×

Maruti Brezza Black Edition: मार्केट में धूम मचा रहा Brezza का ‘ब्लैक’ एडिशन, बेहतरीन फीचर्स और शानदार लुक के चलते थम ही नहीं रही इसकी बुकिंग

Maruti Brezza Black Edition Price: ब्रेज़ा की 'ब्लैक' एडिशन ने मार्केट में धूम मचा रखी है। इसके बेहतरीन फीचर्स और शानदार लुक के कारण इसकी बुकिंग थम ही नहीं रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 9 May 2023 1:12 PM GMT
Maruti Brezza Black Edition: मार्केट में धूम मचा रहा Brezza का ‘ब्लैक’ एडिशन, बेहतरीन फीचर्स और शानदार लुक के चलते थम ही नहीं रही इसकी बुकिंग
X
Maruti Brezza Black Edition Price (social media)

Maruti Brezza Black Edition Price: देश की दिग्गज ऑटोमेकर कंपनी मारूति का ऑटोमोबाइल सेक्टर में सबसे पुरानी और प्रतिष्ठित कंपनियों में नाम शुमार है। बेहद कम लागत में मेंटीनेंस, घर के बजट में आसानी से आने वाली सस्ती और टिकाऊ गाड़ियों की बात हो तो सबसे पहला नाम मारुति की गाड़ियों का ही आता है। सालों साल से लोगों की जरूरत में खरी साबित होने वाली छोटी कार मारुति 800 इस बात का उदाहरण है। मारुति अपनी तरक्की के साथ ही साथ गाड़ियों पर नितनए प्रयोग के साथ उन्हें और ज्यादा सुविधाजनक और उच्च तकनीक से लैस बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत रहती है। जिसके परिणामस्वरूप मार्केट में मारुति के नवीन सेगमेंट्स का पेश होना जारी रहता है।

इसी कड़ी में अब मारुति ने एरिना की कारों को अपडेट कर ब्लैक एडिशन में पेश किया गया है। इस ब्लैक कलर के साथ मारुति सुजुकी ब्रेजा की पॉपुलैरिटी को जैसे पंख लग चुके हैं। ब्लैक एडिशन में मारुति ब्रेजा खरीदने का बेहतरीन कलर ऑप्शन शामिल होने के साथ ही इसकी बुकिंग थमने का नाम ही नहीं ले रही। आपको बताते चलें कि मारुति का ब्लैक एडिशन सेगमेंट एक स्पेशल एडीशन कार है। इस कार के टॉप वेरियंट को ZXi और ZXi+ वेरियंट पर बेस्ड है। हाल ही में पेश किया गया मारुति का सीएनजी मॉडल भी ब्लैक कलर में ही लॉन्च किया गया है। आइए जानते हैं इस सेगमेंट्स से जुड़े डिटेल्स...

Maruti Brezza Black Edition क्या होगा इंजन पावर

निर्माता के दावे के मुताबिक प्रति किलो सीएनजी में करीब 30 किलोमीटर का माइलेज संभव है। यानी ईंधन की बचत महत्वपूर्ण होगी। इंजन विनिर्देशों पर एक नज़र से पता चलता है कि यह 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 100bhp की शक्ति और 136Nm का टार्क पैदा करता है।हालांकि, सीएनजी मोड में इंजन का पावर और टॉर्क आउटपुट क्रमशः 87 बीएचपी और 122 एनएम तक गिर जाएगा। इस इंजन के साथ फाइव-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है।

Maruti Brezza Black Edition के क्या होंगें फीचर्स

Maruti Brezza Black Edition के फीचर्स की बात करें तो मारुति की सीएनजी से चलने वाली इस कार की कुछ विशेषताओं में डीआरएल के साथ एलईडी हेडलाइट्स दिया जा रहा है वहीं 16 इंच के अलॉय व्हील, 7 इंच की टच स्क्रीन सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, ईएसपी, हिल होल्ड असिस्ट और पार्किंग सेंसर के साथ रियर पार्किंग कैमरा शामिल हैं।

Maruti Brezza Black Edition क्या होगी कीमत

मारुति के इस सेगमेंट की कीमत की बात करें तो पेट्रोल से चलने वाली मारुति सुजुकी ब्रेजा की कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है। टॉप मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 13.80 लाख रुपये है। इस सीएनजी पावर्ड वेरिएंट की कीमत इसके पेट्रोल वर्जन से कम से कम 70,000 रुपये से 80,000 रुपये ज्यादा है। मारुति सुजुकी मारुति सुजुकी की इस लोकप्रिय एसयूवी के मुख्य प्रतिद्वंद्वियों में Hyundai Venue, Tata Nexon, Kia सोनेट और Mahindra XUV शामिल हैं।

Maruti Brezza Black Edition लुक

इसके लुक की बात करे तो इसमें रंगों के अलावा कोई और बदलाव नहीं किए गए हैं। बता दें कि ब्लैक एडिशन में ऑल्टो के10, एस-प्रेसो, सेलेरियो, वैगनआर, स्विफ्ट, डिजायर, अर्टिगा, और ब्रेजा को लॉन्च किया गया है। इन कारों में नया एक्सटीरियर ब्लैक ट्रीटमेंट मिलता है।सबसे खास बात है इस गाड़ी की पॉपुलैरिटी, जिसका ताजा उदाहरण पिछले महीने हुई इसकी रिकॉर्ड सेल को देखकर लगाया जा सकता है। ब्रेजा अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी टाटा नेक्सन को पीछे छोड़ते हुए सबसे अधिक बिकने वाली कॉम्पैक्ट SUV की लिस्ट में अपना नाम शामिल किया है। मारुति कंपनी ब्रेजा के इस ब्लैक एडिशन को अभी केवल ZXi वेरिएंट में पेश कर रही है। इस एडिशन की कार टॉप से बॉटम तक एक ही रंग में है। बता दें कि पेंट के अलावा कार के बाहरी डिजाइन का किसी भी उपकरण में कोई बदलाव नहीं किया गया है। कंपनी ने ब्लैक एडिशन ब्रेजा को डीलरशिप के माध्यम से आसानी से बुक किया जा सकता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story