एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम के साथ दमदार पेट्रोल इंजन से लैस है KIA की लग्जरी एमपीवी, आइए जानते हैं खूबियां

Kia Carnival : लग्जरी एमपीवी एक शक्तिशाली गाड़ी है जिसमें एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम और दमदार पेट्रोल इंजन का उपयोग किया गया है। यह गाड़ी उच्च-गुणवत्ता, सुरक्षा, और मुख्यतः लग्जरी कार की खूबियों से युक्त है।

Jyotsna Singh
Published on: 17 May 2023 2:36 PM GMT
एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम के साथ दमदार पेट्रोल इंजन से लैस है KIA की लग्जरी एमपीवी, आइए जानते हैं खूबियां
X
Kia Carnival (social media)

Kia Carnival : तेज़ी से घूमती घड़ी की सुइयों के साथ ही साथ वक्त, जरूरत और सुविधाओं की मांग के मुताबिक चार पहिया गाड़ियों में भी परिवर्तन होता आया है। पहले के मुताबिक अब फोर व्हीलर्स कहीं ज्यादा लग्जीरियस, सुरक्षित और किफायती साबित हो रहें हैं। इसी कड़ी में देखा जा रहा है लोग एसयूवी, एमपीवी जैसी बड़ी गाड़ियों की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहें हैं। इन गाड़ियों की सबसे बड़ी खूबी है इनका इंटीरियर। जिसमें सारी सुख सुविधाओं के साथ ही मैक्सिमम सिटिंग स्पेस भी मिल जाता है, इस लिहाज से ये गाड़ियां खासकर फैमिली के लिए बड़ी ही सुविधाजनक साबित होती हैं। यही वजह है कि मार्केट में इन गाड़ियों की डिमांड औसत से कहीं ज्यादा बढ़ चुकी है। देश के ऑटो मार्केट में इस समय एमपीवी सेगमेंट की एक लंबी रेंज मौजूद है। क्या आप भी अपने लिए एक बड़ी गाड़ी प्लान कर रहें हैं। बड़ी गाड़ी के विकल्प में आपके लिए मार्केट में एक बेहतरीन रेंज मौजूद है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप कंफर्ट के साथ लगभग सभी लग्जरी फीचर्स से लैस लग्जरी एमपीवी खरीदना चाहते हैं, तो इस समय अपनी पॉपुलैरिटी के झंडे गाड़ रही मोस्ट सेलिंग कार किआ कार्निवल आपकी जरूरत के हिसाब से बेहतरीन कार साबित हो सकती है। आइए जानते हैं इस किआ कार्निवल से जुड़ी सारी डिटेल्स....

किआ कार्निवल वेरिएंट और कलर ऑप्शंस

किआ कार्निवल सेगमेंट में कलर ऑप्शन की बात करें तो इस सेगमेंट में अभी देश में यह गाड़ी प्रेस्टीज, लिमोसिन और लिमोसिन प्लस जैसे तीन ट्रिम्स में मौजूद है वहीं यह अपने तीन बेहद आकर्षक खूबसूरत लुक में चार चांद लगाते अलग-अलग रंगों जिसमें ऑरोरा ब्लैक पर्ल, स्टील सिल्वर, ग्लेशियर व्हाइट पर्ल के साथ अपने शोरुम पर उपलब्ध है।
.
किआ कार्निवल डाइमेंशन

किआ कार्निवल डाइमेंशन की बात करें तो किआ कार्निवल के लुक में इसके साथ के दूसरे सेगमेंट के बीच काफी फर्क है। यह 6 और 7 सीटर लेआउट में उपलब्ध है।इस सेगमेंट की 1985 की चौड़ाई, 1755mm की ऊंचाई, 5115mm की लंबाई और 3060mm के व्हीलबेस के साथ आती है।

किआ कार्निवल डाइमेंशन इंजन पावर

किआ कंपनी के इंजन पावर की बात करें तो इसमें बहुत ही शक्तिशाली इंजन शामिल किया गया है। इस इंजन को 8-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। किआ कार्निवल एमपीवी में एकमात्र 2.2-लीटर डीजल इंजन मिलता है, जो 200PS की पॉवर और 440 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रोड्यूस करता हैं।

किआ कार्निवल फीचर्स

किआ ने अपनी किआ कार्निवल एमपीवी में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल और हिल असिस्ट मिलते है।
जबकि इस सेगमेंट में थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, डुअल-पैनल सनरूफ, 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और मिडिल-रो के पैसेंजर के लिए लिए 10.1-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले जैसे फीचर्स से लैस किया है।


किआ कार्निवल का किसके साथ होता है मुकाबला

किआ कार्निवल एमपीवी अपने प्रतिद्वंदी सेगमेंट्स टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस और टोयोटा वेलफायर जैसी एमपीवी को तगड़ी टक्कर देगी। टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस गाड़ी में मजबूत हाइब्रिड सिस्टम जैसे बेहतरीन फीचर्स के साथ पेट्रोल इंजन शामिल किया गया है।

क्या होगी कीमत

यह कार भारत में 30.99 लाख रुपये से 35.49 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story