×

Toyota Innova पर आधारित उसकी आगामी प्रीमियम 7-सीटर एमपीवी 5 जुलाई को होगी लॉन्च, जाने खूबियां

Toyota Innova: मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने कहा कि एंगेज एमपीवी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ एक अग्रणी वाहन होगा।

Jyotsna Singh
Published on: 13 Jun 2023 1:41 PM GMT
Toyota Innova पर आधारित उसकी आगामी प्रीमियम 7-सीटर एमपीवी  5 जुलाई को होगी लॉन्च, जाने खूबियां
X
Maruti premium 7 seater MPV (Photo-Social Media)

Toyota Innova: ऑटोमोबाइल मार्केट में शुरू से मारूति कारें अपने ग्राहकों के भरोसे पर सदैव खरी उतरती आईं हैं।अपने ग्राहकों का प्रेम और उत्साह देखते हुए कंपनी अपने मॉडल्स को समय समय पर लेटेस्ट फीचर्स के साथ अपडेट करती रहती है। इस समय मारुति एंगेज एमपीवी के पेट्रोल और हाइब्रिड वर्जन के विस्तार पर तेज़ी से काम कर रही है । क्योंकि यह यूटिलिटी व्हीकल्स पर बड़ा दांव लगाने की योजना बना रही है। पिछले 12 महीनों में कंपनी ने इस सेगमेंट में अपनी चार लॉन्च के साथ बिजली की गति से आगे बढ़ रही है।इसी क्रम में देश की सबसे दिग्गज कंपनी मारुति ने अपनी बहुप्रतीक्षित गाड़ी एमपीवी को हाल ही में लॉन्च किए जाने घोषणा कर दी है। मारूति कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इस बात की जानकारी साझा की हैं कि टोयोटा इनोवा पर आधारित उसकी आगामी प्रीमियम 7-सीटर एमपीवी से 5 जुलाई को पर्दा उठने वाला है। मारुति सुजुकी कम्पनी ने इस बात को भी आधिकारिक तौर पर साझा किया है कि उसकी अपकमिंग प्रीमियम 7-सीटर एमपीवी 5 जुलाई, 2023 को भारत में पेश होगी। कार निर्माता ने आनेवाली मल्टीपर्पस व्हीकल (MPV) की एक टीजर तस्वीर भी सोशल मीडिया पर जारी की है। जिसको देख कर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह एमपीवी कार टोयोटा इनोवा के मॉडल पर बेस्ड हो सकती है। जिसका नाम एंगेज होगा। आइए जानते हैं मारूति सुजुकी कंपनी की इस अपकमिंग एमपीवी सेगमेंट से जुड़ी डिटेल्स.

क्या कहते मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने कहा कि एंगेज एमपीवी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ एक अग्रणी वाहन होगा। उन्होंने कहा, "संख्या (बिक्री के आंकड़े) आखिरकार कार के बाजार में आने के बाद की स्थिति पर निर्भर करेगा। टोयोटा के वाहन का इस समय 12 महीने का वेटिंग पीरियड है।" असल में इस साल अप्रैल में, फ्रोंक्स और जिम्नी एसयूवी को लॉन्च करने के बाद मारुति सुजुकी ने अपने अगले लॉन्च के रूप में एंगेज थ्री-रो प्रीमियम एमपीवी की पुष्टि की थी। कार निर्माता ने यह भी संकेत दिया था कि एंगेज, जो कि टोयोटा मोटर की लोकप्रिय इनोवा पर आधारित होगी, का उद्देश्य अन्य मारुति कारों की तरह बिक्री बढ़ाना नहीं है।

आगामी एंगेज थ्री-रो एमपीवी कंपनी को संभावित रूप से एक पूरी तरह से नए सेगमेंट में ग्राहकों को अपनी ओर खींचने में मदद कर सकती है। यह खासतौर पर महत्वपूर्ण है । क्योंकि कंपनी अपने छोटे वाहनों की मांग को पूरे 2023-24 में सपाट रहने की उम्मीद कर रही है। मारुति सुजुकी पहले से ही एर्टिगा और एक्सएल6 जैसे दो तीन-पंक्ति मॉडल पेश करती है। दोनों एमपीवी बिक्री चार्ट में काफी मजबूती से अपनी जगह बनाए हुए हैं।

मारुति सुजुकी एंगेज एमपीवी इंजन पावर

मारुति सुजुकी एंगेज एमपीवी के इंजन की बात करें तो इसके दोनो इंजन पावरट्रेन टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस से एडॉप्ट किए गए हैं। इसका 2.0-लीटर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन 186PS का अधिकतम पावर और 206Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसे ई-सीवीटी गियरबॉक्स के साथ रखा जा सकता है। 2.0-लीटर पेट्रोल मोटर अधिकतम 174PS का पावर और 205Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिल सकता है।नई मारुति सुजुकी एंगेज एमपीवी को 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन और हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ और इसके बिना भी उपलब्ध कराया जाएगा।

मारुति सुजुकी एंगेज एमपीवी फीचर्स

मारुति सुजुकी एंगेज एमपीवी फीचर्स की बात करें तो इसमें 360 डिग्री कैमरा, ओटोमन फंक्शन के साथ दूसरी पंक्ति की सीटें, एक नया 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल पेन पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स भी होंगे। नई मारुति एमपीवी में अलग इंटीरियर थीम हो सकती है, जबकि फीचर लिस्ट इनोवा हाईक्रॉस के जैसी होगी। इसका मतलब है कि यह इंडो-जापानी ऑटोमेकर की ओर से एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) पेश करने वाला पहला मॉडल होगा।

मारुति सुजुकी और टोयोटा के बीच हुआ टाईअप

मारुति सुजुकी और टोयोटा के समझौता के तहत दोनों के बीच कई मॉडल एक जैसे हैं। जिनमें सबसे हाल ही में ग्रैंड विटारा और अर्बन क्रूजर हाइराइडर हैं। इन दोनों मिड-साइज एसयूवी का निर्माण टोयोटा के बिदादी स्थित प्लांट में किया जा रहा है। पहले, Baleno (बलेनो) और Glanza (ग्लैंजा), और Brezza (ब्रेजा) और Urban Cruiser (अर्बन क्रूजर) जैसे मॉडल अनिवार्य रूप से एक-दूसरे के री-बैज वर्जन थे। टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन और सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने 2018 में नए क्षेत्रों में दीर्घकालिक साझेदारी और सहयोग स्थापित करने और बढ़ावा देने के लिए एक पूंजी गठबंधन के लिए सहमति व्यक्त की थी। दोनों कार निर्माता भारत में एक-दूसरे के वाहनों को बेचने के लिए भी सहमत हुए थे। मारुति सुजुकी पहले से ही एर्टिगा और एक्सएल6 जैसे दो तीन-पंक्ति मॉडल पेश करती है। दोनों एमपीवी बिक्री चार्ट में काफी मजबूती से अपनी जगह बनाए हुए हैं। हालांकि, आगामी एंगेज थ्री-रो एमपीवी कंपनी को संभावित रूप से एक पूरी तरह से नए सेगमेंट में ग्राहकों को अपनी ओर खींचने में मदद कर सकती है। यह खासतौर पर महत्वपूर्ण है क्योंकि कंपनी अपने छोटे वाहनों की मांग को पूरे 2023-24 में सपाट रहने की उम्मीद कर रही है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story