×

Mahindra Thar 5-door SUV : 2024 में लॉन्च होगी महिंद्रा थार 5-डोर एसयूवी, कई बड़े बदलाव के साथ इतनी होगी इसकी कीमत...

Mahindra Thar 5-door SUV : जबरदस्त माइलेज जैसी कई खूबियों के साथ लंबी रेस का घोड़ा साबित होने वाली इस कम्पनी की गाड़ियों की भारत में फैन फॉलोइंग अनुमान से भी कहीं ज्यादा है।

Jyotsna Singh
Published on: 8 Jun 2023 3:18 AM GMT
Mahindra Thar 5-door SUV : 2024 में लॉन्च होगी महिंद्रा थार 5-डोर एसयूवी, कई बड़े बदलाव के साथ इतनी होगी इसकी कीमत...
X
Mahindra Thar 5-door SUV (social media)

Mahindra Thar 5-door SUV: भारत के ऑटोबाज़र में लंबे समय से महिंद्रा ऑटोमेकर कंपनी अपनी धाक जमाती चली आई है। अपनी सॉलिड बॉडी और दमदार इंजन, जबरदस्त माइलेज जैसी कई खूबियों के साथ लंबी रेस का घोड़ा साबित होने वाली इस कम्पनी की गाड़ियों की भारत में फैन फॉलोइंग अनुमान से भी कहीं ज्यादा है। यानी भारतीय परिवेश में बिलकुल फिट बैठने वाली महिंद्रा मोटर्स की गाड़ियां ग्राहकों को बेहद पसंद आती हैं। मार्केट में अपनी गाड़ियों की धुवां धार बुकिंग को देखते हुए महिंद्रा ने अपने सबसे ज्यादा लोकप्रिय वेरिएंट महिंद्रा थार 5-डोर के अपडेट मॉडल को जल्दी ही लॉन्च करने वाली है। महिंद्रा थार 5-डोर के लॉन्च से पहले इस एसयूवी की अभी अपनी फिटनेस चेकिंग और वर्क परफार्मेंस की जांच के लिए टेस्ट एंड ट्रायल प्रोसीजर से गुजरना पड़ रहा है। जिसमें काफी लंबा समय लग रहा है। पहले इस गाड़ी के 2023 के अंत में लॉन्च होने की अटकलें सामने आ रहीं थीं, वहीं अब महिंद्रा मोटर्स द्वारा दी गई आधिकारिक जानकारियों के अनुसार महिंद्रा 5-डोर थार को 2024 में भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकती है। आइए जानते हैं महिंद्रा 5-डोर थार 2024 से जुड़े डिटेल्स.....

महिंद्रा 5-डोर थार 2024 डिजाइन

हाल ही में देखी गई नई 5-डोर महिंद्रा थार को देखकर यह पता चलता है कि यह एक हार्ड मेटल रूफ के साथ आएगी साथ इसका 3 डोर मॉडल दो रूफ विकल्पों के साथ मिलता है, जिसमें एक कन्वर्टिबल सॉफ्ट टॉप और एक हार्ड प्लास्टिक रूफ शामिल है। इसमें अपडेटेड फ्रंट ग्रिल और हेडलैंप यूनिट के साथ बीएम डिजाइन एलिमेंट्स देखने को मिलेंगे। फिक्स्ड हार्ड टॉप के कारण इसमें फैक्ट्री-फिटेड सिंगल-पेन इलेक्ट्रिक सनरूफ भी मिलेगा।

महिंद्रा 5-डोर थार 2024 डिजाइन फीचर्स

महिंद्रा 5-डोर थार 2024 के डिजाइन की बात करें तो
इस एसयूवी में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और कनेक्टेड कार टेक के साथ 8-इंच का एड्रेनोएक्स टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिल सकता है। साथ ही इसमें नई सीट अपहोल्स्ट्री, अपडेटेड इंस्ट्रूमेंट कंसोल और नए स्विचगियर भी मिलने की संभावना है। थार 5-डोर में भी केबिन के अंदर भी कई बड़े बदलाव होने की है। इसमें स्कॉर्पियो को एन वाले कुछ फीचर्स को शामिल किया जा सकता है।

महिंद्रा 5-डोर थार 2024 पावरट्रेन

5-डोर मॉडल मुख्य रूप से शहरी ग्राहकों के लिए डिजाइन किया गया है. इस एसयूवी में एक अपडेटेड रियर सस्पेंशन सेटअप मिल सकता है। इसमें भी 4X2 और 4X4 ड्राइवट्रेन विकल्प मिलेंगे। दोनों विकल्पों में इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा। इसमें मौजूदा 3-डोर मॉडल वाला 2.2L डीजल और 2.0L टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा। जो क्रमशः के साथ पेश किया जा सकता है जो 172bhp और 370Nm और 200bhp/ 370-380Nm का आउटपुट जेनरेट करेगा।

महिंद्रा 5-डोर थार 2024 डाइमेंशन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसके व्हीलबेस में लगभग 300mm तक की वृद्धि की गई है, जिससे पिछले सीट्स के दरवाजों के लिए अतिरिक्त जगह मिली है। जिससे इसमें 3- डोर मॉडल की तुलना में इसे अधिक आसानी से पिछले सीट्स पर जाया जा सकता है। इस एसयूवी के केबिन के अंदर अधिक जगह देने के लिए महिंद्रा ने थार 5-डोर लाइफस्टाइल एसयूवी के व्हीलबेस को लंबा किया है।

किसके साथ होगा मुकाबला

भारतीय ऑटो मार्केट में महिंद्रा 5-डोर थार 2024 एसयूवी का मुकाबला मारुति सुजुकी की 5-डोर जिम्नी से होगा। जिसे ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन और मैनुअल ट्रांसमिशन के विकल्प में पेश किया गया है। जिसमें एक 1.5 L के सीरीज इंजन शामिल किया गया है। अपडेटेड महिंद्रा थार की कीमत की बात करें तो अभी तक इस संबंध में किसी भी तरह की जानकारी सामने नहीं आ सकी है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story