आपके Electric Vehicle के लिए कौन सा चार्जर रहेगा बेस्ट, नॉर्मल एसी या डीसी फास्ट चार्जिंग जानिए पूरी डिटेल

Electric Vehicle Charger : यह आपके व्हीकल के चार्जिंग की गति और आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा। यहां हम नॉर्मल एसी चार्जिंग और डीसी फास्ट चार्जिंग दोनों के बारे में पूरी जानकारी देते हैं

Jyotsna Singh
Published on: 31 May 2023 1:42 PM GMT (Updated on: 31 May 2023 1:42 PM GMT)
आपके Electric Vehicle के लिए कौन सा चार्जर रहेगा बेस्ट, नॉर्मल एसी या डीसी फास्ट चार्जिंग जानिए पूरी डिटेल
X
Electric Vehicle Charger (social media)

Electric Vehicle Charger : पर्यावरण प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए इलेक्ट्रिक सेगमेंट को ज्यादा से ज्यादा लॉन्च करने के प्रयास में कई ऑटोमेकर कंपनियां अपने व्हीकल लगातार अपडेट कर पेश कर रहीं हैं। यही वजह है कि इस समय देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लॉन्च के साथ ही इन्हे चार्ज करने की आवश्कता पर भी ज्यादा से ज्यादा काम किया जा रहा है। इस योजना में एक सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाला विषय यह है कि किसी EV को चार्ज करने के लिए नॉर्मल एसी चार्जर का इस्तेमाल करना चाहिए या फास्ट डीसी यानी फास्ट चार्जर का? हो सकता है आपके पास इस विषय पर अभी पर्याप्त जानकारी न उपलब्ध हो।

वहीं Citroën जैसी कुछ प्रतिष्ठित ऑटो मेकर कंपनियां इस बात का दावा करती हैं कि उनके वाहन eC3 को चार्ज करने के लिए प्रतिदिन DC फास्ट चार्जर का प्रयोग किया जा सकता हैं। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि जब हम DC फास्ट चार्जर का प्रयोग करते हैं तो उसकी चार्जिंग स्पीड बहुत ज्यादा नहीं होती है और यह लगभग 20kW तक ही उसकी चार्जिंग क्षमता सीमित होती हैं। इसलिए कंपनी डीसी फास्ट चार्जर से प्रतिदिन व्हीकल को चार्ज करने की बात कंपनी करती है।

क्या फास्ट चार्जर से हो सकता है गाड़ी नुकसान

क्या आपको इस बात का अंदाजा है कि आपके इलेक्ट्रिक व्हीकल को फास्ट चार्जिंग के जरिए चार्ज करने पर फास्ट चार्जर का प्रयोग आपकी गाड़ी की बैटरी को डैमेज कर सकता है। अधिकतर वाहन निर्माताओं का कहना है कि फास्ट चार्जिंग का उपयोग केवल बहुत जरूरी होने पर ही करना चाहिए, जैसे जब किसी पब्लिक चार्जिंग स्टेशन पर गाड़ी को चार्ज करना हो तो आप मजबूरन गाड़ी चार्जर का प्रयोग कर सकते हैं। Ev की बैटरी में फास्ट चार्जिंग के समय हीट तेज़ी से जेनरेट होती है, इसलिए फास्ट-चार्जिंग वाली कारों में बैटरी के खराब होने संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। इसलिए डेली इस्तेमाल के लिए एसी चार्जर का ही उपयोग करना डीसी चार्जर की तुलना में कहीं ज्यादा श्रेष्ठ और सुरक्षित होता है। .

ये भी जानिए

आप कुछ उपायों को अपना कर अपनी ईवी की बैटरी लाइफ को सेफ कर सकते हैं। अगर आपकी गाड़ी की बैटरी में फास्ट चार्ज किया जा चुका है तो उसके ठीक बाद जब बैटरी को दोबारा चार्ज करना हो तो गाड़ी को सामान्य एसी चार्जर से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जाना चाहिए, जिससे बैटरी हेल्थ बैलेंस हो जाती है। इसके पीछे एक वजह है, लगातार फास्ट चार्जिंग से बैटरी पैक के अंदर लगे सेल्स कुछ समय बाद अलग-अलग तरीके से डैमेज होने लगते हैं। इस प्रकार स्लो चार्जर से बैटरी को पूरा चार्ज करके बैटरी पैक के डैमेज को वापस नॉर्मल कर किया जा सकता है, जिससे सभी सेल्स समान रूप से चार्ज होते हैं और इससे बैटरी की लाइफ जल्दी खराब नहीं होती बल्कि और ज्यादा इंप्रूव हो जाती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story