×

Mahindra EV SUVs: 2026 तक पांच बॉर्न-इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने वाली महिंद्रा मोटर्स, शानदार खूबियों से लैस होंगी ये

Mahindra Electric SUVs: कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने घोषणा की है कि वह अक्टूबर 2026 तक पांच बॉर्न-इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। महिंद्रा कंपनी नेअपने इस कॉन्सेप्ट को पिछले साल 15 अगस्त को यूनाइटेड किंगडम में साझा किया था।

Jyotsna Singh
Published on: 8 Aug 2023 6:59 AM GMT
Mahindra EV SUVs: 2026 तक पांच बॉर्न-इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने वाली महिंद्रा मोटर्स, शानदार खूबियों से लैस होंगी ये
X
Mahindra Electric SUVs (Photo: Social Media)

Mahindra Electric SUVs: सेडान, हैचबैक जैसी शाही अंदाज में अपना रोब झाड़ने वाली गाड़ियों के सामने इन दिनों एसयूवी गाड़ियां एक बड़ी चुनौती बन कर सामने खड़ी हो चुकी हैं। ऐसा नहीं है कि ऑटो मार्केट में SUVs सेगमेंट के अलाव दूसरों की पूछ ही नहीं हो रही, लेकिन ये जरूर है कि बिक्री प्रतिशत में जरूर बड़ा उतार चढ़ाव देखा जा रहा है। यही वजह की मार्केट में एसयूवी की भारी मांग तो देखते हुए ज्यादातर ऑटो मेकर कंपनियां एसयूवी के उत्पादन पर ज्यादा फोकस कर रहीं हैं।

इसी क्रम में वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने घोषणा की है कि वह अक्टूबर 2026 तक पांच बॉर्न-इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। महिंद्रा कंपनी नेअपने इस कॉन्सेप्ट को पिछले साल 15 अगस्त को यूनाइटेड किंगडम में साझा किया था। अगर आप भी अपने लिए एक शानदार एसयूवी लेने का प्लान बना रहें हैं तो महिंद्रा की ये अपकमिंग एसयूवी आपके लिए एक शानदार विकल्प साबित हो सकती है । बशर्ते आपको इसके लिए अभी लगभग दो साल का इंतजार करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं महिंद्रा की अपकमिंग बॉर्न एसयूवी से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

महिंद्रा ग्रुप के ऑटो और फार्म सेक्टर के कार्यकारी निदेशक, राजेश जेजुरिकर

महिंद्रा ग्रुप के ऑटो और फार्म सेक्टर के कार्यकारी निदेशक, राजेश जेजुरिकर ने कहा है कि "हम अपने ईवी व्यवसाय के लिए दूसरे निवेशक को साथ लाने में सफल रहे हैं." सिंगापुर स्थित इक्विटी फंड टेमासेक ने हाल ही में महिंद्रा इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल लिमिटेड में 1.49 प्रतिशत से 2.97 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 1,200 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है।
महिंद्रा अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए फॉक्सवैगन के कंपोनेंट्स का उपयोग कर सकती है, जिससे कंपनी को इन्हें बनाने की लागत में कमी आएगी । महिंद्रा ने अपने ईवी बिजनेस के लिए 10,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है।

महिंद्रा बीई रॉल-ई, बीई.05 एसयूवी फीचर्स

इसे भी अक्टूबर 2025 में लॉन्च किया जाएगा। महिंद्रा बीई रॉल-ई एसयूवी अपने साथ की बीई.05 एसयूवी का ऑफ रोड मॉडल है। के फीचर्स की बात करें तो अभी तक कंपनी द्वारा इनके बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है । पर अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये ऑफ-रोड-सेंट्रिक मॉडल हो सकती है। Rall-E एसयूवी में बॉडी पर क्लैडिंग, रिप्रोफाइल फ्रंट और रियर बंपर, मोटे ऑफ-रोड टायर और एक एक्सट्रा टायर के साथ छत पर लगा कैरियर मिलेगा। इसे भी अक्टूबर 2025 में लॉन्च किया जाएगा।

महिंद्रा BE.07 एसयूवी फीचर्स

BE.07 SUV के अक्टूबर 2026 तक लॉन्च होने की उम्मीद है। महिंद्रा BE.07 की खूबियों की बात करें तो इसमें एक बड़ा पैनोरमिक सनरूफ, डैशबोर्ड पर बड़ी टचस्क्रीन के साथ कई अत्याधुनिक फीचर्स मिलेंगे। इसकी लंबाई 4.6 मीटर होगी।

महिंद्रा XUV.e8 एसयूवी

महिंद्रा XUV.e8 एसयूवी दिसंबर 2024 में लॉन्च की जा सकती है। इसका इंटीरियर मौजूदा एसयूवी के समान होने की उम्मीद की जा रही है। इसकी लंबाई 45 मिमी, चौड़ाई 10 मिमी और व्हीलबेस 7 मिमी अधिक हो सकती है। इसमें 80 kWh का बैटरी पैक मिल सकता है। e8 इलेक्ट्रिक एसयूवी, मौजूदा महिंद्रा XUV700 का इलेक्ट्रिक वर्जन हो सकती है।

महिंद्रा XUV.e9 एसयूवी

इसे अप्रैल 2025 तक लॉन्च किया जाएगा। हालांकि मई 2021 में महिंद्रा ने XUV 700 के कूप वर्जन को लाने के संकेत दिए थे। जिसका नाम XUV 900 हो सकता है । इसमें पीछे स्लोपिंग रूफ मिलने की उम्मीद की जा रही है। इसका इलेक्ट्रिक मॉडल XUV.e9 के नाम से मार्केट में बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। हालांकि इसका बॉडी लैंग्वेज अलग होगा। इसका पावरट्रेन XUV.e8 का कार्बन कॉपी हो सकता है।

महिंद्रा BE.05 एसयूवी

इसके अक्टूबर 2025 तक बाजार में आने की संभावना है। महिंद्रा मोटर्स के इस अप कमिंग BE.05 इलेक्ट्रिक एसयूवी को हाल ही में भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। BE.05 की लंबाई 4.3 मीटर है। अपनी खूबियों के चलते भारतीय ऑटो मार्केट में इस एसयूवी का मुकाबला टाटा कर्व से होने की उम्मीद की जा रही है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story