×

JEEP New Car: भारत में जीप की नई ग्रैंड चेरोकी L लॉन्च को है तैयार, एसयूवी में आपको मिलेंगे पैनोरमिक सनरूफ

JEEP New Car: लग्जरी कार निर्माता कंपनी जीप ने अपनी पॉपुलर जीप ग्रैंड चेरोकी एल भारतीय बाजार में उतारने जा रही है। लुक में बेहद शानदार, सुविधाजनक, सुरक्षित और luxurious होने साथ पूरी तरह से नए आर्किटेक्चर पर इसका निर्माण किया गया है।

Jyotsna Singh
Published on: 16 April 2023 1:23 PM GMT (Updated on: 16 April 2023 1:42 PM GMT)
JEEP New Car: भारत में जीप की नई ग्रैंड चेरोकी L लॉन्च को है तैयार, एसयूवी में आपको मिलेंगे पैनोरमिक सनरूफ
X
जीप ग्रैंड चेरोकी एल लांच

New Jeep Grand Cherokee L: जीप कंपनी की शानदार गाड़ियां अपने आकर्षक लुक और डिज़ाइन के चलते रोड पर हैवी ट्रैफिक के बीच भी अलग ही दिखाई दे जाती हैं। जीप कंपनी ऑटो मार्केट में अपनी पहचान कायम रखने के लिए लगातार खुद को अपडेट कर एडवांस फीचर्स से लैस गाड़ियां समय-समय पर लॉन्च करती रहती हैं। लग्जरी कार निर्माता कंपनी जीप ने अपनी पॉपुलर जीप ग्रैंड चेरोकी एल भारतीय बाजार में उतारने जा रही है। लुक में बेहद शानदार, सुविधाजनक, सुरक्षित और luxurious होने साथ पूरी तरह से नए आर्किटेक्चर पर इसका निर्माण किया गया है। कयास लगाया जा रहा है कि जीप ग्रैंड चेरोकी इसी साल मई तक लांच हो सकती है।
आइए जानतें हैं जीप ग्रैंड चेरोकी एल से जुड़े डिटेल्स....

Jeep Grand Cherokee L स्पेसिफिकेशंस

ग्रैंड चेरोकी के फिचर्स और स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इस नई जीप ग्रैंड चेरोकी कंपनी के अन्य मॉडल की तरह ही एक एडवांस डिजाइन के साथ आती है। ग्रैंड चेरोकी के कैबिन को कैपरी लैदर अपहोल्स्ट्री से फिनिश किया जाएगा और यह एक्टिव नॉइस कंट्रोल सिस्टम जैसे फीचर्स से लैस होगा। इसका डिस्पलेसमेंट (सीसी)3598 है। इसमें 6 सिलेंडर दिए गए है। वॉल्व प्रति सिलेंडर 4 है साथ ही इसमें टर्बो चार्जर भी मौजूद है और इसमें 7 लोगों के बैठने की क्षमता है।

नई ग्रैंड एसयूवी चेरोकी इंजन

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ग्रैंड चेरोकी को दो इंजन विकल्पों में पेश किया जाता है। पहला 3.6-लीटर V6 पेट्रोल इंजन है, जो 293 hp और 354 Nm का टार्क पैदा करता है और दूसरा बड़ा और दमदार 5.7-लीटर V8 पेट्रोल है, जो अधिकतम 360 hp और 528 Nm का टार्क पैदा करता है। ले

किन भारत में, ग्रैंड चेरोकी को 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन की पेशकश की जाएगी और यह 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आएगी। Ev के आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं।कंपनी ने इस नई ग्रैंड चेरोकी में भी बाकी जीप की तरह ही अलग-अलग जगहों पर चलने के लिए अलग-अलग मोड्स के साथ, क्वाड्रा-ट्रैक 4*4 का प्रयोग किया गया है।

नई ग्रैंड एसयूवी चेरोकी इंटीरियर

इस नई ग्रैंड चेरोकी के इंटीरियर की बात करें तो इसे मौजूदा मॉडल की तुलना में ब्लैक लुक देकर और ज्यादा शानदार डिज़ाइन देने की कोशिश की गयी है। इस एसयूवी में आपको पैनोरमिक सनरूफ, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ लैदर सीट्स देखने को मिलती हैं। इसके अलावा इस लग्जरी कार के इंटीरियर में 10 इंच का हेड्स अप डिस्प्ले, 10.1-इंच टचस्क्रीन रेडियो, 10.25-इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पैनल के साथ, इस सेगमेंट की कार में पहली बार 10.25-इंच पैसेंजर डिस्प्ले की सुविधा भी दी गयी है।

जीपी ग्रैंड चेरोकी एल 2023 में एडेप्टिव एयर सस्पेंशन का विकल्प भी मिलता है जिसकी मदद से ग्राउंड क्लीयरेंस 192 मिमी और बड़े पैमाने पर 276 मिमी के बीच बदला जा सकता है। ग्रैंड चेरोकी में 610 मिमी की पानी की वैडिंग क्षमता, 30.1 डिग्री का एप्रोच एंगल, 23.6 डिग्री का डिपार्चर एंगल और 22.6 डिग्री का ब्रेक-ओवर एंगल है। इन सभी ऑफ-रोडिंग उपकरणों के साथ, आप इंडेक्स कर सकते हैं कि आप बिना प्यासे किसी भी क्षेत्र में चल सकते हैं।

नई ग्रैंड एसयूवी चेरोकी सेफ्टी फीचर्स

नई ग्रैंड एसयूवी चेरोकी में ADAS जैसे तमाम सेफ्टी फीचर्स भी मौजूद हैं। जैसे फुल-स्पीड फॉरवर्ड कोलिशन वार्निंग प्लस पेडेस्ट्रियन इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम, स्टॉप एंड गो के साथ एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट और क्रॉस पाथ डिटेक्शन सिस्टम, पैसिव पेडेस्ट्रियन प्रोटेक्शन सिस्टम, ड्राइवर एक्टिविटी डिटेक्शन सिस्टम, एक्टिव लेन मैनेजमेंट सिस्टम और चौराहे जैसी जगहों पर टकराने से बचने के लिए भी वार्निंग सिस्टम उपलब्ध है।

नई ग्रैंड चेरोकी प्रोफाइल

पहले से मौजूद ग्रैंड चेरोकी की तरह ही इसे भी भारत में ही तैयार किया गया है, ताकि इस बेहद मंहगी गाड़ी की कीमत को कम किया जा सजे। इसके बावजूद अन्य कंपनियों की लग्जरी एसयूवी से तुलना करते हैं, तो कीमत के मामले में चेरोकी उनसे ऊपर है। नई ग्रैंड चेरोकी L अपने लग्जरी और ऑफ रोड रनिंग कैपेबिलिटी के बाद भी भारत में मौजूद लैंड रोवर डिफेंडर, वॉल्वो एक्ससी 90, ऑडी क्यू7, बीएमडब्लूए एक्स5, और टोयोटा वेलफायर जैसी 5-सीटर एसयूवी को टक्कर देने में सक्षम है और यही इसे भीड़ से अलग खड़ा करती है।

नई ग्रैंड चेरोकी इंटीरियर

इस नई ग्रैंड चेरोकी के इंटीरियर की बात करें तो इसे मौजूदा मॉडल की तुलना में मैहरू लुक देकर और ज्यादा शानदार डिज़ाइन देने की कोशिश की गयी है। इस एसयूवी में आपको पैनोरमिक सनरूफ, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ लैदर सीट्स देखने को मिलती हैं. इसके अलावा इस लग्जरी कार के इंटीरियर में 10 इंच का हेड्स अप डिस्प्ले, 10.1-इंच टचस्क्रीन रेडियो, 10.25-इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पैनल के साथ, इस सेगमेंट की कार में पहली बार 10.25-इंच पैसेंजर डिस्प्ले की सुविधा भी दी गयी है

जीप ग्रैंड चेरोकी एल की कीमत रू.85,00,000 तक हो सकती है। जीप ग्रैंड चेरोकी एल 2023 मैरून कलर में उपलब्ध हैं। ये फुल लग्जरी एसयूवी कार ऑफ रोड ड्राइविंग को ध्यान में रखकर डिज़ाइन की गयी है।चेरोकी में दी गयी ग्रिल डिज़ाइन, इस 5-सीटर एसयूवी कार को और ज्यादा प्रीमियम लुक देती है।जब जीपी ग्रैंड चेरोकी की बुकिंग की बात आती है, तो आपके लिए कई रास्ते उपलब्ध हैं। आप या तो एडमंड्स या ऑटोट्रेडर जैसे ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं या अपनी स्थानीय कार डीलरशिप पर जा सकते हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story