×

पेट्रोल और CNG ड्यूएल इंजन की सुविधा के साथ जबरदस्त माइलेज और फीचर्स से लैस है ये कारें, देश की नंबर वन SUV की खूब मांग

Maruti Brezza : मारुति सुजुकी की ब्रेजा (Breza) कार देश की नंबर वन SUV के रूप में जानी जाती है। इस कार में पेट्रोल और CNG ड्यूएल इंजन की सुविधा होती है जो इसे और भी बेहतर बनाती है। इसके इंजन में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा होता है जो 105 बीएचपी की पावर और 138 न्यूटन मीटर की टॉर्क प्रदान करता है।

Jyotsna Singh
Published on: 6 May 2023 1:21 PM GMT
पेट्रोल और CNG ड्यूएल इंजन की सुविधा के साथ जबरदस्त माइलेज और फीचर्स से लैस है ये कारें, देश की नंबर वन SUV की खूब मांग
X
Maruti Brezza (social media)

Maruti Brezza : भारत देश का आटोमोबाइल सेक्टर इन दिनों काफी बड़े बदलाव से गुजर रहा है। वजह साफ है कि पर्यावरण प्रदूषण और घटते ईंधन ऊर्जा स्रोतों के चलते अब एनर्जी के दूसरे संसाधनों पर तेज़ी से काम चल रहा है। जिसका एक बड़ा स्वरूप सीएनजी सेगमेंट्स के रूप में पहले ही सामने आ चुका है। और अब आगे EV सेगमेंट्स भी पूरी तरह से मार्केट में अपनी पहचान बना चुके हैं। मारुति कंपनी भी इस बदलाव की दिशा में तेज़ी कदम बढ़ा रही है।

हम आपको यहां पर मारुति की तरफ से बीते साल बिल्कुल नए अवतार में लॉन्च की गई ब्रेजा इंडिया मोस्ट पॉपुलर सब कॉम्पैक्ट SUV के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं। इस कार ने कुछ ही समय में अपने साथ की दूसरी गाड़ियों जैसे टाटा नेक्सॉन, हुंडई वेन्यू, क्रेटा को अपनी जबरदस्त मांग के चलते मार्केट में टॉप सेलिंग गाड़ियों में पछाड़ दिया है। मारुति कंपनी की ब्रेजा सेगमेंट को इसके अत्याधुनिक फीचर्स और बेहतर माइलेज और रामदायक स्पेस आदि सुविधाओं के लिए फैमिली कार के तौर पर काफी डिमांड में है। आइए जानते हैं मारूति की मोस्ट पॉपुलर कार ब्रेजा से जुड़े डिटेल्स..

ब्रेजा का कितना है बिक्री आंकड़ा और इसकी कीमत

फरवरी में मारुति ब्रेजा को करीब 15,787 ग्राहकों ने खरीदा, वहीं टाटा की नेक्सॉन को करीब 13,914, हुंडई क्रेटा को 10,421, टाटा पंच को 11,169 और वेन्यू को केवल 9,997 लोग ही घर लेकर गए हैं। सब कॉम्पैक्ट SUV ब्रेजा की कीमत 8,19 लाख से लेकर 14.04 लाख रुपये के बीच है। इस कार को 4 वेरियंट LXi, VXi, ZXi और ZXi+ में खरीदा जा सकता है। इसके अलावा VXi और ZXi में CNG का ऑप्शन मिल रहा है। जिसके साथ ही SUV का माइलेज भी बढ़ जाता है।

ब्रेजा में कितना है इंजन पावर

ब्रेजा के इंजन की बात करें तो इस SUV में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो कि 103पीएस की पावर और 137 न्यूटनमीटर का पीक टार्क पैदा करता है। SUV के इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या छह-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ में ऐड किया गया है। CNG वेरिएंट में यह इंजन 88 पीएस की पावर और 121.5 न्यूटनमीटर का पीक टार्क पैदा करता है। सीएनजी में 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ में जोड़ा गया है। ब्रेजा पेट्रोल में 20 किमी प्रति लीटर और CNG में 26.10 किमी प्रति किग्रा का माइलेज देने में सक्षम है।

ब्रेज़ा Compact SUV के क्या हैं फीचर्स

इस ब्रेजा कॉम्पैक्ट SUV के फीचर्स की बात करें तो इसमें 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसके साथ ही पैडल शिफ्टर्स, चार स्पीकर, वायरलेस फोन चार्जिंग, हेड-अप डिस्प्ले, सिंगल-पैन सनरूफ, एंबिएंट लाइटिंग और 360 डिग्री कैमरा जैसी सुविधाएं मिलती हैं। सेफ्टी के लिए इस SUV में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर और हिल-होल्ड असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story