×

Nissan Upcoming Car: बाजार में तहलका मचाने को बेताब रेनॉल्ट SUV व MPV कार, जानें कब हो रहीं लॉन्च

Nissan Upcoming Car: निसान की योजनाओं में चार नई एसयूवी हैं, इसमें एक्स-ट्रेल और नई-जेन रेनॉल्ट डस्टर पर आधारित दो भारत-विशिष्ट मॉडल और ट्राइबर-आधारित एमपीवी शामिल हैं। जानें कब होंगी लॉन्च?

Viren Singh
Published on: 30 March 2023 4:33 PM GMT
Nissan Upcoming Car: बाजार में तहलका मचाने को बेताब रेनॉल्ट SUV व MPV कार, जानें कब हो रहीं लॉन्च
X
Renault Upcoming Car (सोशल मीडिया)

Nissan Upcoming Car: भारतीय बाजार को रखते हुए रेनॉल्ट और निसान अगामी कुछ वर्षों में अपने छह नए मॉडलों की निर्माण करने की योजना है। साथ ही, घरेलू बाजार में 5,300 करोड़ रुपये के नए निवेश भी शामिल है। कंपनी की ओर से आने वाले यह 6 नए मॉडल साल 2023 और 2025 के बीच ल़ॉन्च होने की उम्मीद है। निसान की योजनाओं में चार नई एसयूवी हैं, इसमें एक्स-ट्रेल और नई-जेन रेनॉल्ट डस्टर पर आधारित दो भारत-विशिष्ट मॉडल और ट्राइबर-आधारित एमपीवी शामिल हैं। तो आइये जानते हैं कि आगामी निसान 7-सीटर कारों के बारे में अब तक की मिली जानकारी और कब होगी लॉन्च।

Nissan X-Trail

निसान अपनी अपकमिंग कार एक्स-ट्रेल 2023 के मध्य में भारतीय बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है। एसयूवी रेनॉल्ट-निसान सीएमएफ-सी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। इसमें दो पावरट्रेन विकल्प होंगे, इसमें एक 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड तकनीक और 1.5 लीटर पेट्रोल मजबूत हाइब्रिड तकनीक शामिल है। माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट 163PS की पीक पावर और 300Nm का टार्क पेश करेगा, जबकि मजबूत हाइब्रिड वर्जन 300Nm (2WD) के साथ 204PS की पावर और 525Nm (AWD) के साथ 213PS की पावर मिलेगा। इसका मुकाबला बाजार में मौजूद टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी कार से होगा।

एक्स-ट्रेल एसयूवी कई एडवांस फीचर्स लैश होगी। इसमें एक्स-ट्रेल एडीएएस (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम), 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.8-इंच हेड-अप डिस्प्ले, ट्राई-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, एलईडी हेडलैंप और इलेक्ट्रिक टेलगेट जैसे सेफ्टी फीचर्स से लैश है।

Nissan Triber MPV

निसान रेनो ट्राइबर पर आधारित मॉडल के साथ कॉम्पैक्ट 7-सीटर एमपीवी सेगमेंट में शामिल होने के लिए तैयार है। इसमें कुछ ऐसे बाहर एलिमेंट लेगे हैं, जो निसान मैग्नाइट से मिलते जुलते होंगे। इसके इंटीरियर में एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, डुअल एयरबैग, ईबीडी, एबीएस फीचर्स लगे हुए होंगे। यह कॉम्पैक्ट एमपीवी कार MPV 1.0L पेट्रोल और 1.0L टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आएगी, जो क्रमशः 98Nm के साथ 72PS और 160Nm के साथ 100PS की पेशकश करेगी।

Nissan Duster 7-seater

निसान अपनी नई पीढ़ी के रेनो डस्टर पर आधारित एक नई 5-सीटर और 7-सीटर एसयूवी पेश करने के लिए तैयारी में है। रेनो डस्टर की यह कारें इस साल 2025 में भारत के बाजार में आने की उम्मीद है। डस्टर 5-सीटर मॉडल का मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos और Maruti Grand Vitara से होने की उम्मीद है, जबकि 7-सीटर संस्करण Hyundai Alcazar को टक्कर देगा।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story