Maruti Eeco Car: मारुति ईको का नाम जनवरी 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में शुमार, इस कार ने तोड़े बिक्री

Maruti Eeco Car: मारुति सुजुकी ही नहीं, पिछले साल दिसंबर के महीने में बिक्री के मामले में मारुति एर्टिगा ने पूरे कार बाजार में दूसरे नंबर पर अपना नाम दर्ज करवाया था। मारुति एर्टिगा के इस रिकॉर्ड को मारुति सुजुकी की लोकप्रिय 7-सीटर ईको ने ब्रेक कर दिया है।

Jyotsna Singh
Published on: 30 April 2023 10:44 AM GMT
Maruti Eeco Car: मारुति ईको का नाम जनवरी 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में शुमार, इस कार ने तोड़े बिक्री
X
Pic Credit - Social Media

Maruti Eeco Car: मारुति ईको का नाम जनवरी 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में शुमार हो गया है। इस कार ने अब तक अपनी सर्वाधिक बिक्री के चलते सारी गाड़ियों को पिछाड़ते हुए बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।मारुति सुजुकी ही नहीं, पिछले साल दिसंबर के महीने में बिक्री के मामले में मारुति एर्टिगा ने पूरे कार बाजार में दूसरे नंबर पर अपना नाम दर्ज करवाया था। इस सेवन सीटर कार ने मार्केट में धूम मचा दी थी, नाम चीन कंपनियों के फोरव्हीलर भी इससे मुकाबले में पीछे रह गए थे। मारुति एर्टिगा के इस रिकॉर्ड को मारुति सुजुकी की लोकप्रिय 7-सीटर ईको ने ब्रेक कर दिया है।

मारुति ईको ने इस साल के शुरुवात के साथ ही जनवरी 2023 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में अपनी जगह बना ली थी। इस कार की कुल 11,709 यूनिट्स की बिक्री कर रिकॉर्ड सूची में अपना नाम दर्ज करवाया साथ ही मारुति इको अपनी बिक्री की लगातार बढ़त के साथ साल-दर-साल 11 फीसदी की ग्रोथ के साथ लिस्ट में 9वें स्थान पर है। आइए जानते हैं रिकॉर्ड हासिल करने वाली गाड़ी 2023 मारुति ईको के सीएनजी सेगमेंट के बारे में पूरी जानकारी।

2023 मारुति ईको सीएनजी फीचर

मारुति ईको में मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर कंडीशनर, फ्रंट सीट बेल्ट अलर्ट, स्पीड अलर्ट, जैसे फीचर्स को दिया गया है। कार का माइलेज भी बेहतरीन है। कार पेट्रोल वर्जन में 19.71 किलोमीटर और सीएनजी वेरिएंट में 26 किलोमीटर का माइलेज देती है।

मारुति इको सीएनजी पावर सपोर्ट

सेफ्टी के लिए कार में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ड्राइवर और पैसेंजर एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन, चाइल्ड सेफ्टी लॉक और क्रैश सेंसर दिए गए हैं।

मारुति ईको सीएनजी में कंपनी ने 1197 सीसी का इंजन दिया है जिसके साथ मैनुअल ट्रांसमिशन को जोड़ा गया है। यह इंजन 70.67 बीएचपी की पावर और 95 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

2023 मारुति इको कीमत

इस कार के 5 सीटर स्टैंडर्ड पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 5.25 लाख रुपये और 7 सीटर स्टैंडर्ड वेरिएंट की कीमत 5.54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। मारुति इको सीएनजी वेरिएंट की कीमत 6.51 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

मारुति ईको लोन ईएमआई कैलकुलेटर के अनुसार आप

मारुति ईको पर 5.47 Lakh रुपये के लोन अमाउंट हेतु 60 महीनो के लिए 9.8 की दर पर 11,574 रुपये/माह से ईएमआई शुरू होती है। इस बेहद आसान ईएमआई के माध्यम से आप कुल भुगतानराशि अदा कर ईको गाड़ी पर मिल रहे बेस्ट कार फाइनेंस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ऑनलाइन फाइनेंस और डाउन पेमेंट प्लान कैलकुलेटर के मुताबिक, 70 हजार रुपये का डाउनपेमेंट करना होगा।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story