×

Delhi News: अब दिल्ली में नजर आएंगी लेफ्ट हैंड ड्राइविंग गाड़ियां, जी 20 लीडर्स समिट के चलते किया गया बदलाव

Left Hand Side Cars in Delhi: दिल्ली में सितंबर में जी20 लीडर्स समिट होने की तैयारियां इस समय जोरों शोरों से चल रहीं हैं। जहां लेफ्ट हैंड ड्राइविंग कारों की भारी उपस्थिति दर्ज की जाएगी। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से.....

Jyotsna Singh
Published on: 18 Aug 2023 11:27 AM GMT
Delhi News: अब दिल्ली में नजर आएंगी लेफ्ट हैंड ड्राइविंग गाड़ियां, जी 20 लीडर्स समिट के चलते किया गया बदलाव
X
Left Hand Side Cars in Delhi (Pic: Social Media)

Left Hand Side Cars in India: क्या आपने कभी सड़कों पर सफर करते वक्त ये गौर किया है, कि गाड़ी जिस दिशा में यानी बाईं सा दाईं साइड सड़क पर चलती है, लेकिन इस गाड़ी को ड्राइव करने वाले चालक की स्टेयरिंग बिल्कुल उसके विपरीत दिशा में स्थित होती है। आपने ध्यान दिया होगा कि भारत में गाड़ियां लेफ्ट साइड चलती हैं, तो ड्राइवर की सीट गाड़ी में राइट साइड में दी होती है। वहीं, विदेशों में ठीक इसके विपरित नियम देखने को मिलता है। जहां राइट साइड ड्राइविंग रूल होने के कारण वाहन चालक की सीट गाड़ी के बाईं ओर स्थित होती है। क्योंकि वहां नियम की मुताबिक गाड़ियां सड़क के दाईं ओर चलती हैं।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब सड़क यातायात नियमों के विपरीत जाकर दिल्ली में अब लेफ्ट हैंड ड्राइविंग कार दौड़ती नजर आने वाली हैं। यानी विदेशी गाड़ियां जिनका स्टीयरिंग भारतीय गाड़ियों के विपरीत दाहिनी की जगह बाईं ओर स्थित होता है। मोटर व्हीकल एक्ट की बात करें तो सेक्शन 120 के मुताबिक, भारत की सडकों पर चलने वाली सभी गाड़ियों में स्टीयरिंग व्हील राइट हैंड साइड में होगी और सड़क पर लेफ्ट साइड में चलेंगी। प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार, दिल्ली में सितंबर में जी20 लीडर्स समिट होने की तैयारियां इस समय जोरों शोरों से चल रहीं हैं। जहां लेफ्ट हैंड ड्राइविंग कारों की भारी उपस्थिति दर्ज की जाएगी। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से.....

100 लेफ्ट हैंड ड्राइव गाड़ियों के शामिल होने की संभावना

दिल्ली में सितंबर में आयोजित होने जा रही जी20 लीडर्स समिट में विदेशी इन्वेटर्स के लगभग 100 लेफ्ट हैंड ड्राइव गाड़ियों के साथ आने की पूरी संभावना है। उसी के अनुरूप दिल्ली के परिवहन नियम में थोड़ा बहुत फेर बदल भी किया जा रहा है। इस समिट में शामिल होने वाली लेफ्ट हैंड ड्राइविंग विदेशी गाड़ियां कुछ तो जी20 समिट में आने वाले सीनियर नेता लेकर आएंगे, वहीं भारत के विदेश मंत्रालय द्वारा भी अपने अतिथियों और नेताओं के आने जाने के लिए कुछ लेफ्ट हैंड ड्राइव गाड़ियों की व्यवस्था की जाएगी। जी20 में शामिल होने वाले देशों में केवल भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान साउथ अफ्रीका और यूके में राइट हैंड साइड गाड़ियां चलती हैं, जबकि बाक़ी देशों में लेफ्ट हैंड साइड गाड़ियों का चलन है।

50 बुलेट प्रूफ लेफ्ट हैंड साइड गाड़ियों की हुई खरीद

जी20 लीडर्स समिट में विदेशी इन्वेटर्स में यूएस, रूस और चीन जैसे कई देश शामिल होने आएंगे ऐसे में यूएस, रूस और चीन से तशरीफ लाने वाले मेहमान यानी की इन्वेस्टर्स अपने प्रोटोकाल और सुरक्षा के लिहाज से अपनी खुद की गाड़ियों से ही चलना पसंद करेंगें। इस बाबत सिक्योरिटी एजेंसियों को इस बात की जानकारी प्राप्त हो चुकी हैं, कि वे भारत में अपनी गाड़ियों से ही चलेंगे। भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने भी विदेशी मेहमानों की सुविधा के लिए जर्मनी से 50 बुलेट प्रूफ लेफ्ट हैंड साइड गाड़ियों को क्रय किया है। समिट के दौरान ये गाड़ियां अपने मेहमानों की आवभगत करती नजर आएंगी।

हाई सिक्युरिटी इक्विपमेन्ट से लैस दिल्ली पुलिस को भी मिली लगभग 500 नई गाड़ियां

विदेशी धरती से आए मेहमानों की सुरक्षा को चाक चौबंद रखने के लिए दिल्ली पुलिस को भी लगभग 500 नई गाड़ियां हाई तक सिक्युरिटी इक्विपमेन्ट के साथ मिलने जा रहीं हैं जिनकी खरीद भी सुनिश्चित की जा चुकी है। लेकिन इन गाड़ियों को विदेशी गाड़ियों की तर्ज पर लेफ्ट हैंड ड्राइविंग की जगह भारत देश में यातायात नियम के अनुरूप ये सभी गाड़ियां राइट हैंड साइड स्टीयरिंग व्हील के साथ होंगी।

ट्रैफिक पुलिस के लिए बन सकती हैं मुसीबत का सबब

ट्रैफिक पुलिस को इस बात की आशंका है की सडकों पर राइट हैंड साइड और लेफ्टहैंड साइड गाड़ियों के एक साथ चलने से काफी अव्यवस्था के साथ दुर्घटनाओं को भी नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता। असल में लेफ्ट हैंड ड्राइविंग गाड़ियां भारत के यातायात नियम के विपरीत साबित होती हैं ऐसे में इन गाड़ियों के ट्रैफिक में शामिल होने से ट्रैफिक पुलिस के लिए एक बड़ी समस्या खड़ी कर सकती हैं। इस तरह से समिट में शामिल होने वाली ये विदेशी गाड़ियां ट्रैफिक व्यवस्था में एक बड़ी परेशानी पैदा कर सकती हैं। वहीं जी 20 लीडर्स समिट के चलते ट्रैफिक पुलिस अब भारतीय यातायात नियमों के विपरीत जाकर इसमें फेरबदल कर दूसरी तरह की व्यवस्थाओं को लागू करने की तैयारी कर रही है। क्योंकि भारत में कानूनी तौर पर लेफ्ट हैंड स्टीयरिंग वाली गाड़ियों को चलाना मोटर व्हीकल एक्ट के खिलाफ है।

ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव का कर रही विचार

लेफ्ट हैंड स्टीयरिंग वाली गाड़ियों के ट्रैफिक में शामिल होने की तैयारियों के चलते ट्रैफिक पुलिस कई तरह की ट्रैफिक व्यवस्था के बंदोबस्त में लगी है। वहीं लेफ्ट हैंड स्टीयरिंग वाली गाड़ियों को चलाने के लिए लगभग 50 सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के जवानों को ड्राइविंग ट्रेनिंग देकर उन्हें प्रशिक्षित किया जा चुका है। वहीं ट्रैफिक व्यवस्था में लेफ्ट हैंड साइड और राइट हैंड साइड गाड़ियों के एक ही सड़क पर एक साथ शामिल होने पर किसी तरह की दुर्घटना की आशंका के चलते दिल्ली ट्रैफिक पुलिस इन सारी संभावित अनहोनी से बचने के लिए कुछ खास रूट पर लोकल ट्रैफिक के आवागमन को रोकने की भी प्लानिंग कर रही है।
दिल्ली पुलिस की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, जी20 समिट में शामिल होने वाले अलग अलग देश के लीडर्स को दिल्ली और गुरुग्राम के होटल में ठहराया जाएगा। जिसके बाद वे राजघाट होते हुए जी20 समिट में शरीक होने के लिए प्रगति मैदान पहुंचेंगे।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story