×

Hero MotoCorp: हीरो मोटोकार्प जल्द ही लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, यूएस की ज़ीरो EV ऑटोमेकर के साथ करेगी साझेदारी

Hero MotoCorp: भारतीय ऑटोमेकर्स के साथ साझेदारी के तहत अपने कॉम्पनेंट्स और ब्रांड नेम को शामिल काफी कम लागत पर अपने प्रोडक्ट को भारतीय बाजार में बिक्री के लिए पेश कर रहीं हैं। इसी क्रम में हीरो मोटोकॉर्प और यूएस-बेस्ड ज़ीरो मोटरसाइकिल एक साझेदारी के तहत इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट का निर्माण कर रही है। जिसकी घोषणा इसी साल मार्च में एक आपसी अनुबंध के अंतर्गत की गई थी।

Jyotsana Sharma
Published on: 30 July 2023 5:05 AM GMT
Hero MotoCorp: हीरो मोटोकार्प जल्द ही लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, यूएस की ज़ीरो EV ऑटोमेकर के साथ करेगी साझेदारी
X
Hero MotoCorp to Soon Launch EV Bike (Photo: Social Media)

Hero MotoCorp: भारतीय दो पहिया बाजार में काफी समय से कई विदेशी ऑटो मेकर कंपनियां अपनी जगह को मजबूत करने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा कर रहीं हैं। लेकिन इन विदेशी वाहनों पर लगने वाले टैक्स की लागतों के चलते उनकी कीमत आसमान छूने लग जाती है, जिसका असर इनकी बिक्री पर भीं पड़ता है। क्योंकि देश का एक बड़ा वर्ग वाहनों की किफायती कीमतों की ओर आकर्षित होता है। अब नई रणनीति के तहत विदेशी कंपनियां भारतीय ऑटोमेकर्स के साथ साझेदारी के तहत अपने कॉम्पनेंट्स और ब्रांड नेम को शामिल काफी कम लागत पर अपने प्रोडक्ट को भारतीय बाजार में बिक्री के लिए पेश कर रहीं हैं।

इसी क्रम में हीरो मोटोकॉर्प और यूएस-बेस्ड ज़ीरो मोटरसाइकिल एक साझेदारी के तहत इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सेगमेंट का निर्माण कर रही है। जिसकी घोषणा इसी साल मार्च में एक आपसी अनुबंध के अंतर्गत की गई थी। इस अनुबंध के अनुसार अब इलेक्ट्रिक बाइक्स की निर्माता कंपनी जीरो और हीरो दोनों ऑटोमेकर कंपनियां साझा रणनीति में मिलकर एक नहीं बल्कि कई इलेक्ट्रिक बाइक्स का निर्माण करेंगी। दोनों कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट यानी इलेक्ट्रिक बाईक के निर्माण का काम शुरू कर दिया है। जिसके लॉन्च की भी पुष्टि जल्द ही की जा सकती है। इस प्रीमियम बाईक को देश में हीरो या इसके सब ब्रांड विडा के तहत भी लॉन्च किया जा सकता है।

भारत में फिलहाल, इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों की संख्या अभी औसतन काफी कम है। वर्तमान में मार्केट में अल्ट्रावायलेट F77 नाम की केवल एक प्रीमियम मॉडल इलेक्ट्रिक बाईक सेगमेंट में उपलब्ध है। इस साझा अनुबंध के अनुसार हीरो मोटोकॉर्प यदि भारत में यूएस ईवी निर्माता ज़ीरो इलेक्ट्रिक की मोटरसाइकिल का निर्माण शुरू करती है तो इसकी कीमत हार्ले डेविडसन X440 के अनुसार होने की उम्मीद की जा रही है। आइए जानते हैं इस पर विस्तार से

दोनों कंपनियों में कौन करेगा इस बाईक का निर्माण

हीरो और जीरो द्वारा साइन किए गए अनुबंध पर जारी की गई कंपनी की रिपोर्ट में यह स्पष्ट तौर पर जानकारी नहीं दी गई है कि भारत में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों का निर्माण मुख्य रूप से कौन करेगा। लेकिन इस बात की उम्मीद की जा रही है कि हीरो मोटोकार्प ही इसका निर्माण करेगी, जैसे कि हार्ले-डेविडसन द्वारा X440 का उत्पादन किया जा रहा है। क्योंकि ज़ीरो के पास अपना इलेक्ट्रिक पावरट्रेन हैं, जिसका इस्तेमाल करके, हीरो मोटोकॉर्प अपने अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस प्लांट में इस इलेक्ट्रिक बाईक का निर्माण, सोर्सिंग और अपनी बरसों पुरानी जमी जमाई मार्केटिंग क्षमता का उपयोग इस साझेदारी के तहत कर सकती है।

इसी के साथ यूएस ईवी निर्माता ज़ीरो इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलें स्ट्रीट और डुअल स्पोर्ट का निर्माण करती है। इन दोनों बाइक्स के ही कुल पांच मॉडल की बिक्री कम्पनी करती हैं। हीरो साझेदारी के तहत जीरो की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके एक इलेक्ट्रिक डुअल स्पोर्ट बाइक का भी निर्माण भविष्य में कर सकती है।

Jyotsana Sharma

Jyotsana Sharma

Next Story