×

Mahindra XUV 700 EV Price in India: जल्द लॉन्च होगी महिंद्रा की अपकमिंग एक्सयूवी 700 इलेक्ट्रिक, आइये जाने इसके बारे में

Mahindra XUV 700 EV Price in India: इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का साम्राज्य ग्राहकों के जोश और उत्साह के बदौलत भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में बड़ी ही तेज़ी के साथ विस्तारित हुआ है। जिसको देखकर ऑटोमेकर कंपनियां एक के बाद एक अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करती जा रहीं हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 18 Jun 2023 2:04 AM GMT (Updated on: 18 Jun 2023 2:08 AM GMT)
Mahindra XUV 700 EV Price in India: जल्द लॉन्च होगी महिंद्रा की अपकमिंग एक्सयूवी 700 इलेक्ट्रिक, आइये जाने इसके बारे में
X
Mahindra XUV 700 EV Price in India (social media)

Mahindra XUV 700 EV Price in India: इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का साम्राज्य ग्राहकों के जोश और उत्साह के बदौलत भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में बड़ी ही तेज़ी के साथ विस्तारित हुआ है। जिसको देखकर ऑटोमेकर कंपनियां एक के बाद एक अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करती जा रहीं हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल के विस्तृत बाजार मेंआई तेजी से नई इलेक्ट्रिक वाहनों की इंट्री अनवरत होना जारी है। हर ऑटोमेकर कम्पनी एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लगी हुई है। जिसमें टाटा मोटर्स ने अब तक अपनी सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वेहिकल को लॉन्च कर काफी आगे निकल चुकी है।

टाटा कंपनी अपने ईवी पोर्टफोलियो पर अपने लक्ष्य को साधते हुए अपनी मोस्ट पॉपुलर वेरिएंट टाटा हैरियर और टाटा सफारी को भी इलेक्ट्रिक वर्जन में कन्वर्ट कर रीलांच करने की तैयारी कर रही है। वही महिंद्रा मोटर्स भी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करते हुए अपनी एक्सयूवी 700 को इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च करने की योजना पर पूरी तरह तैयारी कर चुकी है, बहुत जल्द ही कंपनी अपनी इस गाड़ी की लॉन्च की घोषणा कर सकती है।

महिंद्रा की इस गाड़ी के टेस्टिंग के दौरान जारी हुए नए स्पाई शॉट्स में अपकमिंग टेस्टिंग म्यूल में पीछे की ओर ऑरेंज कलर की एक केबल देखने को मिली है। इस ऑरेंज केबल का मतलब है कि इसमें 1000V तक की पॉवर हो सकती है। इन्हें हाई वोल्टेज केबल भी कहा जाता है। ये ऑरेंज केबल चार्जर, इन्वर्टर, मोटर और बैटरी के बीच एचवी एसी या डीसी करंट को ले जाने का काम करते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से.....

फॉक्सवैगन के INGLO प्लेटफॉर्म पर होगा आधारित मॉडल

महिंद्रा की अपकमिंग एक्सयूवी 700 के इलेक्ट्रिक वर्जन के अगर प्लेटफार्म की बात करें तो ये मॉडल फॉक्सवैगन से प्राप्त INGLO प्लेटफॉर्म पर आधारित मॉडल होगा। जो कि सिंगल-मोटर और डुअल-मोटर लेआउट दोनों को सपोर्ट कर सकने में सक्षम है। बात अगर रियर फ्री सस्पेंशन की करें तो टाटा इंडिका और इंडिगो के साथ रियर फ्री सस्पेंशन नहीं शामिल किया गया है । इन दिनों प्रीमियम और लग्ज़री ब्रांडों की कारों में ये देखने को नहीं मिल रहा है । लेकिन महिंद्रा के इस अपकमिंग मॉडल में आपको एक फ्री रियर सस्पेंशन सेटअप भी देखने को मिल सकता है, जिससे पिछली सीट पर अधिक कंफर्ट मिलने की उम्मीद की जा रही है।

महिंद्रा XUV700 इलेक्ट्रिक पावरट्रेन

महिंद्रा XUV700 इलेक्ट्रिक में इसके इंजन पावर ट्रेन की बात करें तो महिंद्रा ने इस बात की पुष्टि की है कि इसमें 60 kWh और 80 kWh के बीच बैटरी पैक मिल सकता है, जिसमें सिंगल मोटर लेआउट और डुअल मोटर लेआउट दोनों मिल सकते हैं। महिंद्रा XUV700 इलेक्ट्रिक या XUV.e8, फॉक्सवैगन के सोर्स किए गए MEB EV प्लेटफॉर्म के बदले हुए नाम INGLO पर आधारित होगी। यह एक मॉड्यूलर और स्केलेबल प्लेटफॉर्म है जिसे अलग अलग डिजाइन के लिए एडजस्ट किया जा सकता है।

महिंद्रा XUV700 इलेक्ट्रिक फीचर्स

महिंद्रा XUV700 इलेक्ट्रिक वेरिएंट की खूबियों की बात करें तो इस सेगमेंट में XUV.e8 प्रोटोटाइप में डैशबोर्ड पर फ्री-स्टैंडिंग ट्रिपल-स्क्रीन लेआउट दिया गया है। जिसके प्रोडक्शन मॉडल में मिलने की काफी अधिक उम्मीद की जा रही है। महिंद्रा की इस एक्सयूवी को अभी एक से दो साल लग सकते हैं। इसे 2024 के अंत या 2025 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। इसमें XUV 700 वाले सभी फीचर्स देखने को मिल सकते है , जिसमें ADAS टेक, फ्लश डोर हैंडल, 5-स्टार क्रैश-रेटेड बॉडी शेल, और पैनोरमिक सनरूफ, मेमोरी फंक्शन के साथ पावर एडजस्टेबल ड्राइवर की सीटें सहित कई आकर्षक फीचर्स शामिल होने के उम्मीद है।

किससे होगा मुकाबला

इस कार का मुकाबला टाटा हैरियर ईवी से होगा, जिसे कंपनी अगले साल लॉन्च कर सकती है। यह एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी, जिसमें 500 किमी तक की रेंज मिल सकती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story