×

India Best Electric Cars: इन इलेक्ट्रिक कारों ने मारी बाजी, अपनी खूबियों के चलते हुई बंपर बिक्री, जानें सेल रिपोर्ट

India Best Electric Cars: देश की दिग्गज कम्पनियां अपने मॉडल्स को अपडेट कर लगातार मार्केट में पेश कर रहीं हैं । इसी क्रम में ग्राहकों का भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर लगातार रुझान बढ़ता जा रहा है।

Jyotsna Singh
Published on: 1 Aug 2023 3:03 AM GMT
India Best Electric Cars: इन इलेक्ट्रिक कारों ने मारी बाजी, अपनी खूबियों के चलते हुई बंपर बिक्री, जानें सेल रिपोर्ट
X
India Best Electric Cars (photo: social media )

Electric Cars: पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ऑटोसेक्टर में एक बड़े बदलाव के तौर पर इस वर्ष यानी 2023 में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को अपनाने के लिए सरकार द्वारा कई आकर्षक और लाभान्वित करने वाली योजनाओं को पटल पर लाया गया। आज उसी का परिणाम है कि ऑटो मार्केट में इलेक्ट्रिक सेगमेंट का एक विस्तृत रेंज देखने को मिलता है । वहीं देश की दिग्गज कम्पनियां अपने मॉडल्स को अपडेट कर लगातार मार्केट में पेश कर रहीं हैं । इसी क्रम में ग्राहकों का भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर लगातार रुझान बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि साल 2023 के बीते 3 महीनों में इलेक्ट्रिक कारों की मांग में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। आइए जानते हैं कि किस कंपनी की ओर से किस इलेक्ट्रिक कार की पिछले तीन पहले महीने में कितनी यूनिट्स की बिक्री हुई है।

क्या कहती है सेल रिपोर्ट

साल2023 में बीते तीन महीनों के आरंभ में अचानक से इलेक्ट्रिक कारों की मांग में तेज़ी से बढ़ोतरी देखी जा रही है। अब इसे लोगों का इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति उत्साह कहें या मानसून जैसे मौसम से निपटने के लिए बिलकुल फिट मानी जाने वाली गाड़ियों की जरूरत। इस बारे में अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो देशभर की कुछ दिग्गज ऑटोमेकर कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारों ने जमकर बिक्री रिकॉर्ड बनाया है। इन कंपनियों की करीब 26794 इलेक्ट्रिक कारों के अलग अलग वेरिएंट की बिक्री हुई है। आइए जानते हैं पिछले तीन महीनों के भीतर किस ब्रांड ने कुल कितनी इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की है।

एमजी कॉमेट सेल रिपोर्ट

दिग्गज ऑटोमेकर ब्रिटिश कम्पनी एमजी की इलेक्ट्रिक सेगमेंट्स में हुई बिक्री आंकड़ों की बात करें तो इस कंपनी की इलेक्ट्रिक गाड़ी जेडएस की 1747 यूनिट्स की बिक्री हुई है। इसी के साथ कुछ समय पहले लॉन्च की गई कॉमेट इलेक्ट्रिक कार काफ़ी लोकप्रिय रही, पिछले तीन महीनों के दौरान इस कार की कुल 1914 यूनिट्स की बिक्री हुई है।

महिंद्रा मोटर्स सेल रिपोर्ट

महिंद्रा मोटर्स ने अभी हाल ही में अपनी एंट्री इलेक्ट्रिक सेगमेंट में की है। अपनी इकलौती इलेक्ट्रिक एसयूवी को पेश करने वाली महिंद्रा ने अपने इस मॉडल पर तगड़ा मुनाफा कमाया है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में इस एसयूवी ने इस मॉडल की बिक्री कर मार्केट में चौथे नंबर पर अपनी जगह बनाने में सफल हुई है। महिंद्रा एक्सयूवी की बिक्री आंकड़ों की अगर बात करें तो पिछले तीन महीने में कुल 2234 यूनिट्स की बिक्री की है।

टाटा मोटर्स

भारत देश की दिग्गज ऑटोमेकर कंपनी टाटा मोटर्स 2030 तक टोटल इलेक्ट्रिक होने की मुहिम पर चल रही है। टाटा कंपनी की इलेक्ट्रिक कारें टियागो, नेक्सन और टिगोर इलेक्ट्रिक की पिछले तीन महीनों में सबसे ज्यादा बिक्री दर्ज की जा रही है। टियागो के बिक्री आंकड़ों की बात करें तो इसकी कुल 10695 यूनिट्स वहीं टाटा नेक्सन की 5072 यूनिट्स इसी के साथ टाटा टिगोर की कुल 3257 यूनिट्स की बिक्री पिछले तीन महीनों में दर्ज की गई है, उम्मीद है कि ये तेज़ी आगे भी इसी रफ्तार से बढ़ती दिखाई देगी। यही वजह है कि मौजूदा समय में ऑटो मार्केट में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या टाटा मोटर्स की ही नज़र आ रही है। ।

सिट्रॉएन, ह्यूंदै,बीवाईड और किआ का क्या है हाल

सिट्रॉएन, ह्यूंदै,बीवाईड और किआ जैसी बड़ी ब्रांड की गाड़ियों ने भी बेहद अच्छा रिस्पांस इलेक्ट्रिक सेगमेंट्स की बिक्री में दिखाया है। इनके पीछे तीन महीनों में हुई बिक्री आंकड़ों की बात करें तो किआ की ईवी6 की 279 यूनिट्स और ह्यूंदै की कोना इलेक्ट्रिक की 159 यूनिट्स की बिक्री दर्ज हुई । वहीं सिट्रॉएन की ईसी3 की 576 यूनिट्स , ह्यूंदै की आयोनिक 5 की 449 यूनिट्स, बीवाईडी की एट्टो 3 की 412 की बिक्री कर इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में तेजी से अपनी पैठ बनाने में सफल रहीं हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story