×

S1 Electric Scooter: एस1 इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला की लिस्ट से हुआ बाहर, सिर्फ S1 Air और S1 Pro की अब करेगी बिक्री

S1 Electric Scooter Price: कई शानदार खूबियों और खास अंकों के साथ 99999 रुपये एक्स शो रूम की कीमत पर मिलने वाला ओला का "एस वन" स्कूटर अब मार्केट से बाहर कर दिया गया है।

Jyotsna Singh
Published on: 30 July 2023 2:59 AM GMT
S1 Electric Scooter: एस1 इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला की लिस्ट से हुआ बाहर, सिर्फ S1 Air और S1 Pro की अब करेगी बिक्री
X
S1 Electric Scooter Price (Photo - Social Media)

S1 Electric Scooter Price: कई शानदार खूबियों और खास अंकों के साथ 99999 रुपये एक्स शो रूम की कीमत पर मिलने वाला ओला का "एस वन" स्कूटर अब मार्केट से बाहर कर दिया गया है। ओला इलेक्ट्रिक ने हाल ही में अपने सबसे किफायती स्कूटर को बंद करने का फैसला लिया है। इसके पीछे काफी कुछ वजह इस स्कूटर की सिबलिंग ओला प्रो और ओला एअर की डिमांड का ज्यादा होना भी माना जा रहा है। ओला के एस वन स्कूटर में खूबियों की बात करें तो Ola S1 में 8.5 किलोवाट मोटर्स दी गई है, जो ओला एस 1 प्रो को भी पावर देने का काम करती है। साथ ही इसमें टॉप स्पीड 95 किलोमीटर प्रति घंटा की है। ईको मोड पर यह 141 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है।

ये स्कूटर नॉर्मल पर करीब 101 किलोमीटर की रेंज और स्पोर्ट्स मोड्स पर 90 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज देती है। अब ये सारी खूबियां ओला एस वन प्रो में भी शामिल हैं, बल्कि इसमें और भी कहीं ज्यादा फीचर्स को जोड़ा गया है। जिसके चलते ओला कम्पनी को अपने स्कूटर एस वन को विदा करना पड़ा है। इसी के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर एस1 एयर के लिए बुकिंग भी शुरू की जा चुकी है। कम्पनी अब S1 Air और S1 Pro यानी अपने दो मॉडल्स की बिक्री करेगी।

आइए जानते हैं ओला एस वन एयर से जुड़े डिटेल्स-

ओला एस वन एयर ब्रेकिंग और सस्पेंशन

ओला एस वन एयर के ब्रेकिंग और सस्पेंशन की बात करें तो इस स्कूटर में सस्पेंशन के लिए आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे की तरफ डुअल-शॉक एब्जॉर्बर दिया जाता है। इसके अलावा, अलॉय व्हील्स को स्टील पहियों से रिप्लेस किया गया है। वहीं ब्रेकिंग के लिए फ्रंट और रियर में ड्रम ब्रेक मिलता है।

ओला एस वन एयर फीचर्स

ओला एस वन एयर स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो S1 एयर प्रॉक्सिमिटी अनलॉक, कॉल अलर्ट, पार्टी मोड, नेविगेशन, वेकेशन मोड, डिजिटल कुंजी, डॉक्यूमेंट स्टोरेज, प्रोफाइल और मूड के साथ आता है। ओला इलेक्ट्रिक ने कीमत कम रखने के लिए स्क्रीन का रिजॉल्यूशन घटाकर अब 800x840 रखा है।

स्कूटर में क्रूज कंट्रोल, एक टचस्क्रीन क्लस्टर के साथ शामिल किया जाएगा। जिसकी मदद से राइडर को कई तरह की जानकारी मिल सकेगी। S1 एयर एक फ्लैट फ्लोरबोर्ड के साथ आता है जो इसे S1 प्रो की तुलना में ज्यादा बेहतर बनाता है। इसी के साथ इस स्कूटर में ग्रैब हैंडल अब मेटल से बनी एक सिंगल-पीस यूनिट के तौर पर शामिल की गई है। इसकी सीट के नीचे 34 लीटर का स्टोरेज भी दिया गया है।

ओला एस वन एयर पावर और स्पीड

ओला एस वन एयर स्कूटर में पावर और स्पीड की बात करें तो इस स्कूटर की टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटा है। इसमें पारंपरिक तौर पर तीन राइडिंग मोड - इको, नॉर्मल और स्पोर्ट्स शामिल किए गए हैं। स्कूटर में एक हब मोटर उपलब्ध है जो अधिकतम 4.5 किलोवाट का पावर आउटपुट जेनरेट करने में सक्षम है। जिसकी मदद से स्कूटर 3.3 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। वहीं 5.7 सेकंड में 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने की क्षमता रखता है।

ओला एस वन एयर बैटरी चार्जिंग और रेंज

ओला एस वन एयर में इसकी बैटरी चार्जिंग और रेंज की क्षमता की बात करें तो इसकी बैटरी पैक को फुल चार्ज होने में मात्र 5 घंटे का ही समय लगता है। ओला की इलेक्ट्रिक स्कूटर S1 Air जो कि 3 kWh बैटरी पैक के साथ तैयार की गई है। जिसको लेकर इस कंपनी का दावा है कि यह एक बार फुल चार्ज करने पर 125 किमी की रेंज देने में पूरी तरह से सक्षम है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story