×

हवा से बातें करने वाली फेरारी कार हुई भारत में लॉन्च, 330 km प्रति घंटा की स्पीड से फर्राटा भरती है Ferrari 296 GTS

Ferrari 296 GTS : इटली की कार निर्माता कंपनी फेरारी ने भारत में अपनी नई कार Ferrari 296 GTS की लॉन्चिंग की है। यह कार हवा से बातें करने की विशेषता के साथ आपको दिलचस्पीपूर्ण अनुभव प्रदान करती है।

Jyotsna Singh
Published on: 23 May 2023 12:12 PM GMT (Updated on: 23 May 2023 11:38 AM GMT)
हवा से बातें करने वाली फेरारी कार हुई भारत में लॉन्च, 330 km प्रति घंटा की स्पीड से फर्राटा भरती है Ferrari 296 GTS
X
Ferrari 296 GTS (social media)

Ferrari 296 GTS : फेरारी एक ऐसी कार का नाम है, जिस पर बैठने का सपना हर कोई संजोय रहता है। इस कार को चलाने की ख्वाहिश सभी की होती है। इस शाही कार का शौक रखने वाले रईसों की पहली पसंद है घोड़े के निशान के साथ फेरारी कार की सवारी। हवा से बातें करने वाली तूफानी स्पीड, पावरफुल इंजन और जानलेवा लुक एक बार जो देखे बस देखता रह जाय। फेरारी कंपनी की सबसे बड़ी खूबी है, कि यह कंपनी साल में कुछ कारों को ही लॉन्च करती है लेकिन जब करती है तो हर किसी को अपना दीवाना बना देती है।भारत में सुपरकार और स्पोर्ट्स कारों के शौकीनों की लंबी तादाद है और इस वजह से फेरारी जैसी कंपनियों की महंगी कारें भी बिकती हैं।

रफ्तार और लग्जरी से भरपूर कारों के दीवानों के लिए इटली की कंपनी फेरारी ने इंडियन मार्केट में अपनी कारे समय समय पर पेश करती रहती है। फेरारी कंपनी का मानना है कि यदि उसने अपनी कारों को ज्यादा संख्या में मार्केट में उतारा तो लोगों का इस कार के प्रति आकर्षण कम हो जाएगा। यही वजह है कि कंपनी अपनी जितनी भी कारों को मैन्युफैक्चर करती हैं, उस कार के लिए कहीं ज्यादा बुकिंग पेंडिंग में होती है। यही वजह है कि लोगों को इस शाही कार की बुकिंग के बाद डिलिवरी के लिए कम से कम दो से तीन चार साल का लंबा इंतजार करना पड़ता है। 296 जीटीएस के नाम वाली इस मिड इंजन कन्वर्टिबल सुपरकार ने पिछले साल अप्रैल में अपना ग्लोबल डेब्यू किया था जिसके बाद इसने भारत में भी अपनी जगह बना ली है। अपने ग्राहकों के क्रेज को देखते हुए फेरारी ऑटोमेकर कंपनी ने अपनी लग्जरी स्पोर्ट्स कार 296 GTS को भारत में लॉन्च कर दिया है। आइए जानते हैं फेरारी कार के लॉन्च हुए न्यू मॉडल फेरारी 296 GTS से जुड़े डिटेल्स....

फेरारी 296 GTS: इंजन और गियरबॉक्स

स्पीड के मामले में फेरारी 296 जीटीएस की टॉप स्पीड 330 किलोमीटर प्रति घंटा है और स्पीड को लेकर कंपनी दावा करती है कि उसकी यह सुपरकार 2.9 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल कर सकती है।फेरारी 296 जीटीएस वेरिएंट के पावर इंजन की बात कारें तो इसमें पावर देने वाला एक 3.0-लीटर ट्विन-टर्बो चार्ज्ड वी6 पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये इंजन इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है। फेरारी के इस वेरिएंट में हाइब्रिड पावरट्रेन का ज्वाइंट प्रोडक्शन 830 बीएचपी की पावर और 740 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। इस इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को जोड़ा गया है।

फेरारी 296 GTS टॉप-स्पीड

इसकी टॉप स्पीड की बात करें तो, ये 330 किलोमीटर प्रति घंटा है। कंपनी के दावे के अनुसार, 296 GTS के लिए 2.9 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में सक्षम है।

फेरारी 296 GTS डिजाइन

फेरारी 296 GTS कार का ओपन टॉप मॉडल इसके GTB वेरिएंट से लगभग 70 किलो ज्यादा है। इसके डिजाइन की बात करें तो, ये कार कंपनी की ही 296 GTB पर बेस्ड मॉडल है। थोड़े बहुत बदलाव की बात करें तो फेरारी कार के इस न्यू वेरिएंट में हार्ड टॉप को फोल्ड करने के लिए कुछ माइनर चेंजेस करे गए हैं। इस न्यू सेगमेंट का हार्ड टॉप लगभग 14 सेकंड में 45 किमी प्रति घंटे की स्पीड देने की क्षमता रखता है।

फेरारी 296 GTS कार किसको देगी टक्कर

फेरारी 296 GTS भारत में लॉन्च होने के साथ ही अपने साथ की प्रतिद्वंदी वाहनों की रातों की नींद हराम कर दी है।
फेरारी की भारत में पेश होने वाली 296 GTS लग्जरी स्पोर्ट कार मार्केट में पहले से तहलका मचा रही स्पोर्ट्स कार एमसीलॉरेन 720एस स्पाइडर को अपने जबरदस्त फीचर्स के साथ टक्कर देने को तैयार है।

फेरारी 296 GTS कीमत

फेरारी 296 GTS स्पोर्ट्स कार की कीमत की बात करें तो इस कार को ₹6.24 करोड़ रुपये एक्स-शोरूम की कीमत पर पेश किया गया है।फेरारी की तरफ से ये प्लग-इन हाइब्रिड वेरिएंट कंपनी का भारत देश में पेश होने वाला चौथा मॉडल होगा। जिसके चार वेरिएंट ईड्राइव, हाइब्रिड, परफॉरमेंस और क्वालीफाई मार्केट में उपलब्ध हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story