×

Sunroof Car Features: सनरूफ कारें अब लोगों को कर रहीं परेशान, जानें इस फीचर्स की दुश्वारियां

Sunroof Car Features: गाड़ियों में दी जा रही सनरूफ तीन तरह की होती हैं। जो कि टिल्टिंग सनरूफ, स्लाइडिंग सनरूफ और पैनोरमिक सनरूफ हैं। हालांकि अब इससे लोगों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है।

Jyotsna Singh
Published on: 11 April 2023 3:03 PM GMT
Sunroof Car Features: सनरूफ कारें अब लोगों को कर रहीं परेशान, जानें इस फीचर्स की दुश्वारियां
X
Sunroof Car Features (सोशल मीडिया)

Sunroof Car Features: ऑटोमेकर कंपनियां समय-समय पर खुद को अपडेट करने एवम ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अत्याधुनिक फीचर्स से अपने सेगमेंट्स को लैस करती रहती है। इसी तरह से आज कल एक आकर्षक फीचर्स पिछले कुछ समय से सनरूफ कार के रूप में नजर आ रहा हैं। इस गाड़ी के सनरूफ मौज मस्ती करते युवा और बच्चे सड़कों पर अकसर दिखाई दे जाते हैं। लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि सनरूफ गाडियों में मौज मस्ती जितनी दिखने में अच्छी लगती है सुरक्षा के मामले में उतनी ही नुकसानदायक साबित हो सकती है। ये भी आजकल देखा जा रहा है कि आजकल लोग इस सनरूफ शौक के चलते अपनी नॉर्मल कार में भी आफ्टर मार्केट इसे लगवा लेते हैं। हालांकि ये कार में अनिवार्य तौर पर नहीं मिलता, अपनी पसंद के अनुसार मॉडल चुनने पर ही मिलता है। लेकिन सनरूफ कार लेने वाले ज्यादातर लोग बिना इस फीचर्स के दूसरे पक्ष को देखे सुने सनरूफ कार लेने का चुनाव कर लेते हैं। जबकि समझदारी यही कहती है कि हमें किसी भी नए फीचर्स के नुकसान और फायदे दोनों पक्षों पर अच्छी तरह जांच पड़ता करने के बाद ही चुनाव करना चाहिए। दूसरा पक्ष यानि नकारात्मक पहलू को जानना भी जरूरी होता है। ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके। आइए जानते हैं सनरूफ से जुडी जानकारी के बारे में...

मस्ती पड़ सकती है जेब पर भारी

फोर व्हीलर में सनरूफ का क्रेज एक और लोगों की मौज मस्ती का सबब बन रहा है। वहीं दूसरी तरफ अगर आप नॉर्मल कार की जगह सनरूफ कार खरीदते हैं, तो आपको इस अजब गजब शौक के लिए जरूरत से कहीं ज्यादा कीमत भी चुकानी पड़ती है। जो की बिलावजह आपके फोर व्हीलर के बजट को बिगाड़ सकता है। इस शौक के लिए आपको अपनी गाड़ी की ओरिजनल प्राइज से 50-70 हजार रुपये तक ज्यादा खर्च करने पड़ते हैं। अक्सर ओपन और क्लोज करने में थोड़ी सी लापरवाही के चलते सनरूफ सिस्टम में बहुत ही जल्दी दिक्कत पैदा हो सकती है। यहां तक कि ये टूट भी सकते है। सनरूफ को रिपेयर करवाना आपके बजट को बिगाड़ने वाला खर्च साबित हो सकता है।

बन सकता है मुसीबत का सबब

सनरूफ का ऑप्शन गाड़ियों में मस्ती से ज्यादा मुसीबत का सबब बन सकता है। जिसके चलते कई बार सनरूफ कार में सनरूफ ओपन कर उससे बाहर निकल कर खड़े हो जाते हैं या बच्चों को खड़ा कर देते हैं। जोकि मौज मस्ती के बीच अनजाने में ध्यान भटक जाने पर अचानक किसी बड़ी दुर्घटना को अंजाम देने का सबब बन सकता है। साथ ही ट्रैफिक नियमों के खिलाफ ऐसा करने पर चालान भी कट सकता है।

कितनी तरह की होती है सनरूफ-

गाड़ियों में दी जा रही सनरूफ तीन तरह की होती हैं। टिल्टिंग सनरूफ, स्लाइडिंग सनरूफ और पैनोरमिक सनरूफ। आइए जानते हैं इनके डिटेल्स....

टिल्टिंग सनरूफ - जिस सनरूफ को खोलने या बंद करने के लिए उसमें लगे कांच की सतह को ऊपर या नीचे उठाया जाता है, उसे टिल्टिंग सनरूफ कहा जाता है।

स्लाइडिंग सनरूफ - ये सनरूफ खुलते या बंद होते समय इसमें लगी कांच की सतह आगे-पीछे की तरफ खिसकती है।

पैनोरमिक सनरूफ- पैनोरमिक सनरूफ गाड़ी के लगभग पूरे टॉप को कवर करता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story