×

Top Car Under 5 Lakhs : क्या आप भी 3-5 लाख बजट में फोर व्हीलर तलाश रहें हैं, शानदार डिजाइन और इंजन पावर के साथ ये कारें खास

Low Budget cars: ये कारें बजट के प्रति जागरूक खरीदारों के लिए आदर्श हैं, जो दैनिक आवागमन या शहर में ड्राइविंग के लिए एक विश्वसनीय और फायदेमंद वाहन की तलाश में हैं। वे अपनी मूल्य सीमा को देखते हुए अच्छी ईंधन दक्षता, कम रखरखाव लागत और अच्छी सुविधाएँ प्रदान करती हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 25 April 2023 1:30 PM GMT
Top Car Under 5 Lakhs : क्या आप भी 3-5 लाख बजट में फोर व्हीलर तलाश रहें हैं, शानदार डिजाइन और इंजन पावर के साथ ये कारें खास
X
Car(Social media)

लखनऊ : आज के भागम भाग वाली लाइफ स्टाइल में फोर व्हीलर समय के साथ एक बहुत बड़ी जरूरत बन चुकी है, बात चाहे ऑफिस जाने की हो या फिर पूरी फैमिली के साथ कहीं पार्टी में शामिल होने जाने की या फिर लॉन्ग ट्रिप की। इन सारे ही मौकों पर फोर व्हीलर के बिना गुजारा मुश्किल है। लेकिन लो बजट और जेब के बाहर जाती गाड़ियों की ऊंची कीमतों को देखकर आप हताश और निराश हों चुके हैं तो आपके लिए ये अच्छी खबर है। साल 2023 में आप भी एक शानदार गाड़ी के मालिक बन सकते हैं। अगर आपके कम बजट की वजह से समझ नहीं आ रहा कि कौन-सी गाड़ी बजट और फीचर्स के लिहाज से बेस्ट होगी तो आपको बिलकुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। तीन से पांच लाख रुपये के रेंज में भी आपको कई शानदार कार के कई विकल्प मिल सकते हैं। मार्केट में तहलका मचा रहीं अपने धांसू लुक और 1200cc तक के जबरदस्त इंजन के साथ ये कारें काफी लोगों की पसंद रही है। तो चलिए इन गाड़ियों से जुड़ी पूरी जानकारियों पर नजर डालते हैं....

Hyundai Santro

4.67 से 6.47 लाख रुपये के बीच आने वाली हुंडई की Santro कार इस समय की मोस्ट डिमांडिंग कारों में शुमार है। ये आपके लिए एक बेस्ट च्वाइस कार साबित हो सकती है। 1086cc के पेट्रोल या CNG इंजन विकल्प के साथ ये मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों इंजन विकल्प में उपलब्ध हैं। साथ ही यह कार 20 से 30 किमी प्रति लीटर की अधिकतम माइलेज के साथ आती है। हुंडई सैंट्रो को अपने पूर्ववर्ती की तुलना में एक विशाल और अधिक प्रीमियम केबिन मिलता है। कार में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलता है जो Android Auto और Apple CarPlay दोनों को सपोर्ट करता है। आपको नई सैंट्रो के साथ रियर एसी वेंट्स भी मिलते हैं जो कि एक सेगमेंट फर्स्ट फीचर है। नए मॉडल में डुअल टोन इंटीरियर्स भी हैं जो स्टाइल कोशेंट बढ़ाते हैं।

मारुति सुजुकी की ऑल्टो

मारुति सुजुकी की ऑल्टो कार 3.15 लाख रुपये से 4.84 लाख रुपये की रेंज में आती है। इसमें 796cc का इंजन मिलता है और अधिकतम 31.5 किमी प्रति लीटर की माइलेज मिलती है। मारुति सुजुकी ऑल्टो पेट्रोल और CNG विकल्प में उपलब्ध है और इसमें मैनुअल ट्रांसमिशन को रखा गया है। यह 4 वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें Std (O), LXi, VXi और VXi+ का ऑप्शन है। इस छोटी कार को हैचबैक 6 कलर ऑप्शन मैटेलिक सिजलिंग रेड, मैटेलिक सिल्की सिल्वर, मैटेलिक ग्रेनाइट ग्रे, मैटेलिक स्पीडी ब्लू, प्रीमियम अर्थ गोल्ड और सॉलिड व्हाइट में खरीद सकते हैं। अब कंपनी इसे ब्लैक कलर में उपलब्ध कर रही है।

Maruti Alto K10

पांच लाख रुपये के अंदर ही मारुति की एक और कार ऑल्टो के10 भी है। इसकी कीमत 3.99 लाख रुपये से लेकर 5.83 लाख रुपये तक है। इस कर में 998cc का पेट्रोल इंजन दिया गया है और यह 24km की जबरदस्त माइलेज भी देती है। 4-सीटर और 5-सीटर विकल्प के साथ यह कार एक मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों विकल्प में आती है।
हैचबैक के बाहरी हाइलाइट्स में नए फ्रंट और रियर बंपर, स्वेप्टबैक हैलोजन हेडलैंप, एक नया सिंगल-पीस ग्रिल, सिल्वर व्हील कवर के साथ ब्लैक स्टील व्हील्स , चौकोर टेल लाइट्स, एक इंटीग्रेटेड स्पॉइलर, एक हाई-माउंटेड स्टॉप लैंप और फेंडर-माउंटेड शामिल हैं।
ऑल-न्यू ऑल्टो K10 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियर शिफ्ट (AGS) दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ उपलब्ध है। ऑल-न्यू ऑल्टो K10 में AGS ट्रांसमिशन उपभोक्ताओं को बेहतर ड्राइविंग आराम और सुविधा प्रदान करता है।

Renault Kwid

999cc के इंजन पावर और 22 किमी प्रति लीटर की अधिकतम माइलेज क साथ रेनो क्विड पेट्रोल इंजन के साथ आती है। क्विड को 4.64 लाख से 5.99 लाख रुपये की रेंज में खरीदा जा सकता है और यह चार ट्रिम्स-RXL, RXL (O), RXT, और क्लाइंबर में आती है। नई अपडेटेड Renault Kwid को फ्रंट लुक को काफी हद तक मोडीफाई कर एक अट्रैक्टिव लुक दिया गया है। इसकी सबसे बड़ी खूबी है कि यह एक छोटी एसयूवी की तरह भी नजर आती है। गाड़ी के हेडलैंप्स को अब ऊपर के बजाए नीचे की ओर कर दिया गया है। वहीं, इसके इंडीकेटर्स और टेटाइम रनिंग लाइट्स (DRLs) को स्लिम क्लस्टर के साथ टॉप पर रखा गया है। सबसे खास बात ये DRLs सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड मौजूद हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story