×

Ferrari: मार्के फेरारी कंपनी ने अपनेSF90 XX स्ट्रैडेल और SF90 XXस्पाइडर सुपरकार्स से हटाया पर्दा,सार्वजनिक की जानकारियां

Ferarri: फेरारी कंपनी के अपकमिंग दो मॉडल्स के डिजाइन की बात करें तो SP90 XX स्ट्रैडेल और SF90 XX स्पाइडर को बेहद खास और बेहतरीन प्रदर्शन देने में सक्षम इन कारों की खूबियों को देखते हुए ही इन मॉडल्स की डिजाइन को भी उतना ही शानदार बनाने का प्रयास किया गया है।

Jyotsna Singh
Published on: 1 July 2023 11:16 AM GMT
Ferrari: मार्के फेरारी कंपनी ने अपनेSF90 XX स्ट्रैडेल और SF90 XXस्पाइडर सुपरकार्स से हटाया पर्दा,सार्वजनिक की जानकारियां
X
Marque Ferrari Spyder (Photo: Social Media)

Ferrari: फेरारी एक ऐसी कार का नाम है, जिस पर बैठने का सपना हर कोई संजोय रहता है। इस कार को चलाने की ख्वाहिश सभी की होती है। इस शाही कार का शौक रखने वाले रईसों की पहली पसंद है घोड़े के निशान के साथ फेरारी कार की सवारी। हवा से बातें करने वाली तूफानी स्पीड, पावरफुल इंजन और जानलेवा लुक एक बार जो देखे बस देखता रह जाय। फेरारी कंपनी की सबसे बड़ी खूबी है, कि यह कंपनी साल में कुछ कारों को ही लॉन्च करती है । लेकिन जब करती है तो हर किसी को अपना दीवाना बना देती है।

Ferrari: भारत में सुपरकार और स्पोर्ट्स कारों के शौकीनों की लंबी तादाद है। इस वजह से फेरारी जैसी कंपनियों की महंगी कारें भी बिकती हैं। रफ्तार और लग्जरी से भरपूर कारों के दीवानों के लिए इटली की कंपनी फेरारी ने इंडियन मार्केट में अपनी कार समय समय पर पेश करती रहती है। फेरारी कंपनी का मानना है कि यदि उसने अपनी कारों को ज्यादा संख्या में मार्केट में उतारा तो लोगों का इस कार के प्रति आकर्षण कम हो जाएगा। यही वजह है कि कंपनी अपनी जितनी भी कारों का मैन्युफैक्चर करती हैं, उस कार के लिए कहीं ज्यादा बुकिंग पेंडिंग में होती है। यही वजह है कि लोगों को इस शाही कार की बुकिंग के बाद डिलिवरी के लिए कम से कम दो से तीन या चार साल का लंबा इंतजार करना पड़ता है।

इसी क्रम में इटालियन सुपरकार निर्माता कंपनी मार्के फेरारी ने अपने अप कमिंग दो मॉडल रोड-लीगल फेरारी SF90 XX स्ट्रैडेल कूप और स्पाइडर आइ कनवर्टिबल से पर्दा हटाया है। ये दोनों कारें SF00 सुपरकार के स्पेशल एडिशन में शामिल हैं, जिन पर XX एक्सपेरिमेंटल का टैग चस्पा किया गया। मार्के फेरारी कंपनी ने अपने XX बैज को ट्रेडीशनली अप कमिंग मॉडल एक्सट्रीम ट्रैक-ओनली के लिए संरक्षित किया है। यह कार पहली बार सड़कों पर आने के लिए तैयार है। फेरारी कम्पनी अपने इन दोनों मॉडल्स SF90 XX स्ट्रैडेल कूप और SF90 स्पाइडर आइ कनवर्टिबल के सीमित यूनिट्स का ही निर्माण करेगी। आइए जानते हैं फेरारी कम्पनी के न्यू मॉडल SF90 XX स्ट्रैडेल कूप और SF90 XXस्पाइडर आइ कनवर्टिबल से जुड़े डिटेल्स....

SF90 XX स्ट्रैडेल और SF90 XXस्पाइडर डिजाइन

फेरारी कंपनी के अपकमिंग दो मॉडल्स के डिजाइन की बात करें तो SP90 XX स्ट्रैडेल और SF90 XX स्पाइडर को बेहद खास और बेहतरीन प्रदर्शन देने में सक्षम इन कारों की खूबियों को देखते हुए ही इन मॉडल्स की डिजाइन को भी उतना ही शानदार बनाने का प्रयास किया गया है। बेहतरीन एयरोडायनेमिक डिजाइन के कारण, इसमें नलिकाओं के जरिए कार के नीचे और ऊपर से हवा गुजर जाएगी।इन दोनो अपकमिंग मॉडल्स को एयरोडायनेमिक डिजाइन देने का का भी खासा ध्यान रखा गया है। इसका पॉवर जेनरेटर और डिजाइन को भी आकर्षक और बेहद खास लुक देने की पूरी कोशिश की गई है। इन मॉडल्स पर मौजूदा एक्टिव विंग के साथ रियर विंग में स्टैंडर्ड SF90 की तुलना में डाउनफोर्स कुछ ज्यादा देखने को मिल रहा है।
SF90 के XX एडिशन में डिजाइन की बात करें तो इसमें स्पेशल फ्रंट फेशिया के साथ वेंटेड फेंडर, यूनिक लाइट स्ट्रिप लॉन्ग लाइट और फिक्स्ड रियर विंग्स हैं। फिक्स्ड रियर विंग बेहद आई कैचिंग लुक के साथ डिज़ाइन किए गए हैं। इसे 1990 के दशक की F50 के बाद सड़क पर आने वाली पहली रोड लीगल फेरारी का खिताब हासिल है।
ऑटो रिपोर्ट द्वारा मिली जानकारी के अनुसार फेरारी कंपनी अपनी इन दोनों कारों की सभी यूनिट्स को पहले ही €770,000 स्ट्रैडेल कूप के लिए लगभग 6.00 करोड़ रुपये और स्पाइडर के लिए €30.000 लगभग 7.61 करोड़ की शुरुआती कीमत पर अपने कुछ खास कस्टमर्स को बेच चुकी है।

इन गाड़ियों से होगा मुकाबला

ग्लोबल ऑटो मार्केट में फरारी की इस नई कारों SP90 XX स्ट्रैडेल और SF90 XX स्पाइडर का मुकाबला इनकी खूबियों को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेहद लोकप्रिय मानी जाने वाली कार लेंबॉर्गिनी अवंटाडोर से होगा। लेंबॉर्गिनी अवंटाडोर की कीमत की बात करें तो इस कार के वेरिएंट के अनुसार इसकी शुरुवाती कीमत ₹5.10 करोड़ रुपये है।

SP90 XX स्ट्रैडेल और SF90 XX स्पाइडर कारों के सिर्फ यूनिट्स का होगा निर्माण

जैसा की फेरारी कम्पनी की अपनी मार्केटिंग स्ट्रैटिजी है कि वो एक निश्चित अवधि के अनुरूप अपने गिनती के मॉडल्स का ही निर्माण करती है। उसी क्रम में इस कंपनी के अपकमिंग मॉडल्स XX स्ट्रैडेल की केवल 799 यूनिट्स का ही निर्माण कंपनी करेगी वहीं इसके दूसरे मॉडल SF90 XX स्पाइडर की और भी कम यानी केवल 399 यूनिट्स को ही निर्मित करेगी।

SF90 XX स्ट्रैडेल और SF90 XXस्पाइडर पावरट्रेन

SP90 XX स्ट्रैडेल और SF90 XX स्पाइडर पावरट्रेन की बात करें तो SFOG XX में इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ फेरारी के फॉर्मूला 1 प्रोग्राम के तहत एक अतिरिक्त बूस्ट सिस्टम को शामिल किया गया है। इस बूस्ट के साथ फेरारी SP50 XX कार केवल 2.3 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भागने में सक्षम है । वहीं ये कार 4.2 सेकंड में डबल स्पीड से पहले से ज्यादा तेज गति से अपनी स्पीड बढ़ा सकती है।SF00 XX मॉडल में 4.0-लीटर, ट्रिपल मोटर हाइब्रिड VS इंजन दिया गया है। इस पावरट्रेन में 30 एचपी पॉवर देने की क्षमता को बढ़ाया गया है। पावर ट्रेन की क्षमता में वृद्धि दर्ज होने के बाद इन कार का कुल आउटपुट 956 एचपी से बढ़कर अब 1016 एचपी हो चुका है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story