×

Electric SUV: चीनी कार निर्माता कंपनी BYD ला रही है एक और नई इलेक्ट्रिक SUV, जानिए फीचर्स और अन्य डिटेल्स

Electric SUV: चाइना मेड BYD नई एफ मॉडल एसयूवी 2024 में वैश्विक बाजारों में कदम रख सकती है, लेकिन यह गाड़ी भारत में कब पेश होगी, इस विषय से जुड़ी अभी कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस गाड़ी में दिए गए पावरफुल रेंज और इसका हाइब्रिड पावरट्रेन भारतीय सड़कों के लिए काफी अच्छा है।

Jyotsna Singh
Published on: 14 March 2023 3:05 PM GMT
Electric SUV: चीनी कार निर्माता कंपनी BYD ला रही है एक और नई इलेक्ट्रिक SUV,  जानिए फीचर्स और अन्य डिटेल्स
X

Electric SUV: चीन 2009 से दुनिया का सबसे बड़ा ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरिंग देश और ऑटोमोटिव मार्केट बना हुआ है। चीन में वार्षिक वाहन उत्पादन वैश्विक वाहन उत्पादन का 32 प्रतिशत से अधिक है, जो यूरोपीय संघ या संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान के संयुक्त उत्पादन से अधिक है। चीन ऑटोमोबाइल सेक्टर में वाहनों के मेन्यू फेक्चरिंग की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार लगभग 21.41 मिलियन यात्री कारों और 4.67 मिलियन वाणिज्यिक वाहनों का चीन में उत्पादन किया जाता है।

चीनी कंपनी BYD जो इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाती है, इस BYD चीनी वाहन निर्माता कंपनी भारत में पहले से ही अपने दो प्रॉडक्ट्स की बिक्री करती है, जिनमें नई लॉन्च हुई Atto 3 प्रीमियम SUV भी शामिल है। जिनकी रेंज और अत्याधुनिक फीचर्स की वजह से भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। ग्लोबल लेवल पर चीन निर्मित गाड़ियों की बिक्री का अच्छा रिस्पॉन्स देखकर अब BYD अपनी नई SUVs सहित आने वाले सालों में कई नए मॉडलों को पेश करने की तैयारी कर रही है। वहीं अपने लाइन अप में कई गाड़ियों के सेगमेंट्स को जोड़ कर विस्तार करने की योजना पर काम कर रही है। मतलब साफ है कि BYD ईवी निर्माता कंपनी अब और अधिक प्रीमियम कारें बना रही है। माना जा रहा है कि BYD का next मॉडल एक बड़े साइज का ऑफ-रोडर होगा, जो कि जी-क्लास से सीधा मुकाबला लेगा।

BYD कब होगी लॉन्च?

चाइना मेड BYD नई एफ मॉडल एसयूवी 2024 में वैश्विक बाजारों में कदम रख सकती है, लेकिन यह गाड़ी भारत में कब पेश होगी, इस विषय से जुड़ी अभी कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस गाड़ी में दिए गए पावरफुल रेंज और इसका हाइब्रिड पावरट्रेन भारतीय सड़कों के लिए काफी अच्छा है। उम्मीद की जा रही है कि चाइना मेड गाड़ी BYD, भारतीय बाजार में अपनी गाड़ियों की जबरदस्त बिक्री को देखते हुए आने वाले समय में अपने कई मॉडल्स को पेश कर सकती है। इससे संबंधित ये भी बात पता चली है कि भारत देश में BYD अपना अगला प्रोडक्ट सील सेडान के रूप में लॉन्च कर सकती है। जिसे कंपनी ने 2023 ऑटो एक्सपो में भी प्रदर्शित कर चुकी है।

भारत में बीवाईड का कितना होगा दखल

चीनी ब्रांड भारत में Atto 3 EV SUV और E6EV MPV की रिटेल बिक्री कर रहा है। BYD सील ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान इस साल के अंत में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

BYD का कैसा होगा लुक?

नई एसयूवी अधिक मजबूत पेशकश साबित हो सकती है। इसके लुक की बात करें तो इस एसयूवी में फ्लैट रूफलाइन और एक उठी हुई एसयूवी स्टांस के साथ एक बॉक्सी लुक देखने को मिलेगा। यह 5 मीटर से अधिक की लंबाई के साथ साइज में भी काफी बड़ी होगी। साथ ही यह ढेर सारे फीचर्स से भी लैस होगी। यह कंपनी आने वाले समय में ट्रकों के साथ-साथ अन्य एसयूवी भी बाजार में पेश करेगी। कम्पनी पहले से ही यांगवांग ब्रांड के तहत यू8 एसयूवी की बिक्री करती है।

पावरट्रेन

यह नई एसयूवी कंबाइंड रूप से लगभग 1200 किमी तक की रेंज देने में सक्षम होगी। यानि इसी एक पेट्रोल-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड पावरट्रेन वाली एसयूवी की तरह लंबी दूरी तक आसानी से यात्रा की जा सकेगी। इस कार में हाइब्रिड इलेक्ट्रिक पावरट्रेन मिलेगा। साथ ही इसमें लॉकिंग डिफरेंशियल के साथ फोर-व्हील ड्राइव सिस्टम मिलेगा। यह नई एसयूवी एफ लाइन मॉडल के तहत आएगी। इसमें लगा मोटर लगभग 700 बीएचपी की पॉवर जेनरेट करेगा। यह नई एसयूवी लैडर फ्रेम चेसिस के साथ एक हार्डकोर ऑफ-रोडर होगी।

भारत में BYD कारों की कीमत

इंडिया में बीवाईडी कारों की प्राइस ₹ 29.15 लाख से शुरू होती जो कि ई6 प्राइस है वहीं भारत में बीवाईडी की सबसे महंगी कार एटो 3 है जो ₹ 34.49 लाख रुपये में उपलब्ध है। बीवाईडी के लाइनअप में सबसे लेटेस्ट मॉडल एटो 3 है जिसकी कीमत ₹ 33.99 - 34.49 लाख रुपये है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story