×

EV Charging Station: अब नहीं रहेगा ईवी चार्जिंग स्टेशन का टोटा, देश भर में खुलेंगे 150 से ज्यादा EV चार्जिंग स्टेशन

EV Charging Station: इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी चार्जजोन प्रमुख भूमिका में उभर कर सामने आई है। ये कम्पनी अपनी इसी मुहिम में आगे बढ़ते हुए देश में अपने पहले प्रयासों से कुल 150 से ज्यादा EV चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का जिम्मा थाम कर चल रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 18 Nov 2023 5:45 AM GMT (Updated on: 18 Nov 2023 5:45 AM GMT)
Charge Zone took the responsibility of opening more than 150 EV charging stations across the country, know in detail
X

चार्ज जोन ने देश भर में 150 से ज्यादा EV चार्जिंग स्टेशन खोलने का थामा जिम्मा, जानिए विस्तार से: Photo- Social Media

EV Charging Station: पर्यावरण संरक्षण की दिशा में देश भर में चलाए जा रहे मिशन के अंतर्गत केंद्रित सरकार 2030 तक टोटल इलेक्ट्रिक का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रही है। इस मुहिम के कुशल संचालन के बावजूद ग्राहकों के दिल में कई तरह के भ्रम इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर अभी भी बने हुए हैं। जिनमें सबसे अहम मुद्दा है ईवी चार्जिंग स्टेशन का। मसलन इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए अभी पर्याप्त स्टेशन की कमी का होना है। यही वजह है कि अभी गांव, कस्बों और पिछड़े शहरों में इलेक्ट्रिक वाहनों की पहुंच लगभग न के बराबर है वहीं अर्बन सिटी में रहने वाले कई लोगों में इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिग प्वाइंट की कमी को देखते हुए खासा रुचि नहीं दिखाई दे रही है।

इस स्थिति से उबरने के लिए सरकारी प्रयासों के साथ ही साथ इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी चार्जजोन भी प्रमुख भूमिका में उभर कर सामने आई है। ये कम्पनी अपनी इसी मुहिम में आगे बढ़ते हुए देश में अपने पहले प्रयासों से कुल 150 से ज्यादा EV चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का जिम्मा थाम कर चल रही है। इसी के साथ कुल 360 किलोवाट 'सुपरचार्जिंग' नेटवर्क खोलने की तैयारी कर रही है। इनमें से पहला स्टेशन इस महीने के अंत में मुंबई और वेल्लोर में बनेगा, जिसमें 180 किलोवाट ड्यूल गन चार्जर और 360 किलोवाट पावर कैबिनेट की सुविधा होगी।देश में इलेक्ट्रिक वाहन (EV) की बढ़ती संख्या को देखते हुए कंपनी ने ये निर्णय लिया है।

आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से ......

चार्जजोन का 2030 तक 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन को स्थापित करने का लक्ष्य

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी चार्जजोन का सौर और पवन ऊर्जा उत्पादन को शामिल करते हुए 2030 तक 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों को स्थापित करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। चार्जजोन कंपनी ने अपने इस लक्ष्य में तेजी लाने के लिए हुंडई, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अशोक लीलैंड, वोल्वो-आयशर, टाटा मोटर्स, MG मोटर्स और EV निर्माता कंपनियों को भी अपने साथ इस मिशन में शामिल करके साथ ही सौर और पवन ऊर्जा उत्पादन के साथ 2030 तक 10 लाख चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने का लक्ष्य है।

ये भी पढ़ें: Toyota Glanza Car Price: प्रीमियम हैचबैग सेगमेंट में टोयोटा ग्लैंजा जल्द ही करेगी लॉन्च, वेटिंग पीरियड से हटा परदा

चार्जिंग स्टेशन पर वॉशरूम, रेस्टेरेंट और कैफे सहित मिलेंगी कई सुविधाएं

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी की ओर से स्थापित किए जाने वाले स्टेशन EV चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्जिंग की सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को कई तरह की सुविधाएं भी उपलब्ध कराने का काम करेगी। इन सुविधाओं में खासतौर से वॉशरूम, रेस्टेरेंट और कैफे सहित कई सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

इसी के साथ सुपरचार्जिंग' नेटवर्क पर उपलब्ध

सुपरचार्जर से ट्रक और बस ऑपरेटरों को चार्ज करने में काफी सुविधा जनक साबित होगा। साथ ही चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ने से EV को अपनाने में तेजी से आएगी। कंपनी ने बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स के साथ मुंबई जैसे वाणिज्यिक केंद्र और चेन्नई-बेंगलुरू हाइवे पर अधिक यातायात के रहते पहला इलेक्ट्रिक स्टेशन स्थापित करने के लिए चार्जिंग आवश्यकताओं को ध्यान रखते हुए मुंबई और वेल्लोर का चयन किया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story