो सलाह दी जाती है कि स्पार्क प्लग हटा दें और प्लग को दोबारा लगाने से पहले प्लग सॉकेट में थोड़ा सा तेल छिड़क दें। इससे सिलेंडर-हेड के अंदरूनी हिस्से को जंग लगने से बचाने और नमी को दूर रखने में मदद मिलेगी। आप ईंधन एडिटिव्स का भी उपयोग कर सकते हैं जो इंजन के अंदर एक सुरक्षात्मक कोटिंग प्रदान करते हैं। बेशक, ऐसा केवल तभी करें जब आप कार के यांत्रिकी को संभालने में सहज हों।

कार पार्क करने से पहले अंदरूनी हिस्से को साफ करें

यह स्पष्ट हो सकता है, लेकिन फिर भी हम आपको बताने जा रहे हैं। लोग कारों में कचरा छोड़ देते हैं, जिसमें चॉकलेट या बिस्किट के रैपर (अंदर टुकड़ों के साथ), पुराने अखबार, पानी की बोतलें आदि शामिल हैं। यह सब सड़ सकता है या इससे भी बदतर, कृंतकों को आकर्षित कर सकता है जो फर्श मैट, सीट कवर और यहां तक ​​कि तारों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, इंटीरियर को अच्छी तरह से साफ करें और थोड़ा फ्रेशनर स्प्रे करें। लेकिन बहुत अधिक उपयोग न करें क्योंकि लंबे समय तक बंद कमरों में रहने से बदबू आने लगेगी।

पेट्रोल टैंक भरें

कार को अप्रयुक्त छोड़ने की एक बड़ी समस्या पेट्रोल टैंक के अंदर जंग लगना है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि कार में अच्छी गुणवत्ता वाला पेट्रोल भर दिया जाए और यहां तक ​​कि कुछ ईंधन योजक भी मिला दिए जाएं। यह टैंक में नमी को प्रवेश करने से रोकेगा और ईंधन टैंक को जंग लगने से बचाएगा। बेशक, सुनिश्चित करें कि टैंक भी ठीक से सील किया गया है।

टायरों को ठीक से फुलाकर रखें

टायर के दबाव की जाँच करें और सुनिश्चित करें कि टायर सही दबाव पर हैं। उचित मुद्रास्फीति फुटपाथों और सपाट स्थानों को टूटने से बचाने में मदद करती है। लीक के लिए वाल्व और वाल्व कैप की जांच करें और वाल्व कैप ठीक से फिट हों।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story