×

जानें क्या मतलब होता है गाड़ी की नंबर प्लेट पर A/F यानी Applied for नियम का, क्या ये लिखवाना बन सकता है मुसीबत

Applied for Rule: वाहन पर पंजीकृत नंबर प्लेट होने के महत्व पर प्रकाश डाला गया है। जबकि नंबर प्लेट पर "A/F" (आवेदन के लिए) लिखा होना शुरू में मददगार हो सकता है, अगर वाहन को स्थायी पंजीकरण संख्या के बिना एक सप्ताह से अधिक समय तक चलाया जाता है तो यह कानूनी परेशानी भी पैदा कर सकता है।

Jyotsna Singh
Published on: 24 April 2023 3:26 PM GMT
जानें क्या मतलब होता है गाड़ी की नंबर प्लेट पर A/F यानी Applied for नियम का, क्या ये लिखवाना बन सकता है मुसीबत
X
Applied for (Social Media)

A/F means on number plate: अक्सर हम लोग देखते हैं कि कुछ वाहनों की नंबर प्लेट पर A/F जैसा कुछ लिखा हुआ होता है। इसका फुलफॉर्म अगर देखा तो इसका मतलब होता है 'Applied for'। क्या आपको इस बात की जानकारी है कि आखिर ये गाड़ियों पर किस वजह से लिखा जाता है। इसके लिखे होने से हमें क्या मदद मिलती है। आइये जानते हैं कि गाड़ियों की नंबर प्लेट पर लिखा A/F के पीछे क्या कारण होता है और क्यों लिखा होता है, और किन गाड़ियों पर A/F लिखा होता है, आइए जानते हैं विस्तार से....

इसलिए लिखा जाता है A/F

इससे पहले की आपको यह बताएं कि क्यों लिखा होता, उससे पहले यह जानना जरूरी है कि A/F आखिर होता क्या है। A/F का मतलब होता है 'Applied for'। इसका मतलब यह है कि गाड़ी के मालिक ने गाड़ी के नए नंबर के लिए अप्लाई किया हुआ है। इसके साथ ही जब तक उसे गाड़ी का परमानेंट नंबर नहीं मिल जाता उसे गाड़ी की नंबर प्लेट वाली जगह पर A/F लिखना होगा।

क्या मुसीबत भी बन सकता नंबर प्लेट पर A/F लिखवाना...

नंबर प्लेट पर A/F लिखवाना एक और जहां आपके लिए मददगार बन सकता है वहीं दूसरी ओर आधी अधूरी जानकारियों के चलते ये आपके लिए एक मुसीबत भी बन सकता है। वह इसलिए क्योंकि ट्रैफिक नियमों के अनुसार क्षेत्रीय परिवहन कायार्लय अधिकारी यानि RTO सिर्फ एक हफ्ते तक ही A/F लिखने की सुविधा देता है।आपकी गाड़ी नई हो या पुरानी हर किसी वाहन को मोटर वाह अधिनियम 1989 के तहत पंजीकृत होना चाहिए।

अगर किसी गाड़ी पर रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है, तो उसे कानून के अनुसार अवैध माना जाता है। जब भी हम कोई नई गाड़ी खरीदते हैं, तो परमानेंट नंबर न मिलने तक डीलर हमें टेंपरेरी नंबर देता है। यदि किसी गाड़ी को डीलर टेंपरेरी नंबर नहीं मिलता है तो उस गाड़ी की नंबर प्लेट पर A/F यानी Applied for लिखा जाता है। लेकिन अगर आप A/F लिखी नंबर प्लेट की गाड़ी को एक हफ्ते से ज्यादा चलाते हैं, ऐसा करना गैर-कानूनी माना जाता है।

अपराध की श्रेणी में काउंट होगा..

लोगों में यह गलत धारणा है कि लोग लंबे समय तक गाड़ी की नंबर प्लेट लगवाए बिना A/F लिखवाकर घूम सकते हैं और पुलिस कुछ नहीं कहेगी तो आप गलत फहमी में है। यदि आप बिना नंबर की गाड़ी चलाते पकड़े गए तो आपको 10 हजार रूपये तक जुर्माना भरना पड़ सकता है या फिर आपकी गाड़ी जब्त की जा सकती है। ना रजिस्ट्रेशन नंबर के गाड़ी चलाना एक दंडनीय अपराध है। केंद्रीय मोटर वाहन नियम यानि (CMVR) के अनुसार बिना नंबर प्लेट की गाड़ी चलाते हैं, तो आप कानून तोड़ रहे हैं।

इसके अलावा 1 हफ्ते से ज्यादा समय के बाद भी अगर गाड़ी पर A/F लिखा हुआ है, तो वो भी अपराध की श्रेणी में काउंट होता है। साथ ही इसका सबसे बड़ा कारण सुरक्षा से जुड़ा है; जिसमें ऐसा हो सकता है कि कोई व्यक्ति ऐसे वाहन का उपयोग करता है जिसका नंबर अपराध, अपहरण,आतंकवाद, दुर्घटना करने के लिए प्रयोग हुआ हो। तो इस तरह की घटनाओं में प्रयोग हुई गाड़ियों के नंबर से ही अपराधी तक सुराग लगाया जाता है। और गाड़ी में नंबर न होने पर अपराधी को पकड़ना मुश्किल होगा।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story