×

Infotainment System: बढ़ रहा इन्फोटेनमेन्ट सिस्टम का क्रेज, 10.25 इंच के सिस्टम के साथ आती ये कारें, कीमत भी बस इतनी

Cars With Infotainment System: इन्फोटेनमेन्ट सिस्टम का क्रेज आज कल तेजी से बढ़ रहा है। गाड़ी में इस सुविधा के जरिए आप प्री-ऑर्डर कर शॉपिंग का लुत्फ उठा सकते हैं । वहीं कार में बैठे-बैठे डिनर भी प्री-ऑर्डर कर सकते हैं। इसी के साथ यह सिस्टम आपके कई पसंदीदा वर्चुअल गेम को भी आपकी कार के भीतर बैठकर खेलने की सुविधा देता है।

Jyotsna Singh
Published on: 20 July 2023 11:21 AM GMT
Infotainment System: बढ़ रहा इन्फोटेनमेन्ट सिस्टम का क्रेज, 10.25 इंच के सिस्टम के साथ आती ये कारें, कीमत भी बस इतनी
X
Fast Growing Craze for New Cars with Infotainment System (Photo: Social Media)

Cars With Infotainment System: ऑटोमोबाइल सेक्टर में अत्याधुनिक फीचर्स में तेजी से इजाफा होता देखा जा सकता है। आज के दौर में हर ऑटोमेकर कम्पनी अपने मॉडल को लेटेस्ट फीचर्स के साथ लैस कर मार्केट में पेश करने की होड़ में रहती है। इसी तरह का एक फीचर जिसे आजकल प्रायः सभी गाड़ियों में उपलब्ध पाया जा सकता है। वो है इन्फोटेनमेन्ट सिस्टम। इन्फोटेनमेन्ट सिस्टम का क्रेज आज कल तेजी से बढ़ रहा है। गाड़ी में इस सुविधा के जरिए आप प्री-ऑर्डर कर शॉपिंग का लुत्फ उठा सकते हैं । वहीं कार में बैठे-बैठे डिनर भी प्री-ऑर्डर कर सकते हैं। इसी के साथ यह सिस्टम आपके कई पसंदीदा वर्चुअल गेम को भी आपकी कार के भीतर बैठकर खेलने की सुविधा देता है। वही लंबा सफर, भारी जाम और उबाऊ ड्राइव में रंग भरने का भी काम करता है इन्फोटेनमेन्ट सिस्टम। जब आप अपनी कार के भीतर बोरियत महसूस करें तो वॉयस कमांड के जरिए अपनी पसंद के गीत सुन सकते हैं।

आपकी कार में ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं शामिल करने के उद्देश्य से ऑटोमेकर कंपनियों ने कारों में इन्फोटेनमेन्ट सिस्टम को शामिल किया है। जो नेविगेशन, रियर कैमरा व्यू और इंटरटेनमेंट से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा जरूरतों पर खरा उतरता है। यही वजह मॉडर्न कारों में इस सिस्टम के आ जाने के बाद से लगातार फीचर्स में अपडेट्स होते जा रहें हैं। जो वाहन चालकों को सेफ्टी देने के साथ मनोरंजक बनाने का भी काम कर रहें है।

वहीं बात पुराने समय की गाड़ियों की करें तो उस वक्त की कारों में इन्फोटेनमेन्ट सिस्टम की जगह संगीत सुनने के लिए केवल रेडियो, सीडी प्लेयर या 8-ट्रैक प्लेयर मिलता था। उसकी तुलना में आज बाजार में उपलब्ध अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस गाड़ियों में अक्सर पूरी तरह से काम करने वाले कंप्यूटराइज्ड सेंसर्स को शामिल किया जाता हैं। जिसके तहत आधुनिक इन्फोटेन्मेंट सिस्टममें म्यूजिक ऐप्स और आपके कंप्यूटर को हैंड्स-फ़्री उपयोग करने के लिए रीमोल्ड कारप्ले और इंस्ट्रूमेंट ऑटो जैसे फिजिकल ऐप्स हैं।डैशबोर्ड में ट्रैफिक फीचर है,एआर सेट नव्स जैसे फीचर काम करते हैं।

अगर आप भी अपने लिए एक आधुनिक इन्फोटेन्मेंट सिस्टम से लैस गाड़ी को लेने का मूड बना रहें हैं तो यहां पर आपको भारतीय ऑटोबाजार में बिक्री की जा रही उन गाड़ियों के बारे में विस्तार से बताने जा रहें हैं जिनमें आपकी पसंद और डिमांड के अनुरूप 10 इंच के इन्फोनमेंट सिस्टम को शामिल किया है।
आइए जानते हैं 10 .25 इंच के बड़े साइज़ में इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आने वाली गाड़ियों के डिटेल के बारे में...

न्यू किआ सेल्टॉस

न्यू किआ सेल्टॉस की कीमत की बात करें तो किया सेल्टोस फेसलिफ्ट 2023 की अनुमानित कीमत ₹ 11.39 - 20.54 लाख के बीच हो सकती है।23 किआ सेल्टोस फेसलिफ्ट में 10.25-इंच का एक सीमलेस डुअल डिस्प्ले मिलता है। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और सेंटर कंसोल पर एक फुली डिजिटल TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है। कम्पनी ने अपने इस मॉडल को इसी महीने भारतीय ऑटो मार्केट में पेश किया है।

ह्यूंदे क्रेटा

इस एसयूवी की कीमत की बात करें तो भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में ये 14 लाख रुपये की कीमत पर उपलब्ध है। अत्याधुनिक फीचर्स से लैस ह्यूंदे की ओर से मिड साइज एसयूवी क्रेटा में सुविधाओं का काफी ज्यादा खयाल रखा गया है। इस मॉडल में बड़ी इंफोटेनमेंट यानी 10.25 इंच की स्क्रीन के साथ एपल कार प्ले और एंड्राइड ऑटो आदि फीचर्स को शामिल किया गया है।

किआ सोनेट

किआ सोनेट एसयूवी को ₹12.75 लाख रुपये की एक्स शोरुम कीमत पर खरीदा जा सकता है।
किआ सोनेट सब कॉम्पेक्ट एसयूवी की रेंज में सबसे ज्यादा पॉपुलर मॉडल में आता है।
इस एसयूवी के ड्राइविंग फीचर्स में इजाफा करने व सुविधाजनक बनाने के लिए सॉनेट में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर व 10.25 इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कार को अपमार्किट लुक देता है।

ह्यूंदे आई-20

ह्यूंदे आई-20 वैरिएंट की कीमत की बात करें तो इसकी एक्स शोरुम कीमत 9.77 लाख रुपये के करीब है। साउथ कोरियाई कार कंपनी ह्यूंदे अपने प्रीमियम हैचबैक मॉडल आई-20 में बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम को ऑफर करती है। इसमें 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इस स्क्रीन के साथ आई-20 का एस्टा ऑप्शनल वैरिएंट आता है।

सिट्रॉएन सी3

फ्रेंच कार निर्माता सिट्रॉएन की ओर से भी हैचबैक के तौर पर सी3 को ऑफर किया जाता है। इस कार में 10.2 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाता है। इसमें भी एपल कार प्ले और एंड्राइड ऑटो मिलता है।

एमजी कॉमेट

मॉरिस गैरेज मोटर इंडिया की अपनी इलेक्ट्रिक कार कॉमेट की कीमत की बात करें तो MG की ये सबसे सस्ती, छोटी और एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार है। ये टाटा की टियागो से भी करीब 50 हजार रुपए सस्ती कार है।
इसके मॉडल के वेरिएंट के अनुसार इस गाड़ी की एक्स शोरुम कीमत 7.98 लाख रुपये से शुरू होती है। इस गाड़ी का इंटीरियर की फील को काफी प्रीमियम लुक दिया गया है।

इसकी फुल चार्ज रेंज की बात करें तो ये 250 किलोमीटर सिंगल चार्ज में दौड़ सकती है। इसमें शामिल की जाने वाली अत्याधुनिक सुविधाओं की बात करें तो इस करें 10.25 इंच का इन्फोनमेंट स्क्रीन, वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले, कनेक्टेड कार फीचर और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस मिनी कार में बस चार लोग ही बैठ सकते हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story