Komaki MX3: 1.5 यूनिट चार्ज में 100 किमी तक फर्राटा भरेगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए कीमत और फीचर्स

Komaki MX3: कोमाकी ने इस इलेक्ट्रिक बाइक में लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है जिसके साथ इलेक्ट्रिक हब मोटर को जोड़ा गया है।

Monika
Published on: 14 March 2023 11:11 AM GMT
Komaki MX3: 1.5 यूनिट चार्ज में 100 किमी तक फर्राटा भरेगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए कीमत और फीचर्स
X

Komaki MX3: भारत देश में युवा वर्ग हमेशा से ही बाइकिंग का शौकीन रहा है। टू व्हीलर्स कंपनियों ने युवा वर्ग की इस नब्ज़ को पकड़ते हुए उनके लिए आकर्षक लुक, जबरदस्त रेंज और ताकतवर इंजन के साथ एक से बढ़कर एक बाइक्स की रेंज मार्केट में उतारती रहती हैं। यही वजह है कि इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेक्टर में स्कूटर और बाइक की लंबी रेंज मौजूद है। जिसमें एक इलेक्ट्रिक बाइक की मौजूदा रेंज में कोमाकी एमएक्स3 बाइकर्स के बीच खासा चर्चा में बना हुआ है। अगर आप इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो कोमाकी एमएक्स 3 एक बेहतरीन चुनाव हो सकती है। आइए जानते हैं इसके कंप्लीट डिटेल..

Komaki MX3 बैटरी और मोटर पावर

कोमाकी ने इस इलेक्ट्रिक बाइक में लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है जिसके साथ इलेक्ट्रिक हब मोटर को जोड़ा गया है। यह बैटरी पैक 3 से 4 घंटे की चार्जिंग में फुल चार्ज हो जाता।

कंपनी का दावा है कि Komaki MX3 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल फुल चार्जिंग पर 85-100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है, जो राइडिंग स्टाइल पर निर्भर करती है। बाइक की बैटरी को सुविधाजनक तरीके से रीचार्ज करने के लिए रिमूवेबल Li-ion बैटरी पैक मिलता है।

Komaki MX3 ब्रेकिंग और सस्पेंशन सिस्टम

कोमाकी एमएक्स 3 में कंपनी ने दोनों व्हील में डिस्क ब्रेक को लगाया है जिसके साथ कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम को जोड़ा गया है। सस्पेंशन सिस्टम की बात करें तो इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स सस्पेंशन और रियर में स्प्रिंग बेस्ड शॉक एब्जॉर्बर को लगाया गया है।

Komaki MX3 फीचर्स क्या मिलते हैं ?

कोमाकी ने इस इलेक्ट्रिक बाइक में ब्लूटूथ के जरिए मोबाइल कनेक्टिविटी, एंटी थेफ्ट लॉक, मल्टीपल सेंसर्स, सेल्फ डायग्नोस, विविड स्मार्ट डेशबोर्ड, मल्टीपल राइडिंग मोड्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डिजिटल ट्रिप मीटर, डिजिटल ट्रिप मीटर, पुश बटन स्टार्ट, रिवर्स असिस्ट, क्लॉक, एलईडी हेड लाइट, एलईडी टेल लाइट, एलईडी टर्न सिग्नल लैंप और लो बैटरी इंडिकेटर जैसे फीचर्स को दिया गया है।

Komaki MX3 किससे होता है मुकाबला ?

कोमाकी एमएक्स 3 का इलेक्ट्रिक बाइक सेगमेंट में मौजूद रिवोल्ट आरवी 3000 और रिवोल्ट आरवी 4000 के साथ मुकाबला होता है।

Komaki MX3 रेंज और टॉप स्पीड

रेंज और टॉप स्पीड को लेकर कोमाकी दावा करती है कि एक बार फुल बैटरी चार्ज होने के बाद एमएक्स3 90 किलोमीटर की रेंज देती है।

कंपनी के अनुसार, बाइक रिमूवेबल लिथियम आयन बैटरी के साथ आती है, जो पारंपरिक आईसी इंजन की जगह लगी है। खास बात यह कि बैटरी को फुल चार्ज होने सिर्फ 1-1.5 यूनिट तक की बिजली की खपत होती है, जो इसे लागत के मामले में पॉकेट फ्रेंडली बनाती है। इसके अलावा इसमें एक हब-माउंटेड BLDC मोटर भी है। फिलहाल कंपनी ने पावर-आउटपुट के बारे में खुलासा नहीं किया है। उम्मीद की जा रही है कि इसमें 70-80kmph तक की टॉप स्पीड मिलेगी।

Komaki MX3 कीमत कितनी है

कोमाकी ने इस इलेक्ट्रिक बाइक एमएक्स 3 को 95,000 रुपये की शुरुआती कीमत (एक्स शोरूम, दिल्ली) के साथ मार्केट में लॉन्च किया है। यह एक्स शोरूम कीमत ही इस बाइक की ऑन रोड कीमत भी है।

बाइक को तीन पेंट स्कीम-गार्नेट रेड, डीप ब्लू और जेट ब्लैक में पेश किया गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story