×

Car Handbrake आपकी छोटी सी चूक कहीं बन न जाय आपकी गाड़ी के लिए एक लंबा खर्च, जान लीजिए हैंडब्रेक लगाने का सही तरीका...

Handbrake : अधिकतर लोग हैंडब्रेक लगाने का सही तरीका नहीं जानते होते हैं जो उनकी गाड़ी में बड़ी समस्या का कारण बन सकता है। इस आर्टिकल में हैंडब्रेक लगाने के सही तरीके के बारे में बताया गया है ताकि आप अपनी गाड़ी को सुरक्षित रख सकें।

Jyotsna Singh
Published on: 4 May 2023 11:40 AM GMT
Car Handbrake आपकी छोटी सी चूक कहीं बन न जाय आपकी गाड़ी के लिए एक लंबा खर्च, जान लीजिए हैंडब्रेक लगाने का सही तरीका...
X
Car Handbrake (social media)

Handbrake Application : जब भी कोई अपनी कार को लंबे समय यानि 1 या दो महीने से ज्यादा समय के लिए पार्क करता है तो सुरक्षा की दृष्टि से हैंडब्रेक लगा देता है। ऐसा करने से गाड़ी को उसकी जगह से हिलाना या इसका आगे पीछे होना मुश्किल होता है और कार अपनी जगह पर सुरक्षित खड़ी रहती है। गाड़ी खड़ी करने के दौरान हैंडब्रेक लगाना गाड़ी चालकों के लिए बेहद जरूरी माना गया है और ऐसा करना सही मायने में सबसे विश्वसनीय और सुरक्षित तरीका भी माना गया है। लेकिन शायद आप अभी इस फीचर के दूसरे पक्ष से वाकिफ नहीं हैं। क्या आपको ये मालूम है कि hand break लगाने का यदि सही तरीका पता न हो तो कई बार आपकी कार के लिए यह बेवजह का नुकसान और जेब पर भारी भी पड सकता है। आपकी गाड़ी में ये दिक्कत आने की वजह तब और ज्यादा पक्की हो जाती है जब आप कार को हैंड ब्रेक लगाकर कहीं पार्क कर देते हैं। हैंडब्रेक लगाना कैसे नुकसानदायक हो सकता है, आइए जानते हैं इस विषय से जुड़े तथ्यों के बारे में....

हैंड ब्रेक लगाने से कैसे होता है नुकसान

जब हम कहीं लंबे टूर पर निकलते हैं और अपने वाहन को कुछ समय यानी एक दो महीने के लिए हैंडब्रेक खींच कर कहीं पार्क कर देते हैं तो इस तरह से गाड़ी में कई तरह की दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। जिसमें गाड़ी को खड़ा करने पर ब्रेक पैड्स कई बार ड्रम के साथ चिपक कर रह जाते हैं।इन ब्रेक पैड्स को दोबारा अपनी ओरिजनल पोजिशन पर लाना फिर पॉसिबल नहीं हो पाता। इस समस्या से निपटने के लिए जब हम कार मैकेनिक के पास जाते हैं तो वे अपना पैसा बनाने के लिए कई बार इसे सही करने का झूठा दावा करते हैं। असल में सच्चाई ये होती है यदि एक बार पैड्स जब ड्रम से चिपक जाते हैं तो फिर इस समस्या का बार बार आना भी तय होता। इसलिए आपको ब्रेक पैड्स बदलवाने पड़ते हैं। वहीं कई बार इस समस्या के चलते ड्रम भी बदलवाने जैसा बेहद लंबा भी उठाना पड़ सकता है।

वहीं नुकसान का आंकड़ा सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है और भी कई सारी चीजों पर हैंड ब्रेक लगाने का दुष्प्रभाव पड़ता है। जैसे कि काफी टाइम से गाड़ी को पार्किंग पर खड़ी करने के बाद जब आप वापस अपनी गाड़ी को ड्राइव करने के लिए हैंडब्रेक हटाते हैं तो क्लस्टर में दिखने वाली हैंडब्रेक की लाइट तो हट जाती है लेकिन पैड्स ड्रम से चिपके रह जाते हैं। Yकई बार लोग कार को लंबे समय तक चलाते रहते हैं तो हमारी गाड़ी में कई तरह से खामियां जन्म ले लेती हैं, जो घर के बजट को बिगाड़ने का सबब बनती हैं। इस तरह से गाड़ी में सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि इंजन को लगातार ब्रेक्स लगे होने और इसी अवस्था में गाड़ी चलाने पर इंजन ओवरहीट हो जाता है। इसका सीधा नुकसान पिस्टन और रिंग्स को पड़ता है। यदि इससे संबंधित खराबी आती है तो ये नुकसान लाखों रुपए का भी हो सकता है। वहीं अगले बड़े नुकसान की बात करें तो इस लापरवाही से एक बड़े खर्च के तौर पर ब्रेक सिस्टम को बदलवाना भी पड़ सकता है। ब्रेक्स के लगातार लगे होने के दौरान ड्राइव करने से ड्रम और पैड्स के साथ ही पूरी हैंडब्रेक असेंबली पर भी गलत असर पड़ सकता है। इस तरह से सबसे ज्यादा नुकसान गाड़ी में लगे टायरों को होता है। हैंडब्रेक लगे होने के कारण गाड़ी चलाने से टायर ज्यादा घिसते हैं। इस अवस्था में गाड़ी को ज्यादा भगाने दे आपकी गाड़ी के टायर में जल्द ही बार बार रास्ते में पंचर जैसी समस्या आने लग जाती है, और समस्या ज्यादा बढ़ने पर हजारों की कीमत के टायरों को बदलवाने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं बचता। .

क्या हो सकता है हैंडब्रेक का बेहतर विकल्प

गाड़ी घर पर है तो जाहिर सी बात है कभी कभी जरूरत न पड़ने पर लंबे समय के लिए खड़ी भी की जाएगी। अब ऐसे में सवाल ये उठता है कि गाड़ी में इस स्थिति में हैंड ब्रेक न लगाएं तो क्या करें। आइए आपकी समस्या का निवारण करते हैं, जब भी आप लंबे समय के लिए अपनी गाड़ी को पार्क करने जा रहे हैं तो कार को पहले या रिवर्स गियर में खड़ा करें। इसके बाद कार के टायर के आगे पीछे ईंट या पत्‍थर लगा कर मजबूती से उसे सपोर्ट दे दें।।इस तरह से आपको गाड़ी बिना किसी तरह दुष्प्रभावित हुए अपनी जगह पर सुरक्षित खड़ी रहेगी।

किस तरह काम करता है हैंडब्रेक सिस्टम

हैंडब्रेक सिस्टम की बात करें तो जब आप अपनी गाड़ी को लंबी अवधि के लिए सुरक्षित पार्किंग के लिहाज से
जब भी आप गाड़ी का हैंडब्रेक खींचते हैं तो इस तरह सभी गाड़ियों के पिछले पहिये अपनी जगह जाम हो जाते हैं। जिन गाड़ियों में रियर में भी डिस्क ब्रेक होता है उनमें भी ये इसी मैकेनिज्म पर काम करते हैं और पहियों को जाम कर देते हैं। वहीं 80 प्रतिशत गाड़ियों में वायर बेस्ड सिस्टम होता है। जब आप हैंडब्रेक खींचते हैं तो वायर की टेंशन से पिछले पहियों के ड्रम ब्रेक्स में पैड्स अपनी पोजिशन लेकर उन्हें जाम कर देते हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story