×

Car Safety Ratings: ग्लोबल एनसीएपी द्वारा 5 सेफ्टी रेटिंग प्राप्त करने वाली बेहद सुरक्षित साबित होती हैं ये कार, जानिए डिटेल

Car Safety Ratings: ग्लोबल एनसीएपी द्वारा किए जाने वाले टेस्ट पर पूरी तरह से खरी साबित होने वाली कारों की लिस्ट के साथ ही डिटेल भी दिए जा रहें हैं, आइए जानते हैं सुरक्षा मानकों पर खरी उतरने वाली गाड़ियों के नाम के साथ उनसे जुड़े डिटेल्स के बारे में-

Jyotsna Singh
Published on: 19 Aug 2023 2:27 AM GMT
Car Safety Ratings: ग्लोबल एनसीएपी द्वारा 5 सेफ्टी रेटिंग प्राप्त करने वाली बेहद सुरक्षित साबित होती हैं ये कार, जानिए डिटेल
X
Car Safety Ratings (Pic: Social Media)

Car Safety Ratings: भारत देश में लगातार बढ़ते दुर्घटना के आंकड़ों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार के साथ ही साथ ऑटोमेकर कंपनियां कई शानदार सेफ्टी फीचर्स को शामिल कर बिक्री के लिए इन्हें मार्केट में पेश कर रहीं हैं। आज के समय का जागरूक ग्राहक कार खरीदने से पहले इसके सेफ्टी रेटिंग देखकर ही चुनाव को अंतिम रूप देता है। जितनी ज्यादा रेटिंग उतनी ज्यादा सुरक्षित कार। ग्लोबल एनसीएपी द्वारा किए जाने वाले टेस्ट प्रायः एडल्ट ऑक्यूमेंट प्रोटेक्शन और चाइल्ड ऑक्यूमेंट प्रोटेक्शन स्कोर आदि मानकों पर आधारित होते हैं। इस समय यदि आप भी अपने लिए एक बेहतरीन खूबियों के साथ एक बेहद सुरक्षित कार लेना चाहते हैं तो ग्लोबल एनसीएपी द्वारा किए जाने वाले टेस्ट पर पूरी तरह से खरी साबित होने वाली कारों की लिस्ट के साथ ही डिटेल भी दिए जा रहें हैं, आइए जानते हैं सुरक्षा मानकों पर खरी उतरने वाली गाड़ियों के नाम के साथ उनसे जुड़े डिटेल्स के बारे में-

टाटा पंच 5 स्टार रेटिंग

इस लिस्ट में टाटा मोटर्स की मिनी एसयूवी सेगमेंट में हाल ही में लॉन्च की गई टाटा पंच का भी नाम आता है। इसकी कीमत 5.82 लाख रुपए से 9.48 लाख रुपए एक्स-शोरूम तक है। ग्लोबल एनसीएपी द्वारा इस कार को 5 सेफ्टी रेटिंग प्राप्त हैं। एडल्ट सेफ्टी रेटिंग में इसे 5 स्टार स्कोर प्राप्त है, जबकि चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग में ये 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन5 स्टार रेटिंग

7 सीटर कार ऑप्शन में महिंद्रा स्कॉर्पियो एन मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड में दिखाई देती है। जिसकी कीमत 12.73 लाख रुपए से लेकर 24.03 लाख रुपए एक्स-शोरूम तक की कीमत पर मौजूद है। 5 स्टार रेटिंग के साथ आने वाली इस कार में और भी कई बड़ी खूबियां मिलती हैं। ग्लोबल एनसीएपी द्वारा इस कार को 5 सेफ्टी रेटिंग प्राप्त हैं।

महिंद्रा एक्सयूवी700 / 5 रेटिंग

महिंद्रा xuv 700 भारतीय ऑटो मार्केट की सबसे लोकप्रिय कार है। महिंद्रा अपनी इस कार को 13.18 लाख रुपए से 24.58 लाख रुपए एक्स-शोरूम तक की कीमत पर बिक्री करती है।
सुरक्षा मानकों पर खरी उतरने वाली कारों में ऑटोमेकर कंपनी महिंद्रा की सबसे ज्यादा बिक्री की जाने वाली कार महिंद्रा एक्सयूवी700 का नाम भी आता है। ग्लोबल एनसीएपी द्वारा इस कार को 5 सेफ्टी रेटिंग प्राप्त हैं।

टाटा अल्ट्रोज 5 स्टार रेटिंग

इस हैचबैक कार में सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इस कार को ग्लोबल एनसीएपी द्वारा पूरे के पूरे नंबर मिलते हैं। टाटा की प्रीमियम कार अल्ट्रोज 5 स्टार रेटिंग के साथ सुरक्षित कार के लिहाज से एक बेहतर विकल्प बन सकती है।

टाटा नेक्सन 5 स्टार रेटिंग

टाटा मोटर्स की सबसे ज्यादा बिक्री की जाने वाली एसयूवी टाटा नेक्सन अपनी कई तमाम खूबियों के साथ इसे सुरक्षा मानकों पर भी टॉप रेटिंग प्राप्त है। इसकी कीमत की बात करें तो इसे 7.54 लाख रुपए से 13.80 लाख रुपए एक्स-शोरूम तक कीमत पर ख़रीदा जा सकता है। ग्लोबल एनसीएपी द्वारा इस एसयूवी को पूरे 5 स्टार रेटिंग मिलने के साथ ये एसयूवी बेहद सुरक्षित कार की लिस्ट में शामिल हो चुकी है। आने वालीसेफ्टी की बात करें तो, इस एसयूवी के ग्लोबल एनसीएपी द्वारा दिए गए रेटिंग के डिटेल की बात करें तो इस एडल्ट सेफ्टी रेटिंग में 5 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग में 4 स्टार स्कोर प्राप्त है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story